2 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.कोरोना से बचाव के लिए दिल्ली में औषधीय पौधों की भी तैयार की जाएगी ढाल, पर्यावरण दिवस के मौके पर होगी शुरूआत

कोरोना संक्रमण का प्रहार रोकने के लिए वन विभाग इस साल भी औषधीय पौधों की ढाल बनाने की तैयारी कर रहा है. दवा में काम आने की वजह से पिछले साल की तरह ही इस बार भी पौधा रोपण अभियान में वन विभाग का जोर औषधीय पौधे उगाने पर ही रहेगा. राजधानी में इस अभियान की शुरुआत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर की जाएगी. जानकारी के मुताबिक, इस अभियान की तैयारी को लेकर ही दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वन विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ-साथ अन्य तमाम एजेंसियों के साथ एक वर्चुअल बैठक रखी है. इस बैठक में पौधारोपण का लक्ष्य भी तय किया जाएगा और सभी विभागों को उनका लक्ष्य भी दिया जाएगा.

2.ओडिशाः जरा सी बात पर महिला ने 6 कुत्तों को जहर देकर मार डाला

ओडिशा के संबलपुर जिले के बुरला इलाके में एमसीए जागृति विहार कॉलोनी में रहने वाली एक महिला पर कथित तौर पर जहर देकर 6 कुत्तों को मारने का आरोप लगा है. इस मामले में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने भी कड़ी कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने संबलपुर के एसपी बटुला गंगाधर से महिला के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है. जानकारी के मुताबिक, 29 मई को कॉलोनी में रहने वाले कुछ लोगों ने पीपल फॉर एनिमल्स नाम की संस्था से एक महिला की शिकायत की थी. कॉलोनी वालों का आरोप था कि कुछ दिन पहले कुछ आवारा कुत्तों ने उसकी गाड़ी की सीट फाड़ दी थी, जिससे महिला नाराज थी.कॉलोनी के सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है और पुलिस एक्शन मोड पर है.

3.झारखंड में आसमान से बरसी मौत, रांची में आंधी-तूफान के बीच वज्रपात से दो बच्चियों समेत पांच की गयी जान

झारखंड में मंगलवार को बदले मौसम के बीच रांची जिले में आसमान से मौत बरसी. आंधी-तूफान के बीच हुए वज्रपात से दो बच्चियां, दो बच्चे और एक व्यक्ति की मौत हो गयी, जबकि एक घायल है. मंगलवार को ही मौसम की मार ने पांच लोगों की जान ले ली. इस दौरान कई पेड़ गिर गये. घर क्षतिग्रस्त हो गया. बिजली के पोल गिर गये. मौसम विभाग ने आज से सात जून तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है जिसके चलते किसान समेत अन्य लोगों को सावधानी बरतने की अपील की गई है और सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए कहा गया है.

4.WHO का बड़ा बयान, कहा- भारत में पाया गया कोविड-19 का ‘बी.1.617’ स्वरूप ही अब चिंता का सबब

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सबसे पहले भारत में पाए गए बी.1.617 कोविड-19 के तीन स्वरूप में से एक बी.1.617.2 ही अब ‘‘चिंता का सबब’’ है. वहीं बाकी के दो स्वरूप में संक्रमण फैलाने की दर बहुत कम है. बी.1.617 स्वरूप सबसे पहले भारत में पाया गया और ये तीन स्वरूप बी.1.617.1, बी.1.617.2 और बी.1.617.3 में विभाजित हैं.

5.मदद के लिए युवराज आगे आए, कई राज्यों के हॉस्पिटल में लगवाएंगे 1000 बेड

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं. युवराज सिंह की फाउंडेशन यूवीकैन ने भारत में कोविड-19 के मरीजों की देखभाल के लिए विभिन्न अस्पतालों में 1,000 बिस्तर लगाने का एलान किया है.यूवीकैन ने कहा वनडिजिटल इंटरटेनमेंट के साथ साझेदारी में यह पहल शुरू की जायेगी. इसका उद्देश्य ऑक्सीजन की सुविधा से लैस बिस्तरों, वेंटिलेटर एवं बाईपीएपी मशीनों और कोविड-19 मरीजों की अच्छी देखभाल के लिए जरूरी दूसरे आवश्यक चिकित्सीय उपकरणों को उपलब्ध करवाना है. इसके अलावा संस्था सरकारी हॉस्पिटल्स को बेहतर बनाने पर भी काम करेगी.

6.हरियाणा: आंधी से 1156 पेड़ गिरे,बिहार में नदी में बही क्रेन

हरियाणा में आंधी और बारिश का दौर जारी है. सोमवार देर रात आई आंधी-बारिश के कारण 6 हजार से ज्यादा बिजली के खंभे टूट गए. करीब 1,156 पेड़ गिर गए। अंधड़ में 517 ट्रांसफार्मर खराब होने 12 से 18 घंटे तक गांवों-शहरों की बिजली गुल रही. राज्य के 15 जिलों में आंधी का असर ज्यादा रहा.वही बिहार के बेगूसराय जिले में तेज हवा चलने के बाद एक क्रेन गंगा में बह गई. यहां सिमरिया में गंगा नदी पर सिक्स लेन पुल का निर्माण चल रहा था. मंगलवार शाम तेज तूफान आया, जिसमें मैकेनिकल क्रेन गंगा में बह गए.

7.अमेजन में नौकरी के लिए अब नहीं देना होगा गांजे का टेस्ट, गांजे को वैध करने का भी किया समर्थन

अमेरिका की कई कंपनियों में नौकरी लगने से पहले लोगों से गांजा टेस्ट लिया जाता है. अगर कोई व्यक्ति गांजे का सेवन करता है तो उसकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाती है. ऐसे व्यक्तियों को अमेजन नौकरी पर नहीं रखता था लेकिन अब अमेजन ने घोषणा की है कि वह अपनी कंपनी में गांजा टेस्ट की प्रक्रिया को खत्म कर रही है. इसके अलावा दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने यह भी कहा है कि अमेरिका में गांजा को वैध करने संबंधी कानून का खुला समर्थन करता है.

8.कोरोना के नए मामले फिर बढे, 24 घंटे में 1.33 लाख नए केस और 3207 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1 लाख 32 हजार 788 नए कोरोना केस आए और 3207 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं 2 लाख 31 हजार 456 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं.कुल कोरोना केस- दो करोड़ 83 लाख 7 हजार 832,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 61 लाख 79 हजार,कुल एक्टिव केस- 17लाख 93 हजार 645,कुल मौत- 3 लाख 35 हजार 102

9.मौसम का हाल:मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार में तेज हवाओं के साथ बारिश; दिल्ली के टेम्परेचर में रिकॉर्ड गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में मानसून केरल में दस्तक दे सकता है। यह तय वक्त से 2 दिन लेट है. केरल में 3 दिन से प्री मानसून बारिश जारी है. इस बीच उत्तर भारत के कई इलाकों में लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. दिल्ली में बुधवार को तापमान 22.2 डिग्री दर्ज किया गया. ये सामान्य से 5 डिग्री कम है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश, गरज और धूल भरी आंधी चल सकती है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में अगले तीन दिनों तक बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.इसके अलावा असम, मेघालय, ओडिशा, गोवा, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

10.झारखंड मौसम:मई के माह में दर्ज हुआ सबसे कम गरमी का तापमान तो बारिश में टूटा 61 साल पुराना रिकॉर्ड

झारखंड में इस बार मौसम ने कई रिकॉर्ड तोड़े है.मई में रांची का तापमान एक दिन भी 40 डिग्री सेसि से पार नहीं गया. मई में तापमान का 22 साल पुराना रिकाॅर्ड भी टूट गया. पूरे माह में हुई अब तक की बारिश का 61 साल पुराना रिकाॅर्ड भी टूट गया. इससे पहले 1959 में पूरे माह में सबसे अधिक 151 मिमी बारिश हुई थी. वही इस साल बस एक दिन 27 मई को ही 151 मिमी बारिश हुई.जबकि पूरे मई महिने में 325.5 मिमी बारिश हो गयी. पश्चिमी सिंहभूम में भी मई माह में रिकार्डतोड़ बारिश हुई है. महिने भर में 398.8 मिमी बारिश ने पिछले 10 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है.

Source: Different News Websites