19 NOVEMBER 2021:Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. किसान आन्दोलन: कृषि कानून वापस होने पर किसानों में खुशी की लहर, दिल्ली की सीमाओं पर जलेबी बांटकर, नाचकर जश्न मना रहे किसान
आपको बता दें, किसानों की मांगों के आगे मोदी सरकार को झुकना पड़ा. देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया. वहीं दूसरी ओर राकेश टिकैट ने कहा कि फिलहाल संयुक्त मोर्चा प्रधानमंत्री की घोषणा को लेकर बातचीत कर रहा है. आगे की रणनीति जल्द बताई जाएगी. राकेश टिकैत ने कहा है कि आंदोलन तत्काल वापस नहीं होगा. हम उस दिन का इंतजार करेंगे जब कृषि कानूनों को संसद में रद्द किया जाएगा. सरकार एमएसपी के साथ-साथ किसानों के दूसरे मुद्दों पर भी बातचीत करे.

2. विज्ञान खबर: स्मार्ट फोन को भी छोड़ दोगें! जाने ऐसी टेक्नोलोजी के बारें में
दरअसल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा 4 दिसंबर को एक ऐसा सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है जो संचार के सभी तरीकों को बदलकर रख देगा. जानकारी के अनुसार नासा के इस मिशन का नाम है लेजर कम्यूनिकेशन रिले डिमॉन्स्ट्रेशन हैं. जिसमे हो ये भी सकता हैं की आपको एक इस तरह का स्मार्ट फोन मिले जो की लेजर आधारित संचार प्रणाली पर काम करते हों या फिर नेविगेशन में मदद मिले ताकि अंतरिक्ष से आने वाले संदेशों में समय कम लगे. आपको बता दे दोस्तों की इस सैटेलाइट में डेटा को लेजर के जरिए धरती पर भेजा जाएगा. लेजर के जरिए ही उसे रिसीव भी किया जाएगा.

3. गोपाल राय बोले- दिल्ली का प्रदूषण में योगदान 31 और बाहरी से 69 प्रतिशत, केंद्र के बिना छुटकारा पाना संभव नहीं
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि दिल्ली में 70 फीसदी प्रदूषण बाहर से आ रहा है. यहां सिर्फ 30 फीसदी प्रदूषण ही हो रहा है. उन्होंने केंद्र सरकार की एजेंसी भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के डाटा का सेंटर फॉर साइंस एंड एंवायरोमेंट द्वारा किए गए विश्लेषण को इसका आधार बताया है. साथ ही उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से दिल्ली-एनसीआर के राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक बुला संयुक्त कार्य योजना तैयार करने का निवेदन किया है.

4. जम्मू कश्मीर : जम्मू कश्मीर में इन दो दिनों हो सकती है बारिश और बर्फ़बारी
प्रदेश में अगले सप्ताह मौसम बदलने का अनुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के मुताबिक 24 से 25 नवंबर को प्रदेश के कुछ भागों में हल्की वर्षा और बर्फबारी हो हो सकती है. जिसमे कश्मीर के पर्वतीय क्षेत्रों में ज्यादा प्रभाव देखने को मिलेगा. इस मध्य मौसम साफ रहने के साथ ठंड में बढ़ोतरी हुई है. घाटी के अधिकांश जिलों में रात्रि के तापमान में गिरावट देखने को मिली है. जम्मू संभाग में भी सर्दी में वृद्धि हो गई है, फिलहाल इस सफ्ताह मौसम साफ रहेगा.

5. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल: सीएम केजरीवाल का ‘यमुना प्रण’ क्या है?
प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यमुना के प्रदुषण पर चिंता जताई. सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगले चुनाव तक वो यमुना को साफ कर देंगे जिसके लिए युद्ध स्तर पर काम हो रहा है.

6. एनजीटी का आया आदेश- खेतों में फसल अवशेष जलाने पर लगेगा अर्थदण्ड, 15 हजार रूपए तक हो सकता है जुर्माना
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा खेतों में फसलों के कटने के बाद बचे अवशेषों को जलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. खेतों में बचे फसल अवशेषों को जलाने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को संज्ञान में लेते हुए ट्रीब्यूनल द्वारा यह आदेश जारी किया गया है. आदेश में किसानों द्वारा खेतों में फसल अवशेष जलाने पर दण्ड का भी प्रावधान किया गया है.

7. दिल्ली: दिल्ली की वायु गुणवत्ता में आएगा सुधार!
राजधानी दिल्ली में आज यानि शुक्रवार को कई इलाकों में हल्के बादल देखने को मिले तो कई इलाकों में हल्की धुप भी देखने को मिली. आपको बता दें की अब दिल्ली की हवा में धीरे धीरे सुधार आ रहा हैं. तो देखा यह भी जा रहा हैं की ठण्ड कैसे अपना जोर दिखा रही हैं. आज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 347 दर्ज किया गया.

8. शिवराज राज सिंह चौहान: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज कचनार और नीम का पौधा रोपा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान भोपाल के स्मार्ट पार्क में अवनि वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों के साथ कचनार और नीम का पौधा रोपा. गत 11 वर्षों से पर्यावरण एवं पक्षी संरक्षण के क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रही संस्था द्वारा राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों सहित MP में लगभग 25,000 पौधे रोपित किये गये हैं.

9. कोरोना अपडेट: पिछले 24 घंटे में COVID19 के 11,106 नए मामले आए सामने, जानें मौत का आंकड़ा
देश में पिछले 24 घंटो के दौरान कोरोना के 11,106 नए मामले सामने आए हैं. जबकि 459 मरीजों ने कोरोना से दम तोड़ दिया. तो वहीं एक्टिव मरीज अब कम होकर 1.26 लाख रह गए हैं. आपको बता दें की पिछले 24 घंटों में देश भर में संक्रमण से 12,789 लोग ठीक भी हुए, जिसके बाद कोरोना से अब तक ठीक होने वालों की संख्या 3,38,97,921 हो गई है. इसी के साथ देश में अब कोरोना से ठिक होने वालो की दर 98.28 प्रतिशत हो गयी है.

10. झारखण्ड: झारखण्ड में होने वाले भारत और न्यूजीलैंड के मैच को लेकर मौसम विभाग ने की स्पेशल रिपोर्ट जारी
आज यानि शुक्रवार को श्याम 7 बजे रांची स्थित जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज के तहत दूसरे मैच का आयोजन हैं. जिसको लेकर मौसम विभाग ने एक स्पेशल रिपोर्ट तैयार की हैं उन्होंने कहा हैं कि दिन के समय धूप खिली रहेगी और मौसम भी शुष्क रहेगा. जबकि दिन मे हवा की अधिकतम रफ्तार तीन किमी प्रतिघंटा तक रह सकती हैं.तो वहीं शाम में हल्की ओस भी पड़ सकती हैं. हालांकि शहर में सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 94 प्रतिशत तक हो सकता है.

Source: Different News Website