19 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.गोवा, महाराष्ट्र और फिर गुजरात में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान अब बढ़ा राजस्थान की ओर,अरब सागर से बरामद किये गये 14 शव बरामद

गोवा, महाराष्ट्र और फिर गुजरात में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान तौकते अब राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. राजस्थान समेत उत्तर भारत में तौकते तूफान का असर दिखना शुरू भी हो गया है. भारतीय नौसेना के कमोडोर मनोज झा ने बुधवार को कहा कि अरब सागर से 14 शव बरामद किए गए है,जो तूफान के कारण बह गया है. हालांकि बजरा P305 पर सवार कम से कम 184 कर्मियों को बचा लिया गया है, जबकि भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल द्वारा चलाए गए खोज और बचाव अभियान में 75 लोगों की तलाश जारी है.

2.प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर,तौकते प्रभावित इलाकों के हालात का किया हवाई सर्वेक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवाती तूफान तौकते से प्रभावित गुजरात और दीव के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने गुजरात के अमरेली, गिर सोमनाथ और भावनगर जिलों के कई इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. हालात और नुकसान की समीक्षा के लिए पीएम मोदी ने ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा समेत सौराष्ट्र के कई जिलों का वायुसेना के हेलिकॉप्टर से निरीक्षण किया.

3.दुनिया भर में निकलने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे का 90% सिर्फ 100 कंपनियां पैदा कर रही हैं- रिपोर्ट

दुनिया भर में निकलने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे का 90% सिर्फ 100 कंपनियां पैदा कर रही हैं। वहीं दुनिया के आधे से ज्यादा कचरा सिर्फ 20 कंपनियां पैदा कर रही हैं और ये सभी पेट्रोकेमिकल से जुड़ी हैं। इनमें एक्सॉन मोबाइल, अमेरिका की डाउ केमिकल्स और चीन की पेट्रो कंपनी सिनोपेक भी शामिल है.दुनिया में पहली बार यह खुलासा हुआ है, जिसे लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, स्टॉकहोम एनवायरनमेंट इंस्टीट्यूट और मिंडेरू फाउंडेशन के कंसोर्टियम ने किया है। रिसर्च के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक के पीछे काम कर रहे कॉरपोरेट नेटवर्क को भी खंगाला गया।

4. समुद्री तूफ़ान तौकते की वजह से मुंबई के पास डूबे पी305 बार्ज के 22 कर्मचारियों की मौत,65 अब भी लापता,रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

समाचार एजेंसी पीटीआई ने भारतीय नौसेना के हवाले से बताया है कि समुद्री तूफ़ान तौकते की वजह से मुंबई के पास डूबे P305 बार्ज के 22 कर्मचारियों की मौत हो गई है और 65 अब भी लापता हैं. नेवी ने कहा है कि अब तक उस पर सवार 273 लोगों में से 186 लोगों को बचा लिया गया है. दो अन्य बार्ज और एक ऑयल रिग पर काम कर रहे लोग सुरक्षित हैं. एक नौसेना अधिकारी ने बताया, “खोजी और बचाव अभियान अभी भी जारी है और उन्हें किनारे तक लाने को लेकर हमने हिम्मत नहीं हारी है.” नेवी के एक प्रवक्ता ने कहा, “बुधवार सुबह तक, P305 के 184 कर्मचारियों को बचा लिया गया था और उन्हें लेकर आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता मुंबई बंदरगाह के लिए रवाना हो गए हैं.”

5. दिल्ली में मिले ब्लैक फंगस के मामले, सरकारों की बढ़ी टेंशन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रही दिल्ली में ब्लैक फंगस के कई मामले दर्ज किए गए हैं. इस बीमारी की वजह से एक व्यक्ति की जान भी चली गई है. दिल्ली के मशहूर मूलचंद अस्पताल में 16 मई को ये मामला आया. मूलचंद अस्पताल के डॉ. भगवान मंत्री ने इस बारे में पूरी जानकारी दी है. डॉ. भगवान के मुताबिक, मेरठ का रहने वाला 37 साल का शख्स जो कोरोना पॉजिटिव था, उसमें ब्लैक फंगस के लक्षण पाए गए थे. कोरोना पॉजिटिव होने के बाद शुरुआत में उसका इलाज घर में चल रहा था, उसे हाई ब्लड शुगर था. लेकिन अस्पताल में लंबे इलाज के दौरान मरीज़ ने दम तोड़ दिया.

6.रांची: अस्पताल रिम्स में खाने में मिला छिपकली, छिपकली मिलने से हडकंप

रांची के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में लापरवाही का एक बड़ा नमूना सामने आया है यहाँ खाने में छिपकली मिलने से हडकंप मच गया. रिम्स में कोरोना वार्ड में ड्यूटी कर रहे हैं कर्मी के खाने में छिपकली मिली, जिसके बाद कर्मियों ने खाना खाने से इंकार कर दिया। रिम्स के ट्रामा सेंटर में कार्यरत वेंटीलेटर टेक्नीशियन ने रिम्स कैंटीन से दोपहर लिया था खाने के दौरान जब उसने दाल के पैकेट को खोला तो उसमें मरी हुई छिपकली मिली। अस्पताल प्रबन्धन अब जांच की बात कह रहा है

7.झारखंड: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से लातेहार और देवघर में महिला समेत तीन की मौत, घाटशिला में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक की हुई मौत,

झारखंड में आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग घटनाओं में कई लोगों की जान चली गई है. लातेहार और देवघर में बीते दिन आकाशीय बिजली गिरने से महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई. जबकि एक व्यक्ति जख्मी हो गया.इसके अलावा धालभूमगढ़ थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई.जबकि उसके साथ पैदल ही घर की ओर आ रहे दूसरे युवक की आवाज चली गई. वही इससे पहले सोमवार की रात जसीडीह थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई थी.

8.कोरोना के लगातार दूसरे दिन भी तीन लाख से कम नए मामले, एक दिन में मरने वालों की संख्या दुनिया भर में सबसे ज्यादें

देश में लगातार तीसरे दिन कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा तीन लाख से नीचे है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 2 लाख 67 हजार 334 नए कोरोना केस सामने आए और इस दौरान 4 हजार 529 संक्रमितों की जान चली गई है. 3 लाख 89 हजार 851 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इसके साथ ही कुल ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 2 करोड़ 19 लाख 86 हजार 363 हो गई है. वही कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 54 लाख 96 हजार 330 हो गई है. अभी कोरोना का जिनका इलाज चल रहा है उनकी संख्या 32 लाख 26 हजार 719 हो गई है. वही अब तक कुल कोरोना से 2 लाख 83 हजार 248 लोगों ने अपनी जान गवां दी है.

9. उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी, चिपचिपी गर्मी से मिली राहत

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज सुबह से ही बारिश का दौर जारी है जिससे गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि निचले इलाकों में जलभराव, यातायात बाधित होने और कुछ छोटे पौधों के उखड़ने का पूर्वानुमान भी है.राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सम्पर्क के कारण कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश होने का अनुमान है.राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के आसार है. इन राज्यों के कई इलाकों में तेज हवा के साथ अभी भी बारिश जारी है.

10. झारखंड का मौसम: पलामू में आंधी ने मचायी उत्पात, रांची सहित कई जिलों में भी दिखेगा असर, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

झारखंड के उत्तरी जिलों (पलामू, गढ़वा, लातेहार, कोडरमा, चतरा, लोहरदगा) में मंगलवार को आयी आंधी व बारिश से कई पेड़ गिर गये. तार भी टूट गये. इस कारण मेदिनीनगर शहर के कई इलाके अंधेरे में डूब गये.जानकारी के अनुसार पलामू में 59 मिमी बारिश हुई है. इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया था. 19 मई को भी राज्य के मध्य भाग और उत्तरी जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.इसको लेकर मौसम विभाग ने 20 मई तक के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

Source: Different news website