21 January 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली की सड़कों पर जल्द फर्राटा भरेंगी 1500 इलेक्ट्रिक बसें, पर्यावरण को प्रदूषण रहित बनाने की हो रही कवायद

दिल्ली में पर्यावरण को स्वच्छ बनाने की खातिर सरकार द्वारा कवायद जारी है. इसी के तहत दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चलन को बढ़ावा दिया जा रहा है. हाल ही में दिल्ली परिवहन निगम में इलेक्टिक बसें भी शामिल की गई हैं. अब इसी कड़ी को बढ़ाते हुए दिल्ली की सड़कों पर 1500 इलेक्ट्रिक बसें जल्द ही दौड़ेंगी.

  1. पर्यावरण संबंधी अनुमति देने में लगे समय के आधार पर होगी राज्यों की रैंकिंग

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय, विकास परियोजनाओं को पर्यावरण संबंधी अनुमति देने में लगे समय के आधार पर राज्यों की रैंकिंग करेगा ताकि “पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही” को प्रोत्साहित किया जा सके। राज्य पर्यावरण प्रभाव समीक्षा अधिकारियों और विशेषज्ञ समितियों को भेजे गए ज्ञापन में कहा गया, “राज्यों को पर्यावरण संबंधी अनुमति देने में लगे समय और दक्षता के आधार पर, स्टार रेटिंग प्रणाली के जरिये प्रोत्साहन देने का निर्णय लिया गया है

  1. अंतरिक्ष में शूट होगी टॉम क्रूज की फिल्म, पर्यावरण को लेकर चिंता जता रहे विशेषज्ञ

हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज की अगली स्पेस फिल्म के सह-निर्माता ‘स्पेस एंटरटेनमेंट एंटरप्राइस’ (SEE) ने धरती से चार सौ किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष में एक फिल्म स्टूडियो बनाने का एलान किया है. क्रूज अपनी इस फिल्म की शूटिंग अंतरिक्ष में करेंगे. हालांकि इस बीच पर्यावरण विशेषज्ञ इसको लेकर चिंता भी जता रहे है.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में रोपा सप्तपर्णी और फाइकस का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने भोपाल के स्मार्ट पार्क में सामाजिक सेवा संस्था ‘तृप्त’ के साथ सप्तपर्णी और फाइकस का पौधा लगाया.

  1. यूपी में क्यों बढ़ रहा प्रदूषण, अर्बन क्लाइमेट जर्नल में प्रकाशित आइआइटी छात्र के शोध में बड़ा खुलासा

पंजाब व हरियाणा में फसलों के अवशेष पयार (पराली) जलाने से न केवल दिल्ली, बल्कि यूपी में भी प्रदूषण का ग्राफ तेजी से बढ़ता है। इन दोनों राज्यों से आ रही गैसों के कारण वर्ष 2013 व 2014 के अक्टूबर व नवंबर में दिल्ली की हवा में पर्टिकुलेट मैटर (पीएम 2.5) 31 प्रतिशत और कानपुर में 20 प्रतिशत ज्यादा रहा था। यह रिपोर्ट भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) के वैज्ञानिकों ने जारी की है.

  1. याचिका में ‘भारतीय पर्यावरण सेवा’ के गठन की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

पर्यावरण से संबंधित सुरक्षा उपायों को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए अखिल भारतीय सेवा की तर्ज पर भारतीय पर्यावरण सेवा का गठन करने की मांग के साथ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है। शुक्रवार को इस याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है।

  1. चूहे-गिलहरी पकड़ने का सबसे क्रूर तरीका है ग्लू ट्रैप, स्कॉटलैंड सरकार लगाने जा रही है बैन

स्कॉटलैंड रोडेंट यानी कि चूहे, गिलहरी आदि कतरने वाले जानवरों को नियंत्रित करने के सबसे क्रूर तरीके पर रोक लगाने जा रहा है. स्कॉटलैंड के पर्यावरण मंत्री का कहना है कि सरकार ग्लू ट्रैप की बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है. बता दें कि पर्यावरण और पशु प्रेमी संगठन काफी समय से इस क्रूर तरीके पर रोक की मांग कर रहे हैं.

  1. झारखंड के लोहरदगा वासियों को शीघ्र मिलेगी जाम व प्रदूषण से निजात

लोहरदगा के शहरी क्षेत्र में सड़क जाम, ध्वनि एवं वायु प्रदूषण आदि की समस्याओं को लेकर लोहरदगा के हिरही से अर्रू तक क्षेत्रीय सांसद सुदर्शन भगत के प्रयास से बनने जा रही बाईपास सड़क निर्माण को लेकर सांसद सुदर्शन भगत ने दूरभाष से लोहरदगा के उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो से बात कर कई दिशा निर्देश दिए.

  1. कोरोना की रफ्तार से मचा हड़कंप, एक दिन में साढ़े तीन लाख के करीब नए मामले, एक्‍ट‍िव केस 20 लाख पार

भारत में कोरोना मामलों में एक बार फिर ज्‍यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में देश में 3 लाख 47 हजार से ज्यादा कोरोना मरीज मिले हैं. इसकी के साथ एक्टिव केस की संख्‍या 20 लाख के पार हो गई है. भारत में कोरोना के साथ-साथ ओमिक्रॉन के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. देश में इसकी संख्‍या अब 10 हजार के करीब पहुंच चुकी है.

  1. झारखंड में बारिश, बर्फबारी और वज्रपात की संभावना, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

झारखंड के पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्यों में जारी समुद्री हवाओं का असर अब दिखेगा। यह सिलसिला आगामी तीन दिनों तक जारी रहेगा। राजधानी रांची सहित राज्यभर के मौसम में अचानक बदलाव होने से सुबह व देर शाम कनकनी बढ़ने लगी है। सर्द हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.

Source: Different News Website