20 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली: दिल्ली में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान का दूसरा चरण शुरू
देश की राजधानी में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली में रेड लाइट ऑन कार ऑफ अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की. यह अभियान अगले 15 दिनों तक 3 दिसंबर तक चलेगा. यह अभियान दिल्ली के 100 चौराहों पर चलेगा और 2500 स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा.

2. एनजीटी की गाइडलाइन को लेकर रोहतक जिले में करीब 2500 आटो होंगे जब्त, फैला रहे प्रदूषण
रोहतक में करीब 2500 आटो एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) की गाइडलाइन को पूरा नहीं कर रहे हैं. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पुलिस की तरफ से अब एक बार फिर से ऐसे वाहनों को जब्त करने के लिए अभियान की शुरूआत की गई है.

3. मौसम के बदलाव से यूपी के किसानों को सता रहा आलू खराब होने का डर, इसपर विशेषज्ञों की राय
आलू फसल की बुआई पूरी हो चुकी है. शुक्रवार को मौसम में आए बदलाव के बाद किसान अब सिंचाई को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दें. बहुत से किसानों ने खुरपी की सहायता से आलू का बुआई की और बहुत से किसानों ने मशीन से की है. डा. सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अधिकतर यह देखा गया है कि नवंबर से जनवरी के बीच में हल्की फुल्की बारिश या कभी तेज बारिश भी हो जाती है इसमें किसानों को सलाह दी जाती है कि आसमान में बादल छाए हो वातावरण में आद्रता बढ़ी हो उस समय सिंचाई रोक देनी चाहिए जब अच्छी धूप खिले तभी सिंचाई करनी चाहिए. नम वातावरण और खिली धूप ना होने के कारण आलू की फसल पर फफूंदी जनित रोग पछेती झुलसा का अधिक प्रकोप होने की संभावना रहती है.

4. अमेरिका: भयंकर आग में नष्ट हो गए 14000 दुर्लभ पेड़; 2500 साल पुराने पेड़ को पॉलिथिन में लपेटा
ये तस्वीरें अमेरिका(USA) के वेस्टर्न तट पर स्थित कैलिफोर्निया के जंगल की हैं. यहां के जंगलों में पिछले 2 साल में लगी आग में दुनिया के सबसे ऊंचे और दुर्लभ पेड़ सिकोइया( sequoia) नष्ट हो रहे हैं। कैलिफोर्निया के इतिहास में यह दूसरी सबसे बड़ी आग है. यहां के 11 जंगलों में लगी आग बुझाने के लिए 8500 से अधिक फायर ब्रिगेड पूरी ताकत झोंक रही है. बावजूद आग से 14,000 विशालकाय सेकोइया जलकर राख हो गए हैं. आग की जद में जो आया, उसने राख बना दिया. यह आग 13 जुलाई को लगी थी. कैल फायर के 2021 इंसीडेंट आर्काइव के अनुसार, इस साल कैलिफोर्निया में 6,000 से अधिक जंगल में आग लगी. इसमें लगभग 580,000 एकड़ जंगल जलकर नष्ट हो गए. बता देंकि राज्य और अधिकांश अमेरिकी पश्चिम ऐतिहासिक अनुपात के भीषण सूखे की चपेट में हैं.

5. प्रदुषण: जहरीली गैस के चेम्बर में तब्दील मेरठ सहित एनसीआर,लगातार बढ़ रहा एक्यूआई
दीपावली के बाद से लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर अभी भी रूकने का नाम नहीं ले रहा है. एनजीटी के तमाम प्रतिबंध के बावजूद मेरठ सहित एनसीआर के सभी जिलों में हालात काफी भयावह हैं. मेरठ,गाजियाबाद,नोएडा,हापुड, बागपत जैसे जिले इस समय जहरीली गैस चेम्बर में तब्दील हो चुके हैं.

6. प्रदूषण रोकने को औषधीय पौधे लगाएगी नगर पालिका
पेड़ व पौधे वातावरण में फैलने वाले प्रदूषण को न सिर्फ रोकने में सहायक होते बल्कि इसके पत्ते प्रदूषण को सोखते हैं. ऐसे कई पौधे हैं जो घरों में गमलों में रहकर भी वातावरण के प्रदूषण को अपने अंदर अवशोषित करके आक्सीजन में बदल देते हैं, इससे प्रदूषण नहीं फैलता है और लोग संक्रमण रोग की चपेट में आने से बच जाते हैं. प्रतापगढ़ अध्यक्ष नगर पालिका ने बताया कि प्रदूषण रोकने के लिए औषधीय व फलदार पौधे रोपे जाएंगे. इससे प्रदूषण नहीं फैलेगा. शहर के लोग शुद्ध हवा ले सकेंगे.

7. दिल्ली: चिंता का सबब, प्रदूषण वाला लॉकडाउन
दीपावली के 15 दिन बीत जाने के बाद भी राजधानी दिल्लीवासी जानलेवा और जहरीले वायु प्रदूषण का दंश झेलने का विवश हैं. दिल्ली और एनसीआर में सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। सांस के मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई है. लोग घरों के अंदर भी मास्क लगाने को मजबूर है. धुंध की चादर ने दिल्ली को हर समय एक धुंध की चादर ने ढंक रखा है. कोरोना संक्रमण लॉकडाउन के बाद लगातार जलाई जा रही पराली के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की आबो-हवा एक बार फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है.

8. शिवराज सिंह चौहान: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज केसिया सामिया, करंज और आम का पौधा रोपा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने औषधीय गुणों से भरपूर केसिया सामिया, करंज और आम का पौधा आज संगिनी संस्था के प्रतिनिधियों के साथ स्मार्ट पार्क में रोपित किया. आम का पौधा बच्चों ने भेंट किया था. विभिन्न अवसरों पर मुझे पौधे भेंट किए जाते हैं, जिसे एकत्र कर पौधा बैंक बनाया जाएगा और इसे उपयुक्त स्थान पर रोपित करेंगे.

9. कोरोना अपडेट: 24 घंटों में सामने आए 10,302 नए मामले, 267 लोगों की हुई मौत
भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10,302 नए मामले दर्ज किए गए हैं. ये आंकड़ा कल की तुलना में 7.2% कम है. इसके साथ ही देश का कुल केस लोड 3,44,99,925 हो गया है. भारत का रिकवरी रेट अब 98.29 फीसदी हो गया है. पिछले 24 घंटों में कुल 11,787 मरीज ठीक हुए, जिससे देश भर में कुल ठीक होने वालों की संख्या 3,39,09,708 हो गई है.

10. झारखण्ड: झारखण्ड में होगी बारिश जिससे बढ़ेगी ठण्ड!
झारखण्ड के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं आज सुबह से ही झारखण्ड का मौसम शुष्क बना हुआ हैं हालाकि कई इलाकों में हलके दर्जे के बादल भी देखे गये हैं. मौसम विभाग का अनुमान हैं की अभी झारखण्ड में बारिश हो सकती हैं जिससे राज्य में ठण्ड बढ़ेगी.

Source: Different News Website