21 September 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली से सटे गांवों में न जले पराली, बायो डिकम्पोजर का छिड़काव कराएगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली से सटे गांवों में पराली न जले, इसके लिए केजरीवाल सरकार एक्टिव मोड में आ गई है. खेतों में पराली जलने से रोकने के लिए इस साल भी केजरीवाल सरकार बायो डिकम्पोजर का छिड़काव करवाएगी. दिल्ली के किसानों को बायो डिकम्पोजर का घोल मुफ्त में मुहैया कराए जाने का ऐलान भी पर्यावरण विभाग ने कर दिया है. गोपाल राय ने कहा कि पिछले साल 5 अक्टूबर से बायो डिकम्पोजर का घोल बनाया था लेकिन इस साल 24 सितंबर से ही बायो डिकम्पोजर बनाने की शुरुआत होगी.

  1. पर्यावरण: जलवायु संरक्षण पर देश की आवाज बनेंगी भूमि पेडनेकर, मिला न्यूयॉर्क ’क्लाइमेट वीक’ से आमंत्रण

देश में जलवायु संरक्षण के लिए लगातार सामाजिक मंचों पर अपनी बात रखती रहीं अभिनेत्री भूमि पेडनेकर को इस मसले पर दुनिया के सामने अपनी बात रखने के लिए न्यूयॉर्क से न्यौता मिला है। भूमि पेडणेकर जलवायु संरक्षण की शुरू से पैरोकार रही हैं। उनका अपना एक सामाजिक मंच ‘क्लाइमेट वारियर’ भी इस दिशा में लगातार काम करता रहता है। उनके इसी काम को देखते हुए उन्हें न्यूयॉर्क में हो रहे ‘क्लाइमेट वीक’ में बुलाया गया है। इस हफ्ते भूमि वहां होने वाले इस कार्यक्रम में अपने सामाजिक कार्यों की जानकारी देने के साथ ही दुनिया को ये समझाने की कोशिश करेंगी कि बदलते परिदृश्य में पृथ्वी पर जलवायु संरक्षण के लिए भारत की भूमिका कितनी अहम है.

  1. श्रीगंगानगर: वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री ने ली बैठक, घर-घर औषधि योजना के तहत बांटे पौधे

राजस्थान के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुखराम बिश्नोई ने कहा है कि वन विभाग के अधिकारी परिस्थितियों के मद्देनजर श्रीगंगानगर जिले में स्थानीय प्रजातियों के पौधारोपण को बढ़ावा देते हुए पूर्व में लगाए गए पौधों को संरक्षित और सुरक्षित रखने के प्रयास करें. इससे पूर्व बिश्नोई ने जिले की नर्सरियों का निरीक्षण करते हुए घर-घर औषधि योजना के तहत तैयार किए जा रहे औषधीय पौधों को देखा।

  1. भोपाल स्मार्ट पार्क में मुख्यमंत्री शिवराज ने रोपा कदम्बा का पौधा और कहा- पेड़ पौधों को प्रेम दे

मध्‍यप्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान अपने प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए ‘One Plant A Day’ के तहत हर दिन एक पौधा लगा रहे हैं और आज उन्‍होंने स्मार्ट पार्क में कदम्ब का पौधा लगाया है। उन्‍होंने ट्वीट के जरिए भी पौधरोपण को लेकर कहा कि, ”ऐ धरा की हरियाली, पेड़-पौधों तुम्हें प्रणाम। तुम्हीं से जीवन, तुम्हीं से आराम। हम सबकी हर सांस है तुम्हारी ऋणी, प्राणवायु देने वालों तुम्हें प्रणाम।। पेड़-पौधों को प्रेम दें, देखभाल करें और पौधरोपण भी करें।”

  1. विकासशील देशों में जलवायु परिवर्तन पर काम विकसित देशों की मदद पर निर्भर: भारत

भारत ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र द्वारा बुलाई गई एक बैठक में दोहराया कि विकासशील देशों में जलवायु परिवर्तन पर काम करने की महत्वाकांक्षी योजना पेरिस समझौते के तहत विकसित देशों की मदद पर निर्भर है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटारेस और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने विकसित देशों से 2009 में किए गए प्रति वर्ष 100 अरब अमेरिकी डॉलर के अपने वादे को पूरा करने का आह्वान किया।

  1. प्रदूषण फैलाने वालों पर एनजीटी सख्त, अब मौके पर ही भरना होगा जुर्माना

शहरों में प्रदूषण फैलाने वाले सावधान हो जाएं। राष्ट्रीय हरित अभिकरण (एनजीटी) ने शहरों में बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जताते हुए यूपी को इस पर रोक लगाने के लिए सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। स्थानीय निकाय निदेशालय ने नगर आयुक्तों व अधिशासी अधिकारियों को प्रदूषण फैलने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाते हुए मौके पर ही जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है।

  1. दिल्ली में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया यैलो अलर्ट, 21-26 सितंबर तक होगी बरसात

देश की राजधानी दिल्ली में कई दिनों से शुष्क चल रहा मौसम मंगलवार को एक बार फिर बदल गया है. कई इलाकों में आज दोपहर बाद से बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने यैलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि दिल्ली में 21 से 26 सितंबर तक कई इलाकों में भारी बारिश होगी. भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 21 सितंबर को हल्की बारिश की संभावना है. वहीं 21 से 26 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान शहर में प्रदूषण नियंत्रण में रहेगा.

  1. एनजीटी ने महाराष्ट्र सरकार पर लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, शीर्ष अधिकारी को समन

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने तीर्थयात्री के नदी में नगरपालिका के कचरे के निर्वहन को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट के पहले के निर्देश का पालन करने में विफल रहने के लिए महाराष्ट्र सरकार पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। 12 पवित्र ज्योतिर्लिग में से एक ˜यंबकेश्वर को रखें। एनजीटी ने अगली सुनवाई में महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को भी उपस्थित रहने को कहा है।

  1. कोरोना मामलों में एक बार फिर कमी, 24 घंटे में 26 हजार नए केस, 252 संक्रमितों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 26,115 नए कोरोना केस आए और 252 कोरोना संक्रमितों की जान चली गई. वहीं 34,469 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक कुल तीन करोड़ 35 लाख 4 हजार लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 4 लाख 45 हजार 385 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि अबतक 3 करोड़ 27 लाख 49 हजार लोग ठीक भी हुए हैं

  1. एक बार फिर बदल सकता है मौसम, देश के अनेक राज्यों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग ने मंगलवार को देश के अनेक राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है. राजस्थान के पश्चिमी इलाके, गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र के आंतरिक इलाकों, उत्तर व दक्षिण कर्नाटक, गोवा, उत्तर तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में बारिश की संभावना है.

Source: Different News Website