20 JANUARY 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.दिल्ली: जमीन से निकला जा रहा है बेहिसाब पानी, खोखली हो गई धरती, धंस सकता है 100 वर्ग किलोमीटर का इलाका

दिल्ली-NCR में जमीन के अंदर से इतना ज्यादा पानी निकाला जा रहा है कि इसके कुछ हिस्से भविष्य में कभी भी धंस सकते हैं. ये बात यूके, जर्मनी और बॉम्बे के साइंटिस्ट अपनी स्टडी में कह रहे हैं. दिल्ली-NCR का करीब 100 वर्ग किलोमीटर का इलाका धंसने की हाई रिस्क जोन में है.

2.’नकली सूरज’ के बाद अब चीन ने तैयार किया ‘नकली चांद’, दूर होगी बिजली की किल्लत, बचेंगे 17.3 करोड़ डॉलर

चीन साइंस और टोक्नोलॉजी के सेक्टर में लगातार बड़े कारनामे कर रहा है. ‘नकली सूरज’ के बाद अब चीन ने ‘नकली चांद’ भी बना लिया है. चीन का कहना है कि इस नकली चांद से बिजली खर्च में काफी कमी आएगी. यह चांद जीरो ग्रैविटी वाला है. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के वैज्ञानिकों ने इस नकली चांद पर चुंबकीय शक्ति की परख की. इसका पहला मकसद भविष्य में चुंबकीय शक्ति से चलने वाले यान तैयार करना और ट्रांसपोर्टेशन के नए साधन खोजना है. इसके अलावा चीन चांद पर बस्ती भी बसाना चाहता है.

3. वन प्लांट अ डे: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आवाज जन कल्याण समिति के सदस्यों के साथ लगाए बादाम-करंज के पौधे

भोपाल के स्मार्ट पार्क में आज मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बादाम और करंज का पौधा लगाया है। आज मुख्यमंत्री शिवराज ने आवाज जन कल्याण समिति के सदस्यों के साथ पौधरोपण किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि समाजसेवी संस्थाओं और जन-जन के सहयोग से मध्यप्रदेश की धरती हरी-भरी व समृद्ध हो रही है.

4. दिल्ली:प्रदूषण है बेहद खराब, कई इलाके बने हुए हैं हॉट स्पॉट, बरसात से राहत के आसार

दिल्ली में पीएम-2.5 और पीएम-10 बढ़ कर बहुत खराब स्थिति में पहुंच गया है. बुधवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में 322 रहा तो वहीं पीएम-2.5 का स्तर भी 143 पर बहुत खराब ही दर्ज किया गया। सफर के वैज्ञानिकों ने अगले दो दिनों तक प्रदूषण स्तर बेहद खराब रहने के अनुमान जताए हैं। वही पर्यावरण विशेषज्ञों ने हल्की बूंदाबांदी का अनुमान जताते हुए कहा है कि 22 व 23 जनवरी को बरसात हुई तब जाकर प्रदूषण से कुछ राहत मिलेगी।

5. प्रदूषण पर शिकंजा : डीजल के बाद अब दिल्ली में 30 लाख पेट्रोल वाहनों का पंजीकरण होगा रद्द

दिल्ली में वायु प्रदूषण पर शिकंजा कसने के लिए परिवहन विभाग की तरफ से मियाद पूरी कर चुके वाहनों पर शिकंजा और कसेगा। 10 साल पुराने डीजल वाहनों के बाद 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर सख्ती की तैयारी है। मियाद पूरी कर चुके वाहनों को डी रजिस्टर किया जाएगा। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के पहले के आदेश के मुताबिक दिल्ली में 10 साल से अधिक डीजल और 15 साल से अधिक पेट्रोल वाहनों को चलने की इजाजत नहीं है.

6. मध्य प्रदेश: 70 फिट गहरे कुएं में गिरी गाय, जेसीबी की मदद से एक घंटे तक चला रेस्क्यू

मध्य प्रदेश के बैतूल में 70 फीट गहरे कुएं में गाय गिर गई. जिसे रेस्क्यू कर बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला गया. गाय को रस्सियों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया. जिसने भी इस रेस्क्यू को देखा उसकी तारीफ किए बिना नहीं रहा. गाड़ाघाट इलाके में एक निजी स्कूल के पास सुबह गाय कुएं में गिर गई थी. कुछ लोगों ने गाय को पानी मे तैरते देखा और तुरंत ही इसकी सूचना नगरपालिका को दी.

7. देश में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में 3.17 लाख नए केस, 491 की मौत

देश में कोरोना वायरस का एक बार फिर विस्फोट हुआ है। कोरोना के नए मामले तीन लाख के स्तर को पार कर गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 3,17,532 नए मामले दर्ज किए गए। बुधवार को 2.82 लाख सामने आए थे। संक्रमण दर भी 16 प्रतिशत से ज्यादा है। वहीं ओमिक्रोन वैरिएंट के केस 9 हजार के पार हो गए हैं।

8. मध्य प्रदेश: दुकान पर बैठकर सब्जी बेचने लगा बंदर, वीडियो वायरल

मध्य प्रदेश के सिवनी से एक वीडियो वायरल हुआ है. जहां पर बंदर फुटपाथ पर सब्जी की दुकान पर बैठा है. यह देखकर ऐसा लग रहा है कि जैसे सब्जी की दुकान खुद बंदर ही चला रहा है. जिसने भी इस नजारे को देखा वो हैरान रह गया. मौके पर मौजूद किसी ने इस घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया.

9. दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के आसार

उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आने वाले 2 दिनों तक बारिश के आसार बन रहे हैं। IMD के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 21 जनवरी से 23 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में बारिश होने की संभावना बनी हुई है। वहीं हिमाचल प्रदेश, जम्मू, कश्मीर और उत्तराखंड में 18 जनवरी के बाद से मौसम बदलेगा।

10. 2 दिन बाद झारखंड में फिर होगी बारिश, ओलावृष्टि के बाद बढ़ेगी ठंड

झारखंड में मौसम 2 दिन बाद फिर करवट लेगा. 22 जनवरी से 3 दिन तक झारखंड के कई हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. वहीं कई इलाकों में वज्रपात के साथ ओलावृष्टि भी होगी. 23 जनवरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसके तहत राज्य भर में ओलावृष्टि के साथ बारिश भी होगी. बारिश के बाद तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी, लेकिन लोगों को ठंड का एहसास होगा.

Source: Different News Source