23 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर से भी ज्यादा प्रदूषित हैं दिल्ली के कई इलाके

गुरुवार को देश में सबसे अधिक प्रदूषित शहर बिहार का आरा रहा. यहां का एक्यूआई 414 रहा। लेकिन, अहम यह है कि राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में प्रदूषण इससे भी ज्यादा दर्ज किया गया हैय चार इलाके तो इमरजेंसी स्तर पर बने हुए हैं. राजधानी का सबसे प्रदूषित हिस्सा विवेक विहार रहा। यहां औसत एक्यूआई 463 रहा। वहीं दूसरे नंबर पर जहांगीरपुरी रहा, जहां का औसत एक्यूआई 458 रहा। जबकि आनंद विहार का एक्यूआई 455 और अशोक विहार का 454 रहा.

  1. आंध्र प्रदेश: विशाखापत्तनम में मछुआरों के जाल में फंसी 20 क्विटंल की शार्क मछली

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में वन अधिकारियों द्वारा एक विशाल 2 टन की व्हेल शार्क मछली को बचाया गया है. विशाखापत्तनम के तांथडी समुद्र तट पर कुछ स्थानीय मछुआरों को 18 दिसंबर को मछली पकड़ने के वक्त जाल में एक बड़ी व्हेल शार्क फंसी हुई मिली. एक स्थानीय वन्यजीव फोटोग्राफर ने इसकी सूचना तुरंत वन विभाग को दी.

  1. डायनासोर को मारने वाले एस्टेरॉयड से धरती पर छाया था अंधेरा, 9 माह में 75% जीवन खत्मः रिसर्च

एक नए रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि करोड़ों साल पहले जिस एस्टेरॉयड ने धरती से डायनासोरों की प्रजाति को खत्म किया था, उसने 9 महीने तक धरती के वायुमंडल में अंधेरा कर दिया था. जिसकी वजह से करोड़ों पौधे और जीव-जंतु मारे गए थे. एस्टेरॉयड के टकराने से धरती पर लगी आग की वजह से इतना धुआं फैला कि सूरज की रोशनी आनी बंद हो गई. जिसकी वजह से धरती से जीवन खत्म हो गया.

  1. एनजीटी ने उत्तर प्रदेश से यमुना में प्रदूषण रोकने को कहा

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव को यमुना में प्रदूषण को रोकने के लिए राज्य एजेंसियों द्वारा किए गए उपायों की निगरानी करने का निर्देश दिया है। एनजीटी ने कहा कि अब तक उठाए गए कदम नाकाफी हैं।

  1. महाराष्ट्र : अंबानगरी शीर्ष पांच शहरों में विदर्भ के 11 जिलों में से सबसे कम प्रदूषण, वायु व ध्वनि प्रदूषण में सुधार

महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों में प्रदूषण के मामले में अमरावती शहर की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है. पूरे राज्य में बढ़ते प्रदूषण के साक्ष्य के बीच अमरावती शहर स्वच्छ हवा के मामले में भी राज्य के शीर्ष पांच सबसे स्वच्छ शहरों में शामिल है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अमरावती शहर न केवल वायु प्रदूषण के मामले में बल्कि ध्वनि प्रदूषण के मामले में भी अन्य शहरों की तुलना में काफी बेहतर है.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया कदंब और सप्तपर्णी का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने भोपाल के स्मार्ट पार्क में पर्यावरण के लिए अति उपयोगी कदंब और सप्तपर्णी का पौधा दिशांजली एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी के साथ लगाया.

  1. वायु प्रदूषण ले रहा हर 5 मिनट में एक बच्चे की जान

2019 के आंकड़ों के मुताबिक देश में हर 5 मिनट में एक बच्चे की मौत वायु प्रदूषण के कारण होती है. वायु प्रदूषण से 1 लाख 16 हजार बच्चों की मौत जन्म के पहले महीने में हो गई. जानकारी के मुताबिक अमेरिकी बच्चों के मुकाबले दिल्ली के बच्चों के फेफड़े छोटे होते हैं.

  1. मौसम का हाल: भारत में ठंड, कोहरा और शीतलहर का कहर जारी रहने का अनुमान

भारत में ठंड, कोहरा और शीतलहर का कहर जारी रहने का अनुमान है. पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उसके आसपास के इलाकों में बना हुआ है.पश्चिमी हिमालय में 24 और 26 दिसंबर तक दो पश्चिमी विक्षोभों के पहुंचने की संभावना है. जिससे हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

  1. राजस्थान में मौसम को लेकर जारी हुई चेतावनी, सर्दी के बीच होगी बारिश

राजस्थान में बीते तीन दिनों से मौसम बदलने के साथ ही लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में राजस्थान में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की परिस्थितियां अनुकूल बन रही है. सिस्टम के असर के चलते प्रदेश के उत्तरी और आसपास के क्षेत्रों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के साथ ही तापमान में गिरावट के साथ ही कई जिलों में घना कोहरा और कड़ाके की सर्दी लोगों को सताती हुई नजर आएगी.

  1. झारखंड में क्रिसमस से पहले लोगों को ठंड से थोड़ी राहत

झारखंड में क्रिसमस से पहले लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र, रांची के ने बताया कि उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली सर्द हवाओं के बहाव में थोड़ी कमी आएगी। इससे अगले तीन से चार दिन में तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी।

Source: Different News Website