20 जुलाई 2020: झारखंड की दिनभर की बड़ी और मुख्य खबरें, यहां पढ़े…

1.दिल्‍ली से झारखंड लौटते ही बाबूलाल को 14 दिनों का होम क्‍वारंटाइन

अपने दो दिनों के दिल्‍ली दौरे के बाद रविवार को झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री और बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी रांची वापस लौट गए हैं. रांची एयरपोर्ट पर बाबूलाल मरांडी के हाथ पर होम क्वारंटाइन की मुहर लगाई गई. वे अब 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहेंगे. दिल्ली दौरे के दौरान नई दिल्‍ली में मरांडी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, समेत पार्टी के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की.

2. बाबूलाल के दिल्ली दौरे को लेकर झारखंड में मचा बवाल

बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की दिल्ली में हुई मुलाकात ने झारखंड की सियासत में हलचल पैदा कर दी है. इस मुलाकात पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा है कि, ‘बीजपी का षड्यंत्र झारखंड में नहीं चलेगा’. सीएम सोरेन ने बीजेपी को आगाह करते हुए कहा है कि अगर बीजेपी राजस्थान जैसी स्थिति झारखंड में दोहराने की कोशिश करती है तो ये विपक्ष पर ही सच साबित हो जाएगा और बीजेपी नेता प्रतिपक्ष के लिए तरस जाएंगी.

3.झारखंड में भारतीय जनता पार्टी ने बनाए 6 जिलाध्‍यक्ष

झारखंड बीजेपी ने फिर से 6 जिलाध्‍यक्ष बनाए हैं. धनबाद में चंद्रशेखर सिंह, हजारीबाग में अशोक यादव और रामगढ़ में प्रवीण मेहता को बीजेपी ने जिलाध्‍यक्ष बनाया है. पहली बार पार्टी ने धनबाद को दो भागों में बांटते हुए शहरी और ग्रामीण के लिए दो अलग-अलग जिलाध्‍यक्षों की तैनाती की है. ज्ञान रंजन धनबाद, ग्रामीण के जिलाध्‍यक्ष बनाए गए हैं. बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक प्रकाश ने रविवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में 6 जिलाध्‍यक्षों के नामों की घोषणा की. यहां आपको बता दें कि इससे पहले बीजेपी ने 19 जिलों के जिलाध्‍यक्षों की घोषणा की थी.

4. झारखंड के कांग्रेस विधायक ने राहुल गांधी से कही ये बड़ी बात

राज्य के पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रदीप यादव ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से अनुरोध किया है कि वे भी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में भागीदार बने.प्रदीप यादव ने कहा है कि पार्टी को आगे बढ़ कर मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह भी करना चाहिए. बेहतर होगा कि इसका नेतृत्व खुद राहुल गांधी करें.

5. बीते 24 घंटों में कोरोना से 4 की मौत, राज्य में कोरोना से होने वाली मौतों में 12.5 फीसदी युवा

प्रदेश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 5 हजार 588 हो गई है. जिनमें से 60 लोगों की मौत हो गई है. पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग जिलों में पांच मौतें हुई है. जबकि अच्छी बात ये है कि राज्य में अब तक 2718 मरीज स्वस्थ हो चुके है. यहां आपको ये भी बता दें कि राज्य में कोरोना से होने वाली मौतों में 12.5 फीसदी युवा हैं जबकि सबसे अधिक 61 से 75 उम्र के 23 संक्रमितों की मौत अब तक हो चुकी है.

6.कोरोना ने बढ़ाई चिंता, सभी सीमाएं सील, बिना मास्क बाहर निकलने पर केस

झारखंड की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. बिहार, बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ सीमा पर बैरिकेडिंग कर दी गई है. सरकार के आदेश के बाद जरूरी सेवाओं को छोड़कर बिना पास वाले वाहनो के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. उधर, पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों से कहा है कि बिना मास्क बाहर निकलने वालो पर केस दर्ज करें. राजधानी में ट्रैफिक पुलिस को भी ऐसा ही आदेश दिया गया है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले दुकानों को भी तत्काल सील करने का आदेश दिया गया है. इसके साथ ही सरकार ने व्यवस्था दी है कि बाहर से आनेवाले लोगों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन पर रखा जाएगा. इस दौरान लोगों को अपने बारे में पूरी जानकारी ऑनलाइन देनी होगी. बताना होगा कि झारखंड में आने से पहले कहां और किस पते पर थे. किन-किन लोगों से संपर्क में रहे और आगे कहां रहेंगे. नियमों की अनदेखी करने पर कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान किया गया है.

7.सावन का तीसरा सोमवार आज, मंदिर के बाहर पसरा रहा सन्नाटा

रांची के पहाड़ी बाबा मंदिर और देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ मंदिर में सावन के तीसरे सोमवार को भी कोरोना की वजह से सन्नाटा पसरा रहा. दोनों ही मंदिरों में सुबह पुजारियों ने भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना और आरती की. इस दौरान मंदिर में आम श्रद्धालुओं की एंट्री पूरी तरह से बंद रही. भक्तों के लिए प्रशासन ने दोनों ही मंदिरों से लाइव दर्शन की व्यवस्था कर रखी है.

8. राज्य में आज बारिश के आसार, दिनभर छाए रहे बादल

राज्यभर में रविवार को उमस भरी गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था लेकिन शाम होते ही राज्य के कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिली. जिसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. वही मौसम विभाग के रांची केंद्र के अनुसार, सोमवार को भारी बारिश के आसार है. वही विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनो तक बादल छाए रहेंगे.

9. झारखंड में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत, 5 झुलसे

हजारीबाग, लातेहार और गिरिडीह जिले में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई. जबकि, पांच अन्य लोग झुलस गए है. इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

10.शर्मनाक: 5वीं की छात्रा के साथ दो लड़कों ने किया दुष्कर्म, गिरफ्तार

रांची के नामकुम थाना क्षेत्र में पांचवी कक्षा में पढ़ने वाली आदिवासी छात्रा के साथ दो लड़कों ने दुष्कर्म किया. उसके बाद वीडियो भी बनाया. घटना का खुलासा रविवार की सुबह तब हुआ जब नाबालिग का वीडियो स्थानीय लड़कों में वायरल होने लगा. छात्रा से पूछताछ हुई तो उसने घर वालों को बताया कि दो लड़कों ने दुष्कर्म किया है और दोनों ने उसका वीडियो बनाकर उसे धमकी दे थी कि किसी को बताया तो जान से मार देंगे और वीडियो को वायरल कर देंगे. जिसके बाद पुलिस ने दोनो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. ये घटना 3 जुलाई को हुई है.