19 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1. भारत के विकास कार्यक्रमों में नवीकरणीय ऊर्जा महत्वपूर्ण: प्रकाश जावड़ेकर
पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत ऊर्जा की अपनी बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग बढ़ा रहा है और आत्मनिर्भर भारत जैसे कार्यक्रमों के जरिये इसे बढ़ावा दिया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से कार्बन उत्सर्जन में भारत का योगदान केवल 3 प्रतिशत है। वहीं पिछले 150 साल से अधिक समय से इस नुकसादायक उत्सर्जन में अमेरिका, यूरोप और अन्य क्षेत्रों का योगदान इससे कहीं अधिक है। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि हम इस समस्या का हिस्सा नहीं रहे हैं, लेकिन हम समाधान का हिस्सा बनना चाहते हैं।
2.उत्तराखंड : अलकनंदा, मध्य गंगा और लोअर गंगा में हैं सरीसृपों की 37 प्रजातियां, वैज्ञानिकों ने किया अध्ययन
उत्तराखंड की अलकनंदा नदी के अलावा मध्य गंगा और लोअर गंगा में मेढक, सांप समेत सरीसृपों की 37 प्रजातियां पाई जाती हैं. इस बात का खुलासा भारतीय वन्यजीव संस्थान के वैज्ञानिकों ने एक शोध में किया गया है. शोध में अलकनंदा, मध्य गंगा और लोअर गंगा में सरीसृपों के 17 परिवारों की 37 प्रजातियां के साथ 20 प्रजातियों के मेढक होने का खुलासा किया गया है. मध्य गंगा और लोअर गंगा में पाए जाने वाले मेढकों की प्रजातियों की संख्या 25 से अधिक है. शोध में ये बात भी सामने आई है कि जलीय जंतुओं के साथ ही गंगा नदी में पाए जाने वाले पक्षियों की संख्या तेजी से घटी है
3. जलशक्ति मंत्रालय को स्वीमिंग पुलों के लिए भूजल दोहन के बारे में विचार करने को कहा गया
राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने जल शक्ति मंत्रालय को इस पर गौर करने का निर्देश दिया है कि पानी के कमी वाले क्षेत्रों में स्वीमिंग पुलों के लिए किस हद तक भूजल निकालने दिया जा सकता है। एनजीटी ने कहा कि चूंकि पेयजल पहली प्राथमिकता है इसलिए पर्यावरण के नुकसान पर भूजल के अंधाधुंध दोहन की अनुमति नहीं दी जा सकती ताकि जरूरतमंदों को पेयजल उपलब्ध हो।
4. हिमाचल प्रदेश में 24 घंटे में जंगल में आग की कोई घटना रिपोर्ट नहीं
हिमाचल प्रदेश में 24 घंटे में जंगल में आग की एक भी घटना सामने नहीं आई है. प्रदेश में हुई बारिश का बेहतर असर हुआ है. इस बारिश से इससे हरित आवरण और सुरक्षित हो गया है. वन विभाग ने भी राहत की सांस ली है. प्रदेश में आग की रोजाना 30 से अधिक घटनाएं आ रही थी। मैदानी इलाकों से सटे चीड़ के जंगल धधक रहे थे लेकिन आसमान से राहत की बारिश बरसने के कारण जंगल भी जलने से बच गए हैं. 18 दिन में आग की 617 घटनाएं हो चुकी हैं और अब बारिश से वन विभाग को आग से निपटने के लिए और तैयारी करने का मौका मिल गया है.
5. पंजाब व राजस्थान के लाखों लोग सतलुज के प्रदूषित पानी से ‘बीमार’, पशु-पक्षी भी रोगों के शिकार
सतलुज दरिया का केमिकलयुक्त प्रदूषित पानी पंजाब व राजस्थान के लोगों को ही नहीं, पशु-पक्षियों को भी गंभीर बीमारियों से ग्रसित कर रहा है। पंजाब से ज्यादा राजस्थान में सतलुज दरिया के पानी का पेयजल के रूप में प्रयोग होता है। ऐसे में राजस्थान में सतलुज दरिया को प्रदूषणमुक्त बनाए जाने के लिए संघर्ष तो चल ही रहा है अब पंजाब में निरोआ मंच भी इस संघर्ष का हिस्सा बन गया है। जल्द ही पंजाब व राजस्थान का एक प्रतिनिधिमंडल इस मुद्दे को लेकर केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से दिल्ली में मिलने जा रहा है।
6. कोयले के नए पावर प्लांट लगाएगा भारत? पर्यावरण की चिंता के बावजूद कर सकता है फैसला
जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे के बीच नेशनल इलेक्ट्रिसिटी पॉलिसी (NEP) 2021 के तहत भारत कोयला ईंधन आधारित नए पावर प्लांट्स बना सकता है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, उसने भारत की बिजली नीति के दस्तावेज देखे हैं जिसमें इसका जिक्र है. हालांकि इस पॉलिसी में पावर प्लांट्स की टेक्नोलॉजी को सुधारने पर जोर भी है ताकि प्रदूषण का स्तर कम हो सके.
7.उत्तर प्रदेश: देवांगना जंगल में फिर लगी आग, एक किमी तक क्षेत्र प्रभावित
उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में रविवार को देवांगना जंगल फिर आग की चपेट में आकर धधक उठा। करीब एक किलोमीटर का दायरा चपेट में आने से खलबली मच गई। वन और दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के प्रयास में जुटे हैं। 20 दिन पहले यहां पर कई किलोमीटर तक आग फैलने से देवांगना हवाई पट्टी के पास का क्षेत्र भी चपेट में आ गया था।जिले में एक महिने से लगातार वन प्रभाग और रानीपुर वन्यजीव विहार के जंगल जल रहे हैं। पिछले दो दिन से आग शांत हुई थी। लेकिन एक बार फिर से रविवार दोपहर के बाद मुख्यालय कर्वी से सटी देवांगना घाटी में जंगल जलने लगे है.
8.कोरोना अपडेट: देश में पहली बार आए 2.73 लाख नए केस, 24 घंटे में 1619 संक्रमितों की मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 273,810 नए कोरोना केस आए और 1619 संक्रमितों की जान चली गई है. कुल कोरोना केस- एक करोड़ 50 लाख 61 हजार 919,कुल डिस्चार्ज- एक करोड़ 29 लाख 53 हजार 821,कुल एक्टिव केस- 19 लाख 29 हजार 329,कुल मौत- 1 लाख 78 हजार 769,कुल टीकाकरण- 12 करोड़ 38 लाख 52 हजार 566 डोज दी गई
9.मौसम की जानकारी: देश के कई राज्यों में बारिश,आंधी और तेज हवा
देश भर में तेजी से मौसम करवट ले रहा है. दिल्ली में 20-21 अप्रैल को भी आकाश में बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3-4 घंटे के बीच, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक, दक्षिण तामिनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की आशंका है.
10.झारखंड मौसम:झारखंड में 21 अप्रैल को गर्जन के साथ होगी बारिश,गरज के साथ बिजली चमकने की भी संभावना
झारखंड के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने अगले सात दिनों का पूर्वानुमान बताया है.इसके अनुसार, अगले तीन दिन मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. वहीं 21 अप्रैल को फिर से बारिश गर्जन के साथ तेज हवा भी चलने की संभावना है. हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर रहने की उम्मीद है. इस दौरान झारखंड में भी गरज के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है

Sources: Different news websites