2 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

  1. गाजीपुर लैंडफिल मामला: EDMC पर लगा 40 लाख का जुर्माना, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिया आदेश

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के आदेश के बाद दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम पर 40 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है. कुछ दिन पहले गाजीपुर लैंडफिल साइट में आग लग गई थी. इसके बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को जांच करने का निर्देश दिया. गोपाल राय ने कहा कि आग का प्रमुख कारण एमसीडी की लापरवाही थी और इससे क्षेत्र में वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया. दिल्ली सरकार इस मामले पर कड़ी कार्रवाई करेगी. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने कहा कि पहले भी गाजीपुर लैंडफिल में आग की घटनाएं होती रही हैं. इससे पता चलता है कि आग की घटनाओं को रोकने के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने ठीक उपाय और सतर्कता नहीं बरती.

  1. MCD पार्कों में जल बोर्ड ने बंद किये बोरवेल! भाजपा नेता बोले-NGT के आदेशों का हो रहा गलत प्रयोग

दिल्ली के पार्कों की बदहाली को लेकर अब आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति शुरू हो गई है. राष्ट्रीय हरित अधिकरण के आदेशानुसार सम्पूर्ण दिल्ली में जल बोर्ड द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है जिसमे कि सभी बोरवेल को सील किया जा रहा. भाजपा नेता आरोप लगा रहे हैं कि एनजीटी के आदेशों की आड़ में दिल्ली जल बोर्ड निगम पार्कों में लगे बोरवेल को सील कर रहा है. इसकी वजह से पार्कों में हरियाली बनाए रखना मुश्किल हो गया है. एनजीटी के फैसले को लेकर अब साउथ दिल्ली नगर निगम ने जल बोर्ड की इस कार्रवाई को रुकवाने के लिये एनजीटी का दरवाजा खटखटाया है.

  1. बिहार: भूजल स्तर रोकने से बचेगा पर्यावरण

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जरूरी है भूजल स्तर में किसी तरह की गिरावट नहीं हो। जब गंगा का जल पेयजल के रूप में हर घर पहुंच जाएगा तो भूजल का दोहन थम जाएगा। इससे भूजल का स्तर बरकरार रहेगा। सीएम ने जल संरक्षण को केंद्र में रखते हुए अधिकारियों को भूजल स्तर ठीक रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण जरूरी है। लोग जल का सदुपयोग करें, दुरुपयोग नहीं हो।

  1. ब्रिटेन के विनचेस्टर यूनिवर्सिटी में भारी विरोध के बावजूद हुआ ग्रेटा थनबर्ग की मूर्ति का अनावरण, जमकर हुआ विरोध

ब्रिटेन के विनचेस्टर विश्वविद्यालय में मशहूर पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग की प्रतिमा लगाने के बाद विवाद गहरा गया है. विश्वविद्यालय के कई विद्यार्थियों व कर्मचारियों ने इसे महज फिजूलखर्ची बताते हुए कहा है कि ये धन किसी योग्य कार्य में खर्च किया जा सकता था. स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष ने साफ किया है कि वे ग्रेटा थनबर्ग के जलवायु परिवर्तन व पर्यावरण संबंधी योगदान पर सवाल नहीं उठा रहे, बल्कि उनका विरोध फिजूलखर्जी को लेकर है. बता दें कि भारत में ग्रेटा थनबर्ग उस समय चर्चा में आई थीं,जब उन्होंने कृषि बिल को लेकर चलाए जा रहे किसान आंदोलन का समर्थन किया था.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट उद्यान में सप्तपर्णी का पौधा रोपा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल स्थित स्मार्ट उद्यान में सप्तपर्णी का पौधारोपण किया। इस अवसर पर लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने भी पौधा रोपा। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रतिदिन एक पौधा लगाते हैं। मध्यप्रदेश से बाहर प्रवास पर रहने पर भी वे पौधा लगा रहे हैं।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस वर्ष नर्मदा जयंती से अब तक निरंतर प्रतिदिन एक पौधा लगाने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने आम नागरिकों से भी पौधे लगाने की अपील की है।

  1. झारखंड: लोहरदगा के तान-राहे पहाड़ से मिले अधजले शव, जंगल की आग में झुलसकर दो की मौत

झारखंड के लोहरदगा के दर्जनों जंगलों में इस वक्त आग लगी है.इसी आग की चपेट में आकर लोहरदगा के कुडू में दो ग्रामीणों की जान चली गई. लोहरदगा कुडू के तान-राहे पहाड़ से 1 अप्रैल को एक अधजला शव बरामद किया गया है. इससे एक दिन पहले यानी 31 मार्च को भी यहां से एक अधजला शव बरामद किया गया था. बताया जा रहा है कि 30 मार्च को तान व आस-पास के गांव के लोग तान व राहे पहाड़ आदिवासी समाज के पारंपरिक विशु शिकार पर गए थे. लेकिन ये दोनों जगंल में जल रही आग की चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई. इस घटना के बाद आस-पास के गांवों में सनसनी फैल गई है. बता दें कि गर्मी का मौसम आते ही महुआ चुनने के लिए खरपतवार साफ करने के मकसद से जंगल में आग लगा दी जाती है.

  1. कोरोना इफेक्ट: पुणे में बार-होटल, रेस्तरां सब बंद, छत्तीसगढ़ के दुर्ग में लगा टोटल लॉकडाउन

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब सख्त फैसलों का दौर फिर से शुरू हो गया है. शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में टोटल लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. जिले में अब 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहेगा. लॉकडाउन के वक्त जो नियम थे, उन्हीं नियमों का पालन किया जाएगा. छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र के पुणे में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है और पब्लिक प्लेस को बंद करने का निर्णय लिया गया है.

8.कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 81 हजार से ज्यादा केस, कोरोना के बढ़ते केस ने तोड़ा सारे रिकॉर्ड!

स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 81,466 नए कोरोना केस आए और 469 लोगों की जान चली गई है. हालांकि 50,356 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले 1 अक्टूबर को 81,484 केस आए थे. कुल कोरोना केस एक करोड़ 23 लाख 3 हजार 131 हो गई है. कुल ठीक हो चुके लोगों की संख्या एक करोड़ 15 लाख 25 हजार हो गया है. अभी जिनका कोरोना का इलाज चल रहा है उनकी संख्या छह लाख 14 हजार 696 हो गई है. कोरोना ने अब तक एक लाख 63 हजार 396 लोगों की जान ले ली है. अभी तक देश भर में 6 करोड़ 87 लाख 89 हजार 138 लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है.

9.मौसम की जानकारी: दिल्ली में उमस और लू का कहर शुरू, मौसम विभाग का पूर्वानुमान- इस बार सामान्य से अधिक रहेगा तापमान

दिल्ली में मौसम अचानक बदल रहा है. तापमान के साथ-साथ दिल्ली में लू भी बढ़ने लगी है. दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी स्थिति यही बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक तापमान 37 डिग्री तक बढ़ने की आशंका है. भारत मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर और पूर्वी भारत में अप्रैल से जून तक दिन का तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्सों, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर आदि क्षेत्रों में अधिकतम तापमान के सामान्य स्तर से कम रहने का अनुमान है. वही  उत्तर, उत्तर-पश्चिम के अधिकांश हिस्सों और पूर्व मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान के सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान है.

10.झारखंड मौसम: झारखंड में अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, 5-7 डिग्री बढ़ेगा तापमान

झारखंड़ में मौसम विभाग के अनुसार अगले 4-5 दिनों में राज्य के कई जिलों में अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं. मौसम में आने वाले बदलाव के कारण तापमान 5-7 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री वृद्धि संभव है और रांची में अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी रांची सहित पूरे प्रदेश में गर्मी रही और सुबह से ही तेज धूप निकली रही.

Source: Different news websites