20 August 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है विश्व मच्छर दिवस

हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य मच्छर से होनेवाली बीमारियों के प्रति जागरुकता फैलाना है. साथ ही ये दिन ब्रिटिश डॉक्टर, सर रोनाल्ड रॉस को याद करने के लिए भी मनाया जाता है, जिन्होंने 20 अगस्त साल 1897 में ये पता लगाया था कि मादा मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया फैलाती है. इस साल विश्व मच्छर दिवस की थीम ‘मलेरिया के जीरो लक्ष्य तक पहुंचना’ है

2.दिल्ली को मिली भीषण गर्मी से राहत, झमाझम बारिश से बदला मौसम का मिजाज

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. बीते कई दिनों से हो रही तेज धूप के बाद शुक्रवार को हो रही बारिश से लोगों को कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में तेज रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है. शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

3. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहार ने आज लगाया करंज का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहार हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है इसी कड़ी में आज उन्होंने भोपाल के स्मार्ट पार्क में करंज का पौधा लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा “एक घर, एक वृक्ष” प्रकृति के संतुलन का यही सशक्त सूत्र है। आप भी कम से कम वर्ष में एक पौधा अवश्य लगाइए, यह धरती के साथ – साथ मानवता की भी सेवा है।

4. प्रदूषण को कम करने के लिए 23 अगस्त को दिल्ली के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन करेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 23 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ अरविंद केजरीवाल सरकार लगातार काम कर रही है. दिल्ली देश का एकलौता ऐसा शहर है जहां स्मॉग टावर लगाया जा रहा है.

5. रक्षाबन्धन से यूपी पूरी तरह अनलॉक, रविवार का लॉकडाउन भी खत्म करने का योगी सरकार ने किया फैसला

कोरोना के ताजा हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक बंदी को खत्म करने का निर्देश जारी किया है. सीएम योगी के नए आदेश के मुताबिक इस रक्षाबंधन से यूपी को पूरी तरह अनलॉक कर दिया गया है. यानी रविवार को लगने वाला लॉकडाउन अब खत्म हो गया है. माना जा रहा है कि रक्षा बंधन त्योहार से पहले प्रदेशवासियों को योगी सरकार का यह बड़ा तोहफा है.

6. पानी-पानी बुंदेलखंड: आपदा से तबाह किसान, सड़ गई 15 अरब की खेती, खरीफ की पूरी फसल नष्ट

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में यमुना, बेतवा और केन नदियों सहित तमाम नदियों में आई भीषण बाढ़ और भारी बारिश से खरीफ की फसल बर्बाद हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक इससे किसानों को 15 अरब रुपयों का नुकसान हुआ है और सूखे की मार से बेहाल रहने वाला बुंदेलखंड अब पानी-पानी हो गया है. लाखों हेक्टेयर की तिलहन फसलें बाढ़ और बारिश के चलते तबाह हो गई हैं.

7. दिल्ली: सत्येंद्र जैन बोले- केजरीवाल सरकार लगाएगी अमोनिया हटाने वाले ज्यादा संयंत्र

दिल्ली जल बोर्ड अध्यक्ष और मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि केजरीवाल सरकार राजधानी निवासियों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए अमोनिया हटाने वाले ज्यादा संयंत्र लगाएगी। इसके अलावा ट्यूबवेल के साथ आरओ सिस्टम भी लगाए जाएंगे। मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सरकार अगले साल गर्मियों तक 24 घंटे पानी आपूर्ति के सपने को साकार करेगी.

8. देश में कोरोना के 36 हजार 571 नए मामले दर्ज, 540 लोगों की मौत

देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा अभी बरकार है. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 36 हजार 571 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 540 लोगों की मौत हो गई. देश में अब एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 3 लाख 63 हजार 605 हो गई है, जो पिछले 150 दिनों में सबसे कम है.

9. यूपी, राजस्थान और दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बारिश,मौसम विभाग का पूर्वानुमान जारी

देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। बारिश के चलते पहाड़ी क्षेत्रों में नदियां उफान पर हैं। शनिवार को बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। रविवार को भी बिहार और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि राजधानी दिल्ली समेत इस महीने के अंतिम 10 दिन में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

10. झारखंड: गंगा में आई उफान ने बढ़ाई साहेबगंज के लोगों की परेशानी, 48 हजार परिवार प्रभावित

झारखंड का साहेबगंज जिला प्रदेश का एकमात्र ऐसा जिला है, जहां गंगा बहती है. लेकिन गंगा की वजह से अक्सर साहेबगंज वासियों को बाढ़ की मार झेलनी पड़ती है. इस बार भी गंगा में आई उफान की वजह से जिले में ग्रामीण के साथ ही शहरी इलाका डूब गया है. घर, दुकान, मकान के साथ-साथ सैकड़ों एकड़ में लगी धान और मकई की फसल पानी में डूब गई है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में सरकार द्वारा हर संभव मदद पहुंचाई जाएगी.

Source: Different News Website