19 February 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. पीएम मोदी ने किया गोबर धन प्लांट का उद्घाटन, कहा-पशुधन से देश धन बनेगा

देश में बायो गैस को प्रोत्साहित करने के उद्येश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंदौर के गोबर धन प्लांट का वर्चुअली उद्घाटन किया. इस गोबर धन प्लांट से इंदौर शहर को ठोस अवशिष्ट पदार्थ को बायो गैस में बदला जाएगा जिससे ऊर्जी की प्राप्ति होगी. 150 करोड़ की लागत से बना यह प्लांट प्रतिदिन 550 मीट्रिक टन गीले कचरे का निपटान होगा. यह प्लांट एशिया का सबसे बड़ा बायो सीएनजी प्लांट है.

  1. प्लास्टिक पैकेजिंग से पैदा होता है देश का करीब 60 फीसद प्लास्टिक कचरा! अब इसकी होगी रोकथाम

प्लास्टिक कचरे को कम करने की दिशा में सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है। इसके तहत प्लास्टिक पैकेजिंग के रि-साइकिलिंग और दोबारा प्रयोग को अनिवार्य किया गया है। इसे चरणबद्ध तरीके से अमल में लाने के साथ ही निर्माताओं और ब्रांड स्वामियों को भी जवाबदेह बनाया गया है। ऐसा नहीं करने वाले निर्माताओं के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने इसे लेकर दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

  1. प्याज को महंगा होने से रोकने के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला

देश में तेजी से बढ़ रही महंगाई को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने इस साल प्याज की कीमतों में आने वाले तेजी पर रोक लगाने के लिए प्याज का बफर स्टॉक सुनियोजित करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही इसको लक्षित तरीके से उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नारियल का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने अपने निवास परिसर में नारियल का पौधा लगाया है. साथ ही ट्वीट करते हुए लिखा की-जीवनदायिनी मां नर्मदा जी के आशीर्वाद से प्रतिदिन पौधरोपण के संकल्प का आज एक वर्ष पूर्ण हुआ। पिछले वर्ष आज ही के दिन मां नर्मदा जयंती के पावन अवसर पर मैंने प्रतिदिन पौधारोपण का संकल्प लिया था।

  1. पेट्रोल-डीजल नहीं, दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारों का जलवा

दिल्ली और देश में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुई ई-वीइकल खरीदने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार व ई-वीइकल कंपनियों की तरफ से कई लुभावने ऑफर भी दिए जा रहे हैं। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) की स्मार्ट सिटी योजना के तहत भी ई-वीइकल्स पर फोकस किया जा रहा है, ताकि इसके तहत आने वाले एरिया से कम से कम प्रदूषण निकले।

  1. कोरोना पर डब्लूएचओ ने चेताया, 70 हजार लोग हर सप्ताह मर रहे हैं, नहीं खत्म हुई महामारी

कोविड की चाल भले ही धीमी पड़ गई हो, लेकिन अभी खतरा टला नहीं है. थोड़ी सी लापरवाही मुसीबत में डाल सकती है. वहीं WHO ने भी इसे लेकर चेतावनी जारी कर दी है. WHO का कहना है कि अभी महामारी खत्म नहीं हुई. पूरे विश्व में करीब 70 हजार लोग हर हफ्ते कोरोना संक्रमण की वजह से काल के गाल में समा रहे हैं. ऐसे में रिस्क लेना भारी पड़ सकता है.

  1. वायु गुणवत्ता आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में 4890 स्थलों का निरीक्षण किया

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग द्वारा गठित उड़न दस्तों ने अब तक 4,800 से अधिक स्थलों का निरीक्षण किया गया है।

  1. एनजीटी की बड़ी कार्रवाई: यूपी चीनी मिल से निकले राख से होने वाले प्रदूषण पर मांगी नई रिपोर्ट

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की संयुक्त समिति और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी को त्रिवेणी रानी नांगल द्वारा उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में चीनी मिल से निकले राख से होने वाले वायु प्रदूषण का आरोप लगाने वाली एक याचिका पर एक नई रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.

  1. देश भर के कई राज्यों में बारिश के आसार, दिल्ली में भी बदलेगा मौसम का मिजाज

देशभर के ज्यादातर हिस्सों में अब मौसम का रूप काफी हद तक बदल गया है. ज्यादातर राज्यों में ठंड ने अपना असर कम कर दिया है. पिछले एक-दो दिनों से निकल रही तेज धूप लोगों को ठंड से राहत दे रही है.दिल्ली में अब ठंड खत्म होने के साथ मौसम सामान्य होने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से आज शनिवार और कल यानि रविवार को दिल्ली-एनसीआर में 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

10.बिहार में तीन दिन बाद पूरी तरह बदल जाएगा मौसम, पटना मौसम केंद्र ने जारी किया पूर्वानुमान

बिहार में पछुआ हवा का प्रभाव बना हुआ है, जो अगले तीन दिनों तक बना रहेगा। इस दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क होने के साथ पारे में कोई खास बदलाव नहीं होगा। उसके बाद पूर्वी हवा चलेगी, जिससे तापमान में तीन से चार डिग्री की वृद्धि के आसार हैं। मौसम विज्ञानी की मानें तो पूर्वी हवा प्रदेश में चलने के कारण थोड़ी-बहुत उमस की स्थिति बनी रहेगी।

Source: Different News Website