21 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.मशहूर पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

मशहूर पर्यावरणविद सुंदर लाल बहुगुणा का आज शुक्रवार को निधन हो गया, वो कोरोना वायरस से संक्रमित थे और उनका इलाज ऋषिकेश एम्स में चल रहा था. जानकारी के मुताबिक, डायबिटीज के साथ वो कोरोना और निमोनिया से पीड़ित हो गए थे. उनके मौत के बाद श्रद्धाजंलि का दौर जारी है. पर्यावरणविद सुंदर लाल बहुगुणा मशहूर चिपको आंदोलन के प्रणेता थे. 93 साल की उम्र में सुंदरलाल बहुगुणा ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

2.स्टडी से खुलासा- सिर्फ 14% लोग ही सही से पहनते हैं मास्क, 50 फीसदी लगाते भी नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि एक अध्ययन के मुताबिक, 50 फीसदी लोग अब भी मास्क नहीं पहनते है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया है कि 64 फीसदी लोग ऐसे हैं जो मास्क पहनकर सिर्फ अपना मुंह ढकते हैं, नाक को नहीं.अध्ययन में कहा गया है कि केवल 14 फीसदी लोग ही सही तरीके से मास्क पहनते हैं, जिसमें नाक, मुंह, और ठुड्डी ढकी रहती है. वहीं, बीस फीसदी लोग सिर्फ ठोडी पर मास्क पहनते हैं और दो फीसदी मास्क को गर्दन पर लटकाए रखते हैं.

3.बंगाल की खाड़ी में बन रहा लो प्रेशर यास साइक्लोन को लेकर कई राज्य अलर्ट

चक्रवाती तूफान तौकते ने गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा समेत पश्चिमी हिस्से के कई राज्यों में अपना असर दिखाया. महाराष्ट्र, गुजरात में सबसे अधिक तबाही देखने को मिली वहीं इस तूफान का असर दिल्ली-एनसीआर में भी देखने को मिला जहां लगातार बारिश हुई है.तूफान ताउते ने अरब सागर से एंट्री ली थी, अब बंगाल की खाड़ी से तूफान यास आने की संभावना है.इसको लेकर बंगाल और ओडिशा सरकारों ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो इन दोनों तूफान का कोई लॉन्ग टर्म असर नहीं पड़ने वाला है. यानी की तौकते का असर अब पूरी तरह खत्म हो गया है और अगर यस तूफान आता भी है तो इसका असर मॉनसून पर ना के बराबर ही पड़ेगा.

4.लॉकडाउन से इस बार भी पर्यावरण हुआ साफ, सहारनपुर से दिखने लगा हिमालय

अब एक बार फिर लॉकडाउन में प्रदूषण कम होने और तीन दिनों से हो रही बारिश से मौसम साफ हुआ है. जिस कारण सहारनपुर जिले से हिमालय की चोटिंयां साफ दिखाई दे रही हैं. लॉकडाउन में वाहनों की आवाजाही और फैक्ट्रियां बंद होने से प्रदूषण कम हुआ है. जिससे सहारनपुर से अपर हिमालय व शिवालिक की पर्वत श्रंखला नजर आने लगी है. इन पहाड़ियों की दूरी सहारनपुर से करीब 150 किलोमीटर बताई गई है. यह अपर हिमालय की पहाड़ी हैं, जिनमें मसूरी का इलाका भी है. इन सुंदर तस्वीरों को सहारनपुर जिले में तैनात इनकम टैक्स अधिकारी दुष्यंत सिंह ने अपने कैमरे में कैद की है.

5.गाजीपुर में आधुनिक कुक्कुट, अंडा बाजार को दी गई मंजूरी पर समीक्षा की आवश्यकता : एनजीटी

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने पर्यावरण एवं वन मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह यहां गाजीपुर में आधुनिक कुक्कुट एवं अंडा बाजार के विकास को दी गई मंजूरी की समीक्षा करे. एनजीटी का निर्देश उस याचिका पर आया है जिसमें आरोप लगाया गया है कि मंजूरी देते समय पशु वध की गतिविधियों के संदर्भ में पर्यावरण प्रभाव आकलन नहीं किया गया और स्वीकृति देते समय केवल निर्माण गतिविधि का ध्यान रखा गया. जिसपर एनजीटी के पीठ ने मामले में नोटिस जारी नहीं किया, लेकिन कहा कि मामले पर पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति को समीक्षा करने की आवश्यकता है जिसने संबंधित मंजूरी प्रदान की है.

6.अंटार्कटिका से दुनिया का सबसे बड़ा आइसबर्ग टूटकर हुआ अलग, इसका आकार जानकर रह जाएंगे दंग

अंटार्कटिका में दुनिया का सबसे बड़ा आइसबर्ग टूटकर अलग हो गया है। इसकी लंबाई करीब 170 किमी है जबकि इसकी चौड़ाई करीब 25 किमी है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) क मुताबिक अंटार्कटिका के वेडेल सागर में रोने आईस शेल्‍फ के पश्चिम हिस्‍से में हुआ है। इसका पता ईएसए ने कॉपरनिकस सेंटीनल सेटेलाइट से लगाया है। ईएसए के मुताबिक अब ये आइसबर्ग का टूटा हुआ विशाल हिमखंड वहां पर धीरे-धीरे आगे बह रहा है जो वैज्ञानिकों के लिए कौतूहल का कारण बना हुआ है। इस विशाल हिमखंड का पूरा आकार करीब 4 हजार वर्ग किमी से भी अधिक है। वैज्ञानिकों ने इसको ए-76 नाम दिया है। इसका आकार न्‍यूयॉर्क के द्वीप पोर्टो रिको का करीब आधा है।

7. बिहार:शादी के बाद नव दंपती को आयी पर्यावरण की याद, ऑक्‍सीजन के लिए लगाए गुलाब के पौधे

बिहार के भागलपुर में पर्यावरण संरक्षण एवं ऑक्सीजन की रक्षा का संकल्प लेकर एक नव दंपती ने शादी की अगली सुबह अपने घर के आंगन में पौधारोपण किया। लखीसराय नगर के लोहारपट्टी मुहल्ला निवासी संजीत कुमार वर्णवाल की पुत्री अमीषा कुमारी वर्णवाल ने विवाह के पश्चात अपने पति शुभम कुमार वर्णवाल के साथ घर के गमला में गुलाब फूल का पौधारोपण किया। नव दंपती ने पौधारोपण करने के बाद आगे प्रत्येक समारोह में एक पौधा लगाने का भी संकल्प लिया।

8. देश में घटे कोरोना केस, 24 घंटे में 2.59 लाख नए मामले, 4209 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 259,551 नए कोरोना केस आए और 4209 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं 3,57,295 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं.कुल कोरोना केस- दो करोड़ 60 लाख 31 हजार 991,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 27 लाख 12 हजार 735,कुल एक्टिव केस- 30 लाख 27 हजार 925,कुल मौत- 2 लाख 91 हजार 331

9. मौसम की जानकारी: हरियाणा, यूपी-बिहार में बदला मौसम, दिल्ली-NCR,अरुणाचल प्रदेश सहित केरल में बारिश

उत्तर भारत में बारिश का दौर जारी है. आज भी दिल्ली-एनसीआर सहित बंगाल, अरुणाचल प्रदेश केरल, हरियाणा बिहार सहित झारखंड के कई इलाकों में ठंडी हवाओं के साथ भारी बारिश दर्ज की गई है,जिससे भीषण गर्मी से राहत मिली है. हालांकि दोपहर तक दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में मौसम साफ हो गया और धूप निकल गई.रिपोर्ट की मानें तो उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में 24 मई तक मौसम सुहाना बना रहेगा, इसके बाद गर्मी अपने तेवर दिखाने शुरू कर देगी.

10. झारखंड का मौसम: झारखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना, वज्रपात के भी आसार

झारखंड के कई इलाकों में आज भी बारिश का दौर जारी है. रुक-रुक कर यहां बारिश हो रही है. मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में गर्जन के साथ वज्रपात, हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश और तेज हवा चलने की संभावना है. रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़, पूर्वी सिंहभूम, देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुर, साहेबगंज और जामतारा में गर्जन वाले बादल बन सकते हैं. इसे देखते हुए मौसम विभाग के द्वारा इन इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.

Source: Different news website