22 October 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News। Weather news in India। Latest News Update

  1. ग्लासगो के अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, भविष्य के लिए करेंगे नई घोषणाएं

संयुक्त राष्ट्र के बैनर तले ब्रिटेन के ग्लासगो शहर में होने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में प्रधानमंत्री पर्यावरण सुधार के लिए भारत द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देंगे और भविष्य के लिए नई घोषणाएं करेंगे।

  1. पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा- किसी अन्य देश के मुकाबले भारत की इच्छाशक्ति ज्यादा मजबूत

पर्यावरण मंत्री यादव ने कहा, पर्यावरण सुधार के लिए हमारी इच्छाशक्ति किसी अन्य देश के मुकाबले ज्यादा मजबूत है। भारत वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत विकसित करने की दिशा में लगातार कार्य कर रहा है। देश ने अक्षय ऊर्जा स्रोतों से 2030 तक 450 गीगावाट ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। वर्तमान में इन स्रोतों से 100 गीगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है।

3.दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने आज सभी को निर्देशित किया की दिल्ली में एंटी क्रैकर अभियान शुरू करें

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दीवाली नज़दीक आ रही है. दिल्ली सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाया है कई जगहों पर अवैध तरीक़े से पटाखे रखे गाए हैं. आज सभी को निर्देशित किया गया है कि दिल्ली में एंटी क्रैकर अभियान शुरू करें.

  1. उत्तराखंड में बेवक्त बारिश से हुई तबाही में अब तक 65 लोगों की मौत

उत्तराखंड में आई दैवीय आपदा के बाद भले ही मौसम साफ हो गया हो, लेकिन आपदा के जख्म अभी भी ताज़ा हैं. उत्तराखंड में लगातार मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. अभी तक आपदा से 65 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं 22 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं जबकि चमोली में 2 लोग अभी भी मिसिंग है. दैवीय आपदा से 60 मकान उत्तराखंड में पूरी तरीके से जमींदोज हुए हैं.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मोलसिरी का पौधा रोपा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने अपने निवास परिसर में मोलसिरी का पौधा रोपा. इस दौरान उन्होंने कहा- पेड़-पौधे ही मनुष्य की खुशहाली और समृद्धि का आधार हैं। पौधे अवश्य लगाइए।

  1. दिल्ली में प्रदूषण संबंधी अध्ययन के लिए डीपीसीसी ने आईआईटी कानपुर के साथ किया करार

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने दिल्ली में प्रदूषण के प्रभावी प्रबंधन के लिए प्रदूषक तत्वों के वास्तविक समय (रियल टाइम) में विभाजन संबंधी अध्ययन के लिए आईआईटी कानपुर के साथ शुक्रवार को एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को यह बताया। राय ने बताया कि यह अध्ययन 23 महीने तक चलेगा।

  1. वर्ष 2030 तक, प्लास्टिक प्रदूषण दोगुना होने की राह पर – UNEP

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) की एक नई रिपोर्ट में महासागरों और अन्य जल क्षेत्रों में प्लास्टिक प्रदूषण की तेज़ी से बढ़ती मात्रा पर चिन्ता जताई गई है, जिसके वर्ष 2030 तक दोगुना हो जाने का अनुमान है. यूएन के वार्षिक जलवायु सम्मेलन (कॉप26) से 10 दिन पहले जारी इस रिपोर्ट में प्लास्टिक को भी एक जलवायु समस्या क़रार दिया गया है.

8.कोरोना अपडेट: देश में कोरोना संक्रमण के 15,786 नए मामले, पिछले 24 घंटों में 231 मरीजों ने गंवाई जान

देश में कोरोना की धीमी होती रफ्तार के बीच भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 15,786 नए मामले सामने आए. वहीं 231 मौतें देश में महामारी के चलते हुईं. पिछले 24 घंटों में 18,641 लोग महामारी को हराकर ठीक भी हुए. इसके साथ ही देश भर में कुल मामले बढ़कर 3,41,43,236 हो गए है. वही सक्रिय मामलों की संख्या 1,75,745 पहुंच गई है. जबकि ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 3,35,14,449 है. अब तक कोरोना से 4,53,042 लोगों की मौत हो गई है.

9.मौसम का हाल: दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना, कई राज्यों में तेज बारिश

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 23 और 24 अक्टूबर को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसाल है.

10.झारखंड मौसम: मौसम लेगा एक बार फिर से करवट, होगी मूसलाधार बारिश

झारखंड में मौसम एक बार फिर से करवट ले रहा है. लगातार मूसलाधार बारिश के बाद अब प्रदेश में सर्दी के मौसम की आहट शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में कोहरा छाने का पूर्वानुमान जताया है.

Source: Different news Website