23 August 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली में बना देश का पहला स्मॉग टावर, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया उद्घाटन

दिल्ली में लोगों को प्रदूषण की मार से बचाने के लिए राज्य सरकार ने स्मॉग टावर लगवाया है। ये देश का पहला ‘स्मॉग टावर’ है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कनॉट प्लेस में बनाए गए इस स्मॉग टावर का सोमवार को उद्घाटन किया। दिल्ली सरकार ने इस टॉवर को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया है। यदि यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो आने वाले समय में दिल्ली के लोगों को ऐसे ही और स्मॉग टावर देखने को मिल सकते हैं।

2. पराली जलाने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश, सीएक्यूएम ने राज्यों से कहा- लागू कराएं प्रोटोकाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। फसल की कटाई से पहले वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली सहित आसपास के राज्यों से कहा है कि वे उपग्रह डेटा का उपयोग कर पराली जलाने की घटनाओं के आकलन के लिए इसरो द्वारा विकसित एक मानक प्रोटोकाल को अपनाना और लागू करना सुनिश्चित करें।

3. सभी धार्मिक संगठनों को ध्वनि मानदंडों से अवगत करा दिया गया है : दिल्ली कंटोनमेन्ट बोर्ड ने एनजीटी को बताया

दिल्ली कंटोनमेन्ट बोर्ड ने सोमवार को राष्ट्रीय हरित अधिकरण को बताया कि उसके क्षेत्र में आने वाले सभी मस्जिदों, मंदिरों, गिरजाघरों और ऐसे सभी धार्मिक संस्थानों को ध्वनि मानदंडों के अनुरुप आवाज रखने के बारे में जानकारी दे दी गयी है। बोर्ड ने कहा कि उचित स्थानों और वेबसाइट पर नोटिस लगाकर ध्वनि प्रदूषण के संबंध में विस्तृत जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

4. कोरोना की तीसरी लहर सितंबर महीने आने की आशंका, बच्चे नहीं होंगे चपेट में: आपदा प्रबंधन

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में कोरोना महामारी के तीसरे वेव की सितंबर महीने में आशंका जाहिर की गई है. रिपोर्ट में स्पष्ट तौर पर यह कहा गया है कि बच्चों पर यह वेव ज्यादा प्रभाव डालेगी इसका कोई बायोलॉजिकल आधार नहीं मिला है. साथ ही रिपोर्ट में यह सलाह भी दी गई है कि कोरोना के मामले भले ही कम दिखाई दें लेकिन सतर्कता लगातार जरूरी है जिससे तीसरी वेव ना आने पाए.

5. यूनिसेफ रिपोर्ट: भारत सहित दुनिया के 1 अरब बच्चों पर जलवायु परिवर्तन का गंभीर खतरा

यूनिसेफ की एक नई रिपोर्ट के अनुसार भारत सहित दुनिया के 1 अरब से ज्यादा बच्चों पर जलवायु परिवर्तन का गंभीर खतरा मंडरा रहा है. भारत उन चार दक्षिण एशियाई देशों में शामिल है, जहां बच्चों को उनके स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का सबसे अधिक खतरा है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान पर जलवायु परिवर्तन का संकट सबसे अधिक है.

6. यूपी, बिहार, बंगाल समेत कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के बाकी हिस्सों तमिलनाडु और बाकी पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की बारिश संभव है.25 अगस्त को असम और मेघालय में भी भारी बारिश की संभावना है.

7. उत्तराखंड: शाम होते ही पौड़ी में गुलदार के डर से घरों में बंद हो जाते हैं लोग, कई लोगों पर कर चुका है हमला

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में गुलदार का आतंक देखने को मिल रहा है. आए दिन गुलदार ग्रामीणों पर हमला करता रहता है. गुलदार के हमले का ताजा मामला गडोली गांव का है. गांव के एक युवक पर गुलदार ने हमला बोल दिया. गुलदार के हमले में युवक बुरी तरह घायल हो गया है. उसके शरीर पर जख्म के निशान हैं. गुलदार के आये दिन हमले की खबरों के बाद जिलाधिकारी ने वन विभाग को पकड़ने के निर्देश दिए हैं.

8. दिग्गज बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया पर वीडियो किया शेयर, वीडियो हुआ वायरल

दिग्गज बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. इस बीच आनंद महिंद्रा ने एक शानदार वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में दो बाघ दिखाई दे रहे हैं, जो बेहद बड़े और खतरनाक हैं. बाघ रात के अंधेरे में सड़क पर आए तो लोग डर गए. उन्होंने अपने-अपने वाहन रोक दिए. रोड जाम जैसी हालत हो गई. महिंद्रा द्वारा इस वीडियो को शेयर करने के बाद ये तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो पर यूजर्स तरह तरह के कमेंट्स कर रहे हैं.

9.कोरोना अपडेट: देश में कोरोना के 25 हजार से ज्यादा नए मामले, 160 दिनों में सबसे कम

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 25,072 नए मामले आए जो कि 160 दिनों में सबसे कम हैं. रिकवरी रेट अब बढ़कर 97.63% हो गया है. वहीं 24 घंटे में 44,157 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. अबतक कुल तीन करोड़ 24 लाख 49 हजार लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 4 लाख 34 हजार 756 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि अबतक 3 करोड़ 16 लाख 80 हजार लोग ठीक भी हुए हैं

10. ग्रीनलैंड के सर्वोच्च शिखर पर पहली बार बारिश, बर्फ पिघलने का बड़ा खतरा

ग्रीनलैंड के इतिहास में पहली बार उसके सर्वोच्च बर्फीले शिखर पर मूसलाधार बारिश हुई है. जिसकी वजह से वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ गई है. यहां पर अप्रत्याशित तौर पर 7 करोड़ टन पानी गिरा, जिससे बर्फ की चादरें टूट कर बिखर गई है. पिछले हफ्ते 9 घंटों तक हुई इस घटना से ग्रीनलैंड के शिखर पर एक दशक के अंदर तीसरी बार फ्रीजिंग प्वाइंट से ज्यादा तापमान हुआ है. यह आंकड़ें नेशनल साइंस फाउंडेशन समिट स्टेशन ने दिये हैं.

Source: Different News Website