22 September 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. भारत में दो और समुद्र तटों को मिला ब्लू फ्लैग

देश के पर्यावरण मंत्रालय ने बताया की भारत में दो और समुद्र तटों को “ब्लू फ्लैग” सर्टिफिकेशन से सम्मानित किया गया है, जो एक इंटरनेशनल इको-लेबल टैग है. इसको लेकर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ और हरित भारत की दिशा में भारत की यात्रा में एक और मील का पत्थर है. उन्होंने कहा कि यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अब देश में ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन वाले बीचों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है. इस साल सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले दो समुद्र तट तमिलनाडु में कोवलम और पुडुचेरी में ईडन हैं.

  1. दुनिया भर में आज मनाया जा रहा है ‘वर्ल्ड कार-फ्री डे’

दुनिया भर में हर साल 22 सितंबर यानी आज के दिन World Car-Free Day मनाया जाता है. इस दिन को ख़ास तौर से मनाने का मुख्य कारण मोटर चालकों को एक दिन के लिए अपनी कारों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है. World Car-Free Day के दिन जब लोग अपने घरों से दफ्तर या किसी अन्य जगह पर जाने के लिए कार का इस्तेमाल बंद करते हैं तो इससे प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट आती है जिससे लोगों को सीधे तौर पर फायदा मिलता है.

  1. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल साईकिल से पहुंचे सचिवालय, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज बुधवार को ‘वर्ल्ड कार-फ्री डे’ के अवसर पर कैबिनेट के अपने कुछ साथियों के साथ साइकिल चलाकर सचिवालय पहुंचे। इस अवसर पर बताया कि राज्य में ई-वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार द्वारा आरंभ में ई-वाहन खरीदने वाले लोगों को सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने निर्धारित अवधि से पुराने वाहनों को एनसीआर क्षेत्र में बंद करने के लिए व्हीकल-स्क्रैप पॉलिसी भी बनाई है।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया सप्तपर्णी का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने भोपाल के स्मार्ट पार्क में सप्तपर्णी का पौधा रोपा। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रकृति किसी भी परिस्थिति में परोपकार करने की शिक्षा देती है। वृक्षों का फूल, फल, पत्ती, तना; सब कुछ मानव, पशु-पक्षियों के कल्याण के काम आता है। प्रकृति के इस गुण को आत्मसात करें, दुनिया को बेहतर बनायें।

  1. उत्तराखंड: वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने किया चिलरखाल-लालढांग सड़क का निरीक्षण

उत्तराखंड के वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने कोटद्वार के चिलरखाल-लालढांग मार्ग का निरीक्षण किया। इस दौरान वन मंत्री ने लोक निर्माण और वन विभाग के अधिकारियों को सिगड्डीसोत नदी से सड़क को हो रहे कटाव को रोकने के लिए प्रभावी इंतजाम करने के निर्देश किए। साथ ही लोक निर्माण विभाग को बरसात खत्म होते ही सड़क के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

  1. एनजीटी ने हरियाणा में वन्यजीव अभयारण्य के पास डंपिंग साइट के निरीक्षण का निर्देश दिया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने एक वन्यजीव अभयारण्य से सटे एक साइट के संयुक्त निरीक्षण के लिए निर्देश दिया है, जहां हरियाणा में पंचकुला नगर निगम ने कथित तौर पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र को मंजूरी दिए जाने के बाद भी नगरपालिका ने ठोस कचरे को डंप करना जारी रखा है। एनजीटी का निर्देश एक याचिकाकर्ता के इस आरोप के मद्देनजर आया है कि निगम ने एसडब्ल्यूएम संयंत्र के लिए राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड (एनबीडब्ल्यूएल) की अनुमति के उल्लंघन में परियोजना स्थल पर सभी प्रकार के कचरे को डंप करना जारी रखा है।

  1. दिल्ली से सटे गाजियाबाद में प्रदूषण फैलाने वाली 17 फैक्ट्री होंगी बंद, 12 के बिजली कनेक्शन काटने के आदेश

जल प्रदूषण मुक्त किए जाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जल प्रदूषण फैला रही गाजियाबाद की 17 फैक्ट्रियों को बंद करने की कवायद शुरू कर दी है। पहले चरण में मंगलवार देर शाम 12 फैक्ट्रियों के बिजली कनेक्शन काटने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इनके साथ अन्य पांच फैक्ट्रियों के खिलाफ भी जल्द ही कार्यवाही जाएगी।

8.कोरोना अपडेट: देश में कोरोना के मामले घटे, रिकवरी रेट बढ़कर 97.77 प्रतिशत

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी आने के साथ रिकवरी रेट में भी इजाफा हुआ है। बुधवार सुबह तक पिछले 24 घंटों में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 34 हजार 167 है। इस दौरान कुल 26 हजार, 964 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें 15 हजार 768 मरीज सिर्फ केरल से रिपोर्ट हुए हैं। इस राज्य में इस दौरान 214 मरीजों की मौत हुई है। जबकि पूरे देश में कोरोना से 383 लोगों की मौत हुई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में संक्रमण दर 1.65 प्रतिशत हो गया है। देश में अभी सक्रिय मरीजों की संख्या 3 लाख  एक हजार 989 है.

  1. मौसम का मिजाज: यूपी, हरियाणा और दिल्‍ली सहित कई राज्‍यों में बारिश के आसार

उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्‍ली और राजस्‍थान के कई इलाकों में आज सुबह बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने आज इन राज्‍यों में मध्‍यम से तेज बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि जरूरी होने पर ही घर से निकलें। हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को कई जगह भारी बारिश के कारण नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होगी.इस दौरान तेज आंधी की भी संभावना है.

  1. 2019 में भारत की जीडीपी से भी है ज्यादा थी प्लास्टिक उत्पादन की सामाजिक लागत

2019 में जितनी प्लास्टिक का उत्पादन किया था यदि उसकी समाज और पर्यावरण पर पड़ने वाली लागत को देखें तो वो करीब 271 लाख करोड़ रुपए (3.7 लाख करोड़ डॉलर) आंकी गई है, जो भारत की जीडीपी से भी ज्यादा है. यह जानकारी हाल ही में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ(World Wide Fund for Nature) द्वारा जारी रिपोर्ट में सामने आई है. यह लागत प्लास्टिक के अनुमानित जीवनकाल पर आधारित है जिसमें इसका उत्पादन, उपभोग और निपटान शामिल है.

Source: Different News Website