22 जुलाई 2020: झारखंड की दिनभर की बड़ी और मुख्य खबरें, यहां पढ़े…

1. राज्य में एक दिन में कोरोना के 433 नए मामले, 06 मौत

झारखंड में आज नए कोरोना संक्रमितों के मिलने का सारा पुराना र‍िकार्ड टूट गया है. पिछले एक दिन में कोरोना संक्रमण के 433 नए मामले म‍िले हैं. अकेले राजधानी रांची में पहली बार एक दिन में 106 नए मामले मिले हैं. जमशेदपुर में 70 और पाकुड़ में 65 कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है. वही बीते 24 घंटों में 6 मरीजों की मौत हो गई है. हालांकि, मंगलवार को कोरोना से लड़कर 107 मरीज स्‍वस्‍थ भी हुए हैं.प्रदेश में अबतक कोरोना संक्रमण के कुल मामले जहां 6200 पर पहुंच गए हैं, वहीं मौतों का आंकड़ा 72 पर आ गया है.अब राज्य में हर रोज 200 से अधिक कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, जबकि मरने वालों की संख्‍या भी लगातार बढ़ रही है.कोरोना के बढ़ते मामले ने सरकार की निंद उड़ा दी है.

2. हाईकोर्ट के 34 कर्मचारी कोरोना संक्रमित, रिम्स से कोरोना संक्रमित फरार, मचा बवाल

झारखंड हाईकोर्ट में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की वजह से न्यायिक व गैर न्यायिक कार्य 23 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिए गए हैं. बुधवार को एक खंडपीड समेत तीन एकलपीठ में सुनवाई के लिए मामले सूचीबद्ध थे. सुनवाई के लिए कॉज लिस्ट भी जारी कर दिया गया था, लेकिन अचानक सभी मामलों की सुनवाई स्थगित कर दी गयी. हालांकि हाईकोर्ट में अभी मामलों की ऑनलाइन सुनवाई ही हो रही है. जानकारी के अनुसार बुधवार को हाईकोर्ट के 29 और कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. पांच कर्मचारी पहले ही संक्रमित पाए गए थे. इसके साथ ही अब हाईकोर्ट के 34 कर्मचारी संक्रमित हो गए हैं.
उधर रिम्स के सर्जरी विभाग में इलाजरत कोरोना संक्रमित मरीज भाग गया है जिसके बाद हलचल मच गया है. प्रशासन खोजने में जुट गई है.

3. बीजेपी नेता और अधिवक्ता प्रकाश यादव की चाकुओं से गोदकर हत्या

जमशेदपुर में मंगलवार रात बीजेपी नेता और अधिवक्ता प्रकाश यादव की गला रेत कर हत्या कर दी गई. हत्या की सूचना मिलते ही लोगों का हुजूम सड़क पर आ गया. इस दौरान आज बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास प्रकाश यादव के परिजनों से मुलाकात करने पहुंचे. परिजनों से मुलाकात के बाद रघुवर दास ने कहा-ये बहुत दुखद है. इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए.48 घंटे में हो अभियुक्त की गिरफ्तारी हो नहीं तो बीजेपी इस लॉकडाउन का पालन करते हुए सड़क पर उतरेगी और आंदोलन करेगी. बता दें कि प्रकाश यादव अभी हाल ही में झारखंड विकास मोर्चा से अभय सिंह के साथ बीजेपी में शामिल हुए थे.

4. रिपोर्ट: झारखंड के 42 फीसदी वेतनभोगी कामगारों को लॉकडाउन के दौरान नहीं मिला वेतन

लॉकडाउन के दौरान झारखंड के ग्रामीण क्षेत्र में भारी संख्या में प्रवासी और अप्रवासी मजदूर बेरोजगार हुए है. यहां तक कि 42 फीसदी वेतनभोगी कामगारों को लॉकडाउन के दौरान वेतन नहीं मिला है.ये खुलासा ग्रामीण आजीविका पर बेंगलुरू के अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा कई संस्थानों के सहयोग से किए गए सर्वे में हुआ है. सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड में लॉकडाउन के दौरान 76 फीसदी मजदूरों का काम छूट गया.वही राज्य के 89 फीसदी किसान अपना उत्पाद उचित मूल्य पर नहीं बेच सके.इतना ही नहीं झारखंड के ग्रामीण क्षेत्र के 27 फीसदी कामगार परिवार सामान्य दिनों से लॉकडाउन के दौरान कम भोजन किए.इसी तरह 27 फीसदी परिवार ऐसे थे, जिनके पास हफ्ते भर तक भोजन खरीदने के लिए पैसे नहीं थे.

5. दीपक प्रकाश ने राज्यसभा सदस्य के रूप में ली शपथ, 30 सालों से बीजेपी के साथ किया काम

झारखंड बीजेपी के अध्यक्ष और नव निर्वाचित राज्यसभा सदस्य दीपक प्रकाश ने बुधवार को संसद भवन में राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण किया. दीपक प्रकाश पहली बार झारखंड से राज्यसभा के सदस्य चुने गए हैं.जानकारी के मुताबिक, दीपक प्रकाश करीब 30 सालों से बीजेपी से जुड़े हुए हैं.

6. बाबूलाल मरांडी के दिल्ली दौरे के बाद राजनीति तेज, कांग्रेस नेता इरफान अंसारी ने बीजेपी पर किया हमला

कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सह विधायक डॉ इरफान अंसारी ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि बीजेपी वाले इतने तिकड़म बाज और चालबाज हैं कि ये लोग झारखंड को अस्थिर करने के लिए कभी भी सरकार गिरा सकते हैं. इस काम में इन लोगों को महारत हासिल है और इसका नजारा हमने अभी हाल के दिनों में देखा है. जनता द्वारा मैंडेट देने के बाद भी भाजपा वाले हॉर्स ट्रेडिंग के माध्यम से खरीद फरोख्त करते हैं और सरकार गिराने का काम करते हैं.

7. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को तीसरी बार मिली ई-मेल से मिली जान से मारने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सोमवार को फिर से तीसरी बार ई-मेल से धमकी दी गई. इसकी जानकारी सीआईडी के आला अधिकारियों को दे दी गई है. इसके साथ ही सीएम की सुरक्षा को पहले से कई ज्यादा बढ़ा दिया गया है. झामुमो महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा है कि मुख्यमंत्री को तीसरी बार धमकी देना किसी बड़ी साजिश का हिस्सा दिखाई दे रहा है. स्विटजरलैंड, नीदरलैंड के अलावा जर्मनी से ई-मेल के जरिए धमकी देना इस ओर इंगित कर रहा है. ऐसे में पुलिस के साथ जांच एजेंसियों को कड़े कदम उठाने चाहिए.

8.हेमंत सोरेन ने कहा- 9 लाख से ज्यादा किसान ‘पीएम किसान योजना’ से नहीं जुड़े

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को रांची में कहा कि प्रधानमंत्री किसान योजना से राज्य के नौ लाख से अधिक किसान अभी तक नहीं जोड़े गए हैं, इसलिए इन सभी किसानों को इस योजना से तत्काल जोड़े जाने की आवश्यकता है जिससे इसका वह लाभ उठा सकें. मुख्यमंत्री ने राज्य में धान उत्पादन एवं बाजार सुलभता हेतु सहायता नामक नई योजना के प्रस्ताव की समीक्षा के दौरान ये बात कही है.

9. झारखंड को पीएम आवास योजना-ग्रामीण में देश में दूसरा स्थान, छत्तीसगढ़ पहले नंबर पर

लॉकडाउन के दौरान झारखंड ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में अच्छी प्रगति करते हुए देश में ओवर आल 94.82 अंक के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया है. ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के परफॉरमेंस इंडेक्स रैंकिंग के अनुसार, झारखंड के जिलों ने देश में बेहतर प्रदर्शन कर दिखाया है. झारखंड ने उतरप्रदेश को पीछे करते हुए देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. मात्र छत्तीसगढ़ ही झारखंड से ऊपर प्रथम स्थान पर बना हुआ है.देश के टॉप 25 जिलों में झारखंड के 12 जिले शामिल हैं.इन जिलों में प्रधानमंत्री आवास योजना का परफॉरमेंस अन्य जिलों की अपेक्षा काफी अच्छा पाया गया हैं.

10. तेज बारिश की वजह से नदी पर बनी पुलिया टूटी, 5 गांव के लोग प्रभावित

झारखंड के कई जिलों में लगातार तेज बारिश देखने को मिल रही है जिससे काफी नुकसान भी हो रहा है. इससे ही जुड़ी एक खबर पलामू से सामने आई है. यहां दुर्गावती नदी पर बनी पुलिया मंगलवार की रात टूट गई. लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से पुलिया के नीचे के हिस्से की मिट्‌टी के कट जाने से ये घटना हुई है. सड़क से जुड़ने वाली पुलिया के हिस्से के टूटने से इस पर आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया है. यही नहीं पुलिया के टूटने से आसपास के करीब 5 गांव के लोग प्रभावित हुए हैं। पुलिया एक गांव से दूसरे गांव को जोड़ने का शॉर्ट रास्ता था.