20 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.तौकते के बाद जल्द दस्तक दे सकता है साइक्लोन यास, अगले हफ्ते बंगाल-ओडिशा में मचा सकता है तबाही

तौकते चक्रवात के बाद देश में एक और चक्रवात तबाही मचाने के लिए आ रहा है. भारतीय मौसम विभाग ने इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटे में हवा का कम दबाव बनने की आशंका है जो चक्रवात का रूप ले सकता है. 22 मई को यह दबाव तेजी से बढ़ना शुरू होगा और 26 मई की शाम तक या तो यह बंगाल की खाड़ी से टकराएगा या ओडिशा के तट से.इस सूचना के बाद पश्चिम बंगाल और ओडिशा के वरिष्ठ अधिकारियों ने जिला प्रशासन के साथ बैठकें शुरू कर दी है और तयारियों के बारे में आवश्यक निर्देश दे रहे हैं.

2.चीन: मंगल ग्रह पर सफल लैंडिंग के बाद रोवर ने भेजी तस्वीर, सोशल मीडिया पर हो रही वायरल

मंगल ग्रह पर चीनी रोवर जुरोंग की ऐतिहासिक और सफलतापूर्वक लैंडिंग के बाद वहां से मंगल ग्रह की पहली तस्वीर सामने आई है. चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार को रोवर की तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की हैं, जिसके बाद से ये सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस रोवर का नाम जुरोंग एक पौराणिक चीनी अग्नि देवता के नाम पर रखा गया है. इस रोवर ने मंगल मिशन पर किसी भी देश की तुलना में पहली बार सफल लैंडिंग करके इतिहास रच दिया है.

3.गुजरात के वैज्ञानिकों ने सबसे महंगा मशरूम उगाकर किया कमाल, एक किलो मशरूम की कीमत 1.50 लाख रुपए

गुजरात के वैज्ञानिकों ने सबसे महंगा मशरूर को उगाने में सफलता हासिल की है. एक किलो मशरूम की कीमत का अंदाजा 1.50 लाख रुपए लगाया गया है.मशरूम की ये प्रजाति Cordyceps Militaris दुनिया का सबसे महंगा माना जाता है. वैज्ञानिकों ने 90 दिनों के अंदर लैब के नियंत्रित वातावरण में 35 जार में इस मशरूम को उगाया. ये कारनामा कच्छ के गुजरात इंस्टीट्यूट ऑफ डिजर्ट इकोलोजी संस्थान के वैज्ञानिकों ने अंजाम दिया.इस मशरूम के कई सारे स्वास्थ्य फायदे हैं और शायद जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियो को ये रोक भी सकता है.

4.10 मीटर तक हवा में फैल सकते हैं संक्रमित व्यक्ति के ‘कोरोना एयरोसोल्स,एडवाइजरी जारी

कोरोना संक्रमण व्यक्ति के एयरोसोल्स 10 मीटर की दूरी तक हवा में फैल सकते हैं जबकि ड्रॉपलेट्स 2 मीटर तक फैलते हैं. केंद्र सरकार ने इसपर एडवाइजरी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि संक्रमित व्यक्ति के लार और नाक से निकलने वाले लिक्विड से वायरस फैलता है. एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस ड्रॉपलेट्स और एयरोसोल्स के जरिए पहुंचता है. इसलिए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है.इसलिए हर किसी को कोरोना से लड़ने के लिए मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, वेंटिलेशन और साफ-सफाई रखना आवश्यक है.

5.चीन ने हर मौसम में समुद्री पर्यावरण पर निगरानी रखने वाले नएउपग्रह का किया प्रक्षेपण

चीन ने हर मौसम में समुद्री पर्यावरण पर निगरानी रखने वाली प्रणाली बनाने की कोशिशों के तहत एक नए उपग्रह को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित कर दिया है। यह उपग्रह समुद्री आपदाओं की समय-पूर्व चेतावनी देगा। सरकारी मीडिया के अनुसार, एक लॉंग मार्च-4बी रॉकेट ने उत्तर पश्चिम चीन में जिउकुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से हेयांग-2डी (एचवाई-2डी) उपग्रह को लेकर उड़ान भरी। यह हर मौसम में 24 घंटे त्वरित समुद्री निगरानी करने वाली प्रणाली के निर्माण के लिए एचवाई-2बी और एचवाई-2सी उपग्रहों के साथ युग्म बनाएगा।

6.दिल्ली का प्रदूषण भी उड़ा ले गया ‘तूफान’, बढ़ते प्रदूषण से मिली राहत

साइक्लोन तौकते के प्रभाव से बदले मौसम के बीच दिल्ली को साफ हवा में सांस लेने का मौका मिल गया है। एक्सपर्ट के अनुसार, इतनी साफ हवा में प्राणायाम करने से रिजल्ट काफी अच्छे मिलते हैं। सीपीसीबी के अनुसार गुरुवार को भी राजधानी में संतोषजनक स्तर की हवा मिल सकती है। बुधवार को राजधानी का एक्यूआई महज 78 रहा। एनसीआर में भी हवा एकदम साफ रही। फरीदाबाद में एक्यूआई 90, गाजियाबाद में 73, ग्रेटर नोएडा 72, गुरुग्राम 78, नोएडा 78 रहा। हालांकि अभी भी राजधानी में एक भी जगह का एक्यूआई 50 से नीचे यानी अच्छे स्तर पर नहीं पहुंच सका।इससे पहले सितंबर 2020 में 8 दिन संतोषजनक स्तर की हवा राजधानी को मिली थी।

7.सीएम के चौपर की आपात लैंडिंग, बिगड़ैल मौसम के चलते उतारना पड़ा चौपर

हिमाचल के धर्मशाला से शिमला जाते वक्त बुधवार शाम को मौसम खराब होने के चलते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के चौपर की बिलासपुर के लुहणू मैदान में आपात लैंडिंग हुई.जिससे मुख्यमंत्री का चौपर शाम साढ़े छह बजे लैंड हुआ और यहां से मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से शिमला के लिए रवाना हुए. बताया जा रहा है कि शिमला में मौसम खराब होने की वजह से सोलन में भी आपात लैंडिंग की व्यवस्था की गई थी, लेकिन शाम साढ़े छह बजे का वक्त होने के चलते सीएम के चौपर ने बिलासपुर के लुहणू मैदान में आपात लैंडिंग की. आज भी हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में मौसम खराब होने के चलते अलर्ट जारी किया गया है.

8.कोरोना अपडेट:लगातार तीसरे दिन कोरोना केस बढ़े, 24 घंटे में 2.76 लाख नए मामले, 3874 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 276,110 नए कोरोना केस आए और 3874 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं 3,69,077 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कुल कोरोना केस- दो करोड़ 57 लाख 72 हजार 440,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 23 लाख 55 हजार 440,कुल एक्टिव केस- 31 लाख 29 हजार 878,कुल मौत- 2 लाख 87 हजार 122

9.मौसम की जानकारी:उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों बारिश जारी, गर्मी से मिली राहत

तौकते तूफान ने कई राज्यों के मौसम का मिजाज बदल दिया है. सामान्य तौर पर जहां मई में तेज गर्मी पड़ती है, वहीं अभी 6 राज्यों में बारिश हो रही है. इससे यहां तापमान भी कम हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक तूफान के कारण दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश हुई है. उत्तर भारत के कई इलाकों में अभी भी बारिश जारी है. दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहावना बना हुआ है और रुक-रुक कर बारिश भी जारी है.

10. झारखंड मौसम:कई जिलों में तेज हवा के साथ हुई जमकर बारिश, उमस भरी गर्मी से लोगों को मिली राहत

झारखंड के कई जिलों में गुरुवार को मौसम ने करवट बदली और झमाझम बारिश हुई।.बोकारो, धनबाद, लातेहार, हजारीबाग समेत कई क्षेत्रों में अच्छी-खासी बारिश दर्ज की गई. इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली है. घंटों जमकर बारिश होने से खेतों में पानी जम गया. साथ ही कई घरों में बारिश का पानी घुस गया।. गरज के साथ हुई बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया है इस दौरान करीब 35 KM प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली, अभी भी राज्य में मौसम सुहावना बना हुआ है.

Source: Different news website