19 JANUARY 2022: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.बेजुबानों की आवाज बनो: पर्यावरण मंत्री ने वन अधिकारियों से कहा

केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि वन अधिकारियों को बेजुबानों की आवाज बनना चाहिए और बेजुबान कौन है? वे हमारे वन्य जीव, पेड़, नदियां और जंगल हैं। आपको उनकी आवाज बनना होगा और उनकी सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए काम करना होगा।’’

  1. मौसम विभाग ने आया नगर में लगाया तीसरा डॉप्लर रडार, देगा मौसम की सटीक जानकारी

मौसम विभाग ने दिल्लीवासीयों को एक बड़ी सौगात दी है. फ्लैश फ्लड (अचानक होने वाली तेज बारिश) की स्थिति से निपटने और लोगों को रीयल टाइम बारिश की जानकारी देने के लिए मौसम विभाग ने आयानगर में डॉप्लर वेदर रडार (DWR) लगाया है। लोदी कॉलनी मौसम विभाग, दिल्ली एयरपोर्ट के बाद यह तीसरा डॉप्लर वेदर रडार दिल्ली में लगा है। इसी के साथ दिल्ली पहला ऐसा शहर बन गया है जहां ऐसे 3 डिवाइस लगे हैं।

  1. वायु प्रदूषण से निपटने के लिए पूरे साल बहुआयामी उपाय करें:सीपीआर

दिल्ली के वायु प्रदूषण को जटिल, बहुआयामी चुनौती बताते हुए सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) से न केवल पूरे वर्ष वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सक्रिय रूप से बहु-आयामी उपाय करने का आग्रह किया गया है, बल्कि शिकायतों का जवाब देने की अपील भी की है।

  1. नागौर के पद्मश्री भांभू अब बनेंगे देशभर में पर्यावरण संरक्षण के ‘प्रेरणा स्रोत’

नागौर के पर्यावरण प्रेमी और पद्मश्री अवार्ड से नवाजे गए हिम्मताराम भांभू की कहानी अब जिले या प्रदेश में नहीं, बल्कि देशभर में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए दिखाई जाएगी। इसके लिए भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फिल्म प्रभाग की सहायक प्रशासनिक अधिकारी अम्बिका आर. तर्नेजा ने डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने के निर्देश जारी किए हैं।

  1. भोपाल में भागवत कथा के जरिए श्रद्धालुओं को दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

भोपाल के सिंधी कालोनी में स्‍थित डेरा उदासीन हनुमान मंदिर में इन दिनों श्रीमद् भागवत कथा चल रही है। झारखंड से पधारे पंडित वीरेंद्र पंत महाराज श्रद्धालुओं को भागवत कथा सुनाने के साथ-साथ प्रकृति बचाने के लिए पेड़ों को नहीं काटने के लिए भी जागरूक कर रहे हैं। पंडित वीरेंद्र पंत महाराज ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पूजन कर यही संदेश दिया कि अगर पहाड़ और वृक्ष सुरक्षित रहेंगे, नदियां सुरक्षित रहेंगी, तो हम भी सुरक्षित रहेंगे

  1. कश्मीर से लेकर दिल्ली तक शीतलहर का सितम, यूपी समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत के राज्य कड़ाके की ठंड से जूझ रहे हैं। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदान इलाकों में शीतलहर की वजह से ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के लिए बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। पहाड़ी राज्यों हिमाचल, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में अभी बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

  1. गंगा में गिरने वाले सीवेज को लेकर एनजीटी ने कसा शिकंजा

उत्तर प्रदेश के बलिया में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने जिला में कटहल नाले के माध्यम से गंगा में सीधे गिराए जाने वाले सीवेज को लेकर सख्त संदेश दिए हैं। पांच सदस्यी कमेटी का गठन करते हुए इस पर त्वरित रूप से रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही इस पर अभी तक काम नहीं करने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी तय के साथ ही दो महिने के भीतर एक्शन टेकेन रिपोर्ट दाखिल करने को कहा गया है.

  1. कोरोना के बीते एक दिन में 2 लाख 82 हजार 970 नए मामले, 441 मरीजों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश भर में 24 घंटों में कोरोना के 2 लाख 82 हजार 970 नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा कोरोना से 24 घंटों में 441 मरीज़ों की मौत हुई है। हालांकि अच्छी ख़बर यह है की इस बीच देश भर में कोरोना से पीड़ित 1,88,157 मरीज़ों को ठीक किया गया है और एक्टिव मामलों में 94,372 मामलों की बढ़ोतरी हुई है।

  1. वायु प्रदूषण मुख्य समस्या, राज्यों से ली जाएगी रिपोर्ट

राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में वायु प्रदूषण एक मुख्य समस्या बनकर उभर रहा है. इस पर रोकथाम लगाने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल तमाम राज्यों के प्रदूषण नियंत्रण मंडलों से प्रदूषण को दूषित करने वाले कारकों पर रोक लगाने के लिए रिपोर्ट तलब करने के साथ ही नवाचार को बढ़ावा देने पर जोर दे रहा है।

  1. झारखंड में 22 जनवरी से कई जिलों में बारिश, चलेगी शीतलहर

अब झारखंड में ठंड फिर असर दिखाने लगा है. पूरा राज्य शीतलहर की चपेट में है. राज्य में मौसम शुष्क है. सुबह में घना कोहरा तथा धुंध रहता है. मौसम साफ होने के बाद हवा की गति तेज हो जा रही है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि राज्य के कुछ जिलों में 22 जनवरी से ही हल्की बारिश हो सकती है. 21 जनवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. इसका असर यहां भी पड़ सकता है. पश्चिमी विक्षोभ का असर 24 जनवरी तक रह सकता है.

Source: Different News Website