20 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

  1. उत्तराखंड में जंगल में आग: दो दिन की राहत के बाद फिर भड़की जंगल की आग, आज ओलावृष्टि के आसार

उत्तराखंड में पिछले दो दिन पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बारिश और बर्फबारी के कारण जंगल की आग से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन सोमवार को जंगल की आग फिर भड़क उठी। पिछले 24 घंटों में जंगल में आग के 42 मामले आए हैं। हालांकि, यह सभी मामले गढ़वाल मंडल के ही हैं, कुमाऊं में अभी राहत है। वन विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार 24 घंटों में हुई आग की घटनाओं से कुल 89 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

  1. केवल 10 फीसदी ई-कचरे की ही रीसाइक्लिंग कर पाता है देश, पर्यावरण के लिए बड़ा खतरा बनकर उभर रहा ये कचरा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत 2018-19 में केवल 10 फीसदी ई-कचरे की रिसाइक्लिंग कर पाता था, जबकि इसी वर्ष देश में कुल 771,215 टन का ई-वेस्ट का उत्पादन हुआ। इसके एक वर्ष पूर्व यानी 2017-18 में देश में ई-वेस्ट शोधन की क्षमता केवल 3.5 फीसदी थी। देश में ई-वस्तुओं का उपयोग तेजी के साथ बढ़ रहा है और 2019-20 में ही कुल ई-वेस्ट का उत्पादन 10 लाख 14 हजार 961 टन की सीमा को पार कर चुका है। लेकिन इनके रीयूज और रीसाइक्लिंग की क्षमता में तेज बढ़ोतरी न होने से आने वाले समय में यह देश के पर्यावरण के लिये गंभीर चुनौती बन सकता है।

  1. सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा द्वारा दिल्ली को छोड़े गए यमुना के पानी की गुणवत्ता और मात्रा की जांच के लिए समिति का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को हरियाणा द्वारा दिल्ली को छोड़े गए यमुना के पानी, वज़ीराबाद बैराज द्वारा छोड़े गए पानी की गुणवत्ता और मात्रा और क्या दिल्ली सरकार इस पानी को वजीराबाद बैंक पहुंचने से पहले इस पानी को वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में भेज देती है, इस संबंध में स्थानीय निरीक्षण करने के लिए एक समिति नियुक्त की है। दिल्ली जल बोर्ड द्वारा रिट याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें नदी के पानी में अमोनिया की बढ़ती मात्रा के मद्देनज़र यमुना में अनुपचारित प्रदूषकों के छोड़े जाने पर हरियाणा राज्य को उचित निर्देश देने की मांग की गई थी।

  1. कोरोना की आफत के बीच कानपुर नगर निगम भूला एनजीटी का आदेश, सड़क पर उड़ती धूल बढ़ा रही प्रदूषण

कोरोना में कानपुर नगर निगम एनजीटी के आदेशों को भूल गया है। जगह-जगह सड़क पर पड़ी मिट्टी उड़ रही है। वाहन सवार और राहगीरों का निकलना मुश्किल हो गया है। रोक के बाद भी खुले में निर्माण सामग्री रखी जा रही है और खुले में मलबा, मौरंग और बालू जा रही है जो उड़ने पर मुसीबत बन जाती है। वहीं प्रदूषण सुधार को लेकर शासन ने 15वें वित्त आयोग से 74 करोड़ रुपये नगर निगम को भेजे है लेकिन अभी तक प्रस्ताव तक नहीं तैयार हुआ है। नगर निगम खजाने में छह माह से धन रखा है।

  1. भोपाल:मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने आवास पर आम का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के राज्य में पौधरोपण का अभियान तेजी से जारी है,शिवराज सिंह ने अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज अपने आवास पर आम का पौधा लगाया. इस दौरान सीएम चौहान ने कहा है कि आम स्वाद, सुवास और रंग-रूप के कारण फलों का राजा कहा जाता है. आम की लगभग एक हजार से अधिक किस्में है, जिनमें व्यापारिक दृष्टिकोण से 40-50 किस्में ही उपयुक्त पाई गई है.

  1. कांग्रेस नेता राहुल गांधी हुए कोरोना संक्रमित, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. राहुल गांधी ने इस बात की जानकारी खुद ट्वीट कर दी है. राहुल गांधी ने कहा कि हल्के लक्ष्यण दिखने के बाद मैंने कोरोना का टेस्ट करवाया,जिसके बाद मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जो भी लोग हाल में हमारे संपर्क में आए हो, वो भी कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो करें और सुरक्षित रहें. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी कोरोना से संक्रमित हो गए है.

7.देश में कोरोना के एक दिन में 2,59,170 नए मामले, 1761 लोगों की मौत

देश में कोरोना के ताजा मामले-पिछले 24 घंटों- 2 लाख 59 हजार 170 , कुल मौते- 1761,कुल मामले- एक करोड़ 53 लाख 21 हजार 89, कुल रिकवरी- एक करोड़ 31 लाख 8 हजार 582,कुल मौत- एक लाख 80 हजार 530,कुल एक्टिव केस- बीस लाख 31 हजार 977,कुल टीकाकरण- 12 करोड़ 71 लाख 29 हजार 113, केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 से रोकथाम के लिए टीका लगवा सकेंगे.

  1. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैसला, किया वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा. वहीं, जिन जिलों में 500 से ज्यादा एक्टिव केस हैं, वहां पर नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा. प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन शुक्रवार की रात 8 बजे से सोमवार की सुबह 7 बजे तक लागू होगा. वहीं, नाइट कर्फ्यू की टाइमिंग भी रात 8 से सुबह 7 बजे तक है. महाराष्ट्र में कल से एक मई तक मात्र चार घंटे के लिए खाने-पीने के सामान वाली दुकानें खुलेंगी. झारखंड में Lockdown पर सीएम हेमंत सोरेन ने बड़ा फैसला लिया है. 22 से 29 अप्रैल तक राज्य में लॉकडाउन का फैसला लिया गया है.

9.मौसम की जानकारी: दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहावना, लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह से ही धूप गायब है और आसमान में बादल छाए हुए हैं। पश्चिमी विझोभ के असर से दिल्ली के वातावरण में ठंडेपन का अहसास बना हुआ है, लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यहां आज धूल भरी आंधी के साथ कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना है। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। इस बदलाव से तापमान में कुछ कमी आने से गर्मी से राहत मिलेगी।

10.झारखंड का मौसम: कई जिलों में कल तेज हवा और गरज के साथ हो सकती है बारिश

राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में बुधवार को तेज हवा और गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अनुमान के अनुसार 24 घंटे बाद शहर के मौसम में बदलाव होगा। यह बदलाव बस एक दिन रहेगा। आगामी 22 अप्रैल से फिर मौसम साफ हो जाएगा। आगामी 25 अप्रैल तक आसमान साफ रहने की उम्मीद है.

Sources: Different news websites