2 August 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के करीब, निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को किया जा रहा है शिफ्ट

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित यमुना नदी का जलस्तर फिर से बढ़ गया है. इससे नदी किनारे रहने वाले लोगों के बीच भय का माहौल बना हुआ है. नदी के किनारे रहने वाले लोगों के घरों तक पानी पहुंच गया था. इसको देखते हुए सरकार ने लोगों को यहां से रोड के किनारे शिफ्ट किया है. साथ ही लोगों को नदी से दूर रहने की चेतावनी दी गई है, ताकि किसी तरह का खतरा उत्पन्न न हो. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

2. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगाया बेल का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा अवश्य लगाते है.आज इसी कड़ी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट सिटी उद्यान में बेल का पौधा लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बेल को बिल्व का वृक्ष भी कहा जाता है। अनुसंधान में इसके विभिन्न गुणों के बारे में जानकारी मिली है। भगवान शिव को भी श्रद्धापूर्वक बेल पत्र चढ़ाया जाता है।

3. स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी दिल्ली में होने वाली पतंगबाजी में चाइनीज मांझे इस्तेमाल करने वालों पर कार्रवाई

आगामी स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी दिल्ली में होने वाली पतंगबाजी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने चाइनीज मांझे का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है. चाइनीज मांझे पर प्रतिबंध के बावजूद इसकी बिक्री पुलिस व प्रशासन की कार्यशैली पर भी सवाल खड़ा करती है. दिल्ली में साल 2017 में ही इसपर प्रतिबंध लगाया गया था. लेकिन इसके बावजूद भी कई जगहों पर इसकी धड़ल्ले से बिक्री की जा रही है.

4. केरल में खिला नीलकुरिंजी फूल, 12 साल में सिर्फ एक बार दिखता है ये फूल

केरल के इडुक्की जिले के संथानपारा पंचायत के अंर्तगत आने वाले शालोम हिल्स पर नीलकुरिंजी फूल खिल चुके हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीलकुरिंजी के फूल 12 वर्षों में एक बार खिलते हैं. आमतौर पर नीलकुरिंजी अगस्त के महीने से खिलना शुरू हो जाते हैं और अक्टूबर तक ही रहते हैं. ये फूल दक्षिण भारत के केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्य के शोला जंगलों की प्राकृतिक खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं.

5. कर्नाटक: 38 बंदरों को जहर देकर मारा, बोरे में थे शव; HC ने लिया संज्ञान

कर्नाटक के हासन जिले में 38 बंदरों की मौत के मामले में हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है. हासन जिले के बेलूर तालुक के चौदानहल्ली गांव में गुरुवार तड़के करीब 38 मृत बंदर मिले थे. बताया जा रहा है कि बंदरों को बोरियों में भरकर चौदानहल्ली के पास सड़क किनारे फेंक दिया गया था. इन्हें पहले जहर दिया गया था. बाद में इन्हें बोरों में बंद कर पीटा गया था. बोरी खोलने पर करीब 20 बंदर जिंदा मिले थे. इस मामले में 4 अगस्त को सुनवाई होगी.

6. नहीं पड़ा पानी की सप्लाई में असर, IIT फ्लाईओवर के पास धंसी सड़क की मरम्मत पूरी

दिल्ली के पीडब्ल्यूडी मंत्री और डीजेबी अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली जल बोर्ड और पीडब्ल्यूडी ने रिकॉर्ड समय में आईआईटी फ्लाईओवर के नीचे टूटी पानी की लाइन के रिसाव और धंसी सड़क का मरम्मत का काम पूरा कर लिया। डीजेबी का कहना है कि अधिकारियों ने लगातार काम कर आईआईटी फ्लाईओवर के नीचे पानी की लाइन में रिसाव को ठीक किया। पाइपलाइन फटने से कुछ इलाकों में पानी की आपूर्ति बाधित होने की संभावना थी, लेकिन कहीं भी कोई दिक्कत नहीं हुई।

7. पराली जलाने की समस्या से निजात दिलाने के लिए केंद्र पंजाब को दे चुका 76,626 मशीनें

केंद्र सरकार ने पराली जलाने की बढ़ती समस्या को रोकने के लिए पिछले तीन वर्षों में पंजाब को 76,626 मशीनें दी हैं. पंजाब में जहां 50,847 मशीनें कस्टम हायरिंग सेंटरों को दी गई, वहीं 25,779 मशीनें व्यक्तिगत तौर पर किसानों को वायु प्रदूषण को रोकने के उद्देश्य से फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए दी गई हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा के एक सवाल के जवाब में यह जानकारी कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दी है.

8. प्रदूषण पर बोले डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, कहा-इन बड़े कदमों पर काम कर रही केजरीवाल सरकार

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का कहना है कि दिल्ली से प्रदूषण का निपटारा करने के लिए दिल्ली सरकार ने 20 हज़ार वर्ग मीटर से अधिक के बिल्टअप क्षेत्र के 56 निर्माणधीन स्थलों पर एन्टी स्मॉग गन लगाया है. इसके साथ ही आनंद विहार और कनॉट प्लेस में स्मॉग टावर लगाने की प्रक्रिया चल रही है. दिल्ली सरकार ने हरित दिल्ली ऐप और ग्रीन वॉर रूम की शुरुआत की है.इसकी वजह से दिल्ली में ना केवल प्रदूषण के लेवल में कमी दर्ज की गई है बल्कि दिल्ली का वन क्षेत्र में भी पिछले वर्ष के मुकाबले वृद्धि हुई है.

9.कोरोना अपडेट: बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 40,134 नए मामले सामने आए और 422 कोरोना मरीजों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में देश में कोविड-19 के 40,134 नए मामले सामने आए जबकि 422 कोरोना मरीजों की मौत हुई है. वहीं, इस दौरान 36,946 कोरोना मरीज डिस्चार्ज/ठीक हुए हैं. देश में 26 जुलाई से 01 अगस्त तक कोरोना के 2.86 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए, जो पिछले सप्ताह 2.66 लाख की तुलना में 7.5 प्रतिशत अधिक हैं. देश में साप्ताहिक मामलों ने 3-9 मई के बाद पहली बार रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.

10. तुर्की, ग्रीस और इटली में भीषण आग से हाहाकार, शहरों को करवाए जा रहे हैं खाली

तुर्की, ग्रीस और इटली में जंगलों में लगी भीषण आग ने हर तरफ तबाही मचा दी है। सबसे खतरनाक बात ये है कि आग काफी तेजी से बढ़ती जा रही है और एक के बाद एक जंगलों को अपनी चपेट में ले रही है। जिसके बाद तुर्की के गांवों और शहरों को खाली कराने का काम शुरू हो गया है. वहीं, समुद्री तटों से भी लोगों को हटाया जा रहा है। तुर्की, ग्रीस और इटली के जंगलों में लगी आग की वजह से हजारों जंगली जानवरों के मारे जाने की आशंका भी है।

Source: Different News Website