3 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.वन्य प्राणियों में भी कोरोना के संक्रमण का खतरा, पर्यावरण मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

वन्य प्राणियों में भी कोरोना के संक्रमण का खतरा ब़़ढ गया है। संक्रमण से एक शेर की मौत की पुष्टि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने की है। हालांकि पत्र में यह नहीं बताया गया कि यह मौत कहां हुई है। मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। वन्य प्राणियों में संक्रमण के खतरे को देखते हुए पन्ना टाइगर रिजर्व में भी वन अमले को हाई अलर्ट किया गया है।

2. कंगना रनौत ने फिर दी पेड़ लगाने की सलाह,कहा- हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना चाहिए”

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस कंगना रनौत लगातार सोशल मीडिया पर ऐक्टिव रहती हैं. अब कंगना ने हाल के दिनों में हुई ऑक्सीजन की कमी को लेकर लोगों से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए जाने का आग्रह किया है। कंगना रनोट ने पोस्ट शेयर कर लिखा, “हर कोई ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन​​​​​​​ प्लांट्स स्थापित कर रहा है। ताकि कई टन ऑक्सीजन सिलेंडर बनाए जा सकें। हम उस सारे ऑक्सीजन की भरपाई कैसे कर रहे हैं, जो हम पर्यावरण से जबरदस्ती ले रहे हैं? ऐसा लगता है कि हमने अपनी गलतियों और आपदाओं से कुछ नहीं सीखा है। हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना चाहिए।”

3. यमुना में घटते जलस्तर से दिल्ली के अस्पतालों के लिए बढ़ सकती हैं मुश्किलें

दिल्ली जल बोर्ड (डीजीबी) के उपप्रमुख राघव चड्ढा ने शनिवार को कहा कि यमुना नदी में घटता जलस्तर शहर के कई हिस्सों में पेयजल की कमी का कारण बन रहा है और यह आने वाले दिनों में दिल्ली के अस्पतालों को भी प्रभावित कर सकता है। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से यमुना में और पानी छोड़ने का आग्रह किया है ताकि राष्ट्रीय राजधानी में पेयजल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो सके।

4.मुरादाबाद के अगवानपुर में करंट से चार बगुलों की मौत, वन विभाग में मची रही अफरातफरी

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद ज‍िले के स‍िव‍िल लाइन थाना क्षेत्र स्थित हरिद्वार हाईवे के किनारे करंट लगने से चार बगुलों की मौत हो गई। बगुलों की अचानक मौत से वन विभाग में अफरातफरी मच गई। वन कर्मियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। घटना स्थल व बगुलों का शव देखने पर पता चला कि करंट की चपेट में आने से उनकी मौत हुई है। मृत बगुलों के शरीर पर करंट लगने के निशान भी मिले।

5.कोरोना कहर के बीच US ने की भारत की बड़ी मदद, जर्मनी से भी मिली मदद

देश मे कोरोना महामारी के बीच दुनिया के कई देशों ने भारत की मदद करने के लिए हाथ बढ़ाया है. इसी कड़ी में अमेरिका की तरफ से भारत को रेमडेसिविर की 1 लाख 25 हजार शीशियां भेजी गई है जो आज सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची. इस मदद से आशा है कि देश में हो रही रेमडेसिविर की किल्लत से निपटने में थोड़ी राहत मिलेगी. इसके साथ ही भारतीय वायुसेना के सी-17 एयरक्राफ्ट ने 4 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर जर्मनी से एयरलिफ्ट कर हिंडन एयरबेस पर पहुंचाया है. इसके अलावा 450 ऑक्सीजन सिलेंडर भी ब्रिटेन से एयरलिफ्ट कर चेन्नई एयरबेस पर पहुंचाया गया है.

6.झारखंड: 15 घंटे के बाद रिसक्यू कर कुएं से निकाला गया हाथी का बच्चा

झारखंड के गिरिडीह के सरिया थाना क्षेत्र में रविवार की रात एक हाथी का बच्चा कुएं में गिर गया, जिसके बाद वन विभाग की टीम द्वारा 15 घंटे के कड़ी मशक्कत के बाद सही सलामत उसे निकाल लिया गया. कुएं की गहराई 30 फुट बताई जा रही है जिससे हाथी को निकालने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

7. महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात और तूफान से 8 लोगों की मौत, 5 जानवरों के मरने की भी खबर

महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात और तूफान के साथ ओले वृष्टि ने पिछले कुछ दिनों से तबाही मचा दी है. इस बेमौसम की बरसात में अब तक 7 लोगों की जान जा चुकी है. बारिश और ओलें के गिरने से फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. मौसम विभाग का मानना है कि अगले कुछ दिनों तक बरसात इसी तरह होती रहेगी. वही अंबाजोगाई और सानपवाड़ी में पांच जानवरों के मारे जाने की खबर है.

8.बीते एक दिन में कोरोना के नए मामलों और मरने वालों की संख्या हुई थोड़ी कम

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में तबाही मचा दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक,बीते 24 घंटों में आए मामले- 3 लाख 68 हजार,पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या- 3 हजार 4 सौ 17,बीते एक दिन में ठीक हो चुके मरीज- 3 लाख 7 हजार 32,कुल कोरोना मामले- एक करोड़ 99 लाख 25 हजार 6 सौ 4,कुल ठीक हो चुके मरीज- एक करोड़ 62 लाख 93 हजार 3,कुल एक्टिव मामले- 34 लाख 13 हजार 6 सौ 42,कुल कोरोना से मौतें- 2 लाख 18 हजार 9 सौ 59. इसके साथ ही देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.10 फीसदी हो गया है जबकि रिकवरी रेट घटकर 82 फीसदी पर जा पहुंचा है.इसके साथ ही एक्टिव केस बढ़कर 17 फीसदी से ज्यादा हो गया है.

9.मौसम की जानकारी: देश के कई राज्यों में तेज बारिश के आसार, इस सप्ताह भीषण गर्मी से राहत

अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में गर्मी की संभावना नहीं है. आईएमडी के मुताबिक,अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी की लहर या बहुत अधिक तापमान की उम्मीद नहीं कर रहे हैं.अगले कुछ दिनों के दौरान पूर्व, उत्तर-पूर्व और प्रायद्वीपीय भारत में तेज आंधी की आशंका है.राजधानी दिल्ली में भी मौसम कुछ इस प्रकार का ही बना रहेगा. वही पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम,मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में काफी व्यापक बारिश या गरज के साथ बारिश होने की संभावना है और इस दौरान इस क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में तेज आंधी के चलने की संभावना है.

10.झारखंड मौसम:झारखंड में 6 मई तक गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया

झारखंड में छह मई तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा. इस दौरान राज्य के कई जिलों में बारिश और गर्जन हो सकती है. कहीं-कहीं ओला वृष्टि भी हो सकती है. विभाग ने तीन मई तक के लिए अलर्ट जारी किया है. राज्य में कहीं-कहीं 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. चार मई के बाद गर्जन और हवा की गति कम हो सकती है. राजधानी में छह मई तक आंशिक बादल छाये रह सकते हैं और इस दौरान गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.