23 July 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.महाराष्ट्र के रायगढ़ में पहाड़ दरकने से बड़ा हादसा, 36 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में लैंडस्लाइड होने के बाद मलबे में दबने से 44 लोगों की मौत हो गई है. महाड इलाके में अलग-अलग तीन जगह पर लैंडस्लाइड हुआ है. पुलिस के मुताबिक महाड तहसील के तलाई गांव में हुए इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. घटना के बाद महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्थिति का जायजा लिया. वही इस हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी नें दुख जताया है. साथ ही पीएम मोदी ने मृतक के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.

  1. लोकसभा में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा- सेंट्रल विस्टा परियोजना के कारण केवल 22 धरोहर वृक्ष हटाये गये

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पुनर्विकास परियोजना के कारण केवल 22 धरोहर वृक्षों को हटाना पड़ा. लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सेंट्रल विस्टा एवेन्यू से केवल 22 पेड़ों को ईको-पार्क, बदरपुर में स्थानांतरित किया गया है और अन्य किसी वृक्ष को सेंट्रल विस्टा एवेन्यू से बदरपुर में लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

  1. ग्लोबल वार्मिंग डेंगू को सीमित कर सकता है-रिसर्च

एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ग्लोबल वार्मिंग डेंगू को सीमित कर सकता है. पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में बायोलॉजी विभाग की प्रोफेसर एलिजाबेथ मैक्ग्रॉ ने बताया कि डेंगू वायरस का वाहक बनने के बाद मच्छर गर्म तापमान वाले मौसम के प्रति संवेदनशील हो जाता है. इसके अलावा मच्छरों में वायरल इंफेक्शन रोकने वाले बैक्टीरिया वोलबचिया की सक्रियता बढ़ जाती है. इससे मच्छरों में गर्मी सहने की क्षमता कम हो जाती है.

  1. मप्रः मुख्यमंत्री ने स्मार्ट उद्यान में रोपा कचनार का पौधा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने प्रतिदिन पौधरोपण करने के संकल्प के क्रम में शुक्रवार को राजधानी भोपाल के स्मार्ट उद्यान में कचनार का पौधा रोपा। इस अवसर पर प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह भी उपस्थित रहे।

  1. जल विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार; कहा- ‘ऐसी याचिका दायर करना करें बंद’

दिल्ली में पानी की कमी के लिए हरियाणा सरकार को ज़िम्मेदार ठहराने वाली दिल्ली जल बोर्ड की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. एक ही मुद्दे पर बार-बार याचिका दाखिल करने के लिए कोर्ट ने जल बोर्ड को फटकार भी लगाई. कोर्ट ने कहा- हमारी तरफ से गठित कमिटी की रिपोर्ट है कि दिल्ली को सही मात्रा में पानी मिल रहा है. अगर ऐसी याचिका आप कोर्ट में डालना बंद नहीं करेंगे तो हम अर्जी दाखिल करने पर रोक लगा देंगे.

  1. कोविड-19 के जोखिम को बढ़ा सकता है जंगल की आग से निकला धुआं: अध्ययन

एक नये अध्ययन में अब पता चला है कि जंगल की आग का धुआं सार्स-कोव-2 वायरस, जो कोविड-19 संक्रमण के लिए जिम्मेदार है, उसके जोखिम को भी बढ़ा सकता है। अमेरिका के रेनो, नेवाडा स्थित डेजर्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में यह अध्ययन किया गया है। इस अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पता लगाने का प्रयास किया है कि जंगल की आग की घटनाओं के दौरान निकलने वाले धुएं का संबंध किस हद तक सार्स-कोव-2 संक्रमण में वृद्धि से हो सकता है।

  1. स्वच्छ पानी का नागरिकों का अधिकार लागू करने की जिम्मेदारी राज्य की : एनजीटी

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने स्वच्छ जल के नागरिकों के अधिकार को लागू करने के लिए सुधारात्मक कदम उठाना राज्य की जिम्मेदारी बताते हुए एक समिति का गठन किया और उसे पंजाब के संगरूर जिले में एक गांव में भूजल की स्थिति पर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया।

  1. भारत ने किया सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश-एनजी का दूसरा सफल परीक्षण

भारत ने आज ओडिशा तट से आकाश-एनजी सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल वायु रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया. पिछले दो दिनों में 30 किमी की मारक क्षमता वाली वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का यह दूसरा परीक्षण फायरिंग है.

  1. कोरोना अपडेट:पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 35,342 नए मामले, 483 मरीजों की गई जान

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 35,342 नए मामले सामने आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3,12,93,062 हो गई है. वहीं 483 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 4,19,470 हो गई है. इसके अलावा 38,740 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 3,04,68,079 हो गई है. फिलहाल देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,05,513 है.

  1. प्रदूषण का कारण बन रही औद्योगिक इकाइयों की होगी पहचान, एनजीटी की सख्‍ती

हरियाणा के यमुनानगर में प्रदूषण का कारण बन रही औद्योगिक इकाइयों की पहचान अब नगर निगम करेगा। इसके लिए एक कमेटी गठित की जाएगी। जोकि ऐसी औद्योगिक इकाइयों का सर्वे करेगी जिनसे केमिकल युक्त पानी सीधे नालों में गिर रहा है। इसका मकसद यह पता लगाना है कि औद्योगिक इकाइयों से कितनी मात्रा में केमिकल युक्त पानी निकल रहा है.