23 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि आज, जे पी नड्डा समेत कई मंत्रियों ने किया पौधारोपण

जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का आज पुण्यतिथि है. पुण्यतिथि के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई मंत्रियों और भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के बलिदान दिवस पर पं. दीन दयाल उपाध्याय पार्क से वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की. जे पी नड्डा के अलावा भी कई मंत्रियों ने इस अवसर पर पौधारोपण कर डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी है. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर दिल्ली के हौज खास में पौधारोपण किया. इसके अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर भोपाल में वृक्षारोपण किया.

2. उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में बाढ़ का खतरा, नदियां उफान पर

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश से नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. यही कारण है कि राज्य के 16 जिलों मे बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. शारदा, घाघरा, राप्ती जैसी नदियां उफान पर है. नदियों में लगातार बढ़ते जलस्तर से प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं. बाढ़ के बढ़ते खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित जिलों में सर्च और रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की 42 टीमें तैनात करने का आदेश दे दिया है. इसके अलावा 222 बाढ़ चौकी भी स्थापित की गई हैं. एहतियात के तौर पर 26 नाव, 58 मेडिकल टीम भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगायी गई हैं. यूपी के जिन 16 जिलों में बाढ़ का खतरा है उनमें बहराइच, बलरामपुर, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, महाराजगंज, पीलीभीत, श्रावस्ती, सीतापुर, सिद्धार्थनगर, बिजनौर, देवरिया, बस्ती, गोंडा, बलिया, मऊ शामिल है. इन सभी 16 जिलों के अधिकारियों को बाढ़ को लेकर तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं. इसके मद्देनजर एडवाइजरी भी जारी की गई है.

3. विशेषज्ञों का अनुरोध: मॉनसून से पहले बच्चों का इन्फ्लुएंजा टीकाकरण अवश्य करवाएं

स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी बच्चों के लिए इन्फ्लुएंजा टीकाकरण की सिफारिश कर रहे हैं. इन्फ्लुएंजा या फ्लू और कोरोना के लक्षण एक जैसे होने के कारण विशेषज्ञों का मानना है कि फ्लू शॉट बच्चों की रक्षा करने और माता-पिता की घबराहट को दूर करने में मदद करेगा. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो मॉनसून आने से पहले सभी बच्चों को इन्फ्लुएंजा टीकाकरण जरूर लगवा दे.

4. मध्य प्रदेश: शिवराज सिंह ने आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में लगाया अशोका का पेड़

आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में अशोक का पौधा लगाया। यह दर्दनिवारक, उदर संबंधी विकारों को दूर करने के साथ ज्वर और जोड़ों के दर्द आदि से भी मुक्त करने में कागर माना जाता है। आप सभी से आग्रह है कि जीवन रूपी पौधों को रोपकर मानव जीवन एवं धरा को समृद्ध बनाइये।

5. पीएम 2.5 में वृद्धि : दिल्ली के अस्पतालों में हर हफ्ते भर्ती के लिेए आते हैं सात से अधिक मामले

वायु में मौजूद प्रदूषक तत्व पीएम 2.5 में 10 यूनिट की वृद्धि के चलते श्वसन संबंधी समस्या की वजह से दिल्ली में हर सप्ताह अस्पतालों में भर्ती होने के सात से अधिक मामले आते हैं। मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह बात कही गई है। इस अध्ययन में यह साक्ष्य हासिल हुआ है कि अस्पतालों में हृदय एवं फेफड़ों संबंधी दिक्कतों के चलते भर्ती होने के मामलों में वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही वृद्धि होती है।अध्ययन में शामिल लोगों ने दिल्ली में वायु प्रदूषण का प्रमुख कारण मोटर-वाहनों और उद्योगों को माना। कुछ लोगों ने इसका कारण पराली जलाए जाने तथा पटाखों को माना।

6. AIIMS डायरेक्टर डॉ. गुलेरिया बोले- सितंबर में बच्चों की वैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

दिल्ली एम्स अस्पताल के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को सितंबर तक बच्चों के लिए मंजूरी दी जा सकती है. डॉ. गुलेरिया ने कहा, ”बच्चों पर कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल के बाद सितंबर तक डाटा उपलब्ध हो जाएगा. इसी महीने बच्चों के लिए कोवैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है.” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर फाइजर-बायोएनटेक को भारत में मंजूरी मिलती है तो यह भी बच्चों के लिए एक वैक्सीन का एक विकल्प हो सकता है.”

7. दुनिया भर में आज 23 जून को मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

दुनिया भर में हर साल 23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। यह दिन खेल व फिटनेस को समर्पित है। इंटरनेशनल ओलंपिक डे की शुरुआत 23 जून, 1948 से हुई थी। आज ही के दिन 1894 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना हुई थी। आज के दिन दुनियाभर में कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं, जिनमें ओलंपिक जगत के कई एथलीट शामिल होते हैं। इन कार्यक्रमों के जरिए यही संदेश देने का प्रयास किया जाता है कि खेल को अपने जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बनाया जाए।

8.कोरोना अपडेट: देशभर में अबतक 3 करोड़ लोग संक्रमित, 24 घंटे में 50 हजार से ज्यादा नए मामले आए

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 50,848 नए कोरोना केस आए और 1358 संक्रमितों की जान चली गई है. बीते दिन 68,817 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं.कुल कोरोना केस- तीन करोड़ 28 हजार 709,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 89 लाख 94 हजार 855,कुल एक्टिव केस- 6 लाख 43 हजार 194,कुल मौत- 3 लाख 90 हजार 660

9. रक्षा मंत्रालय ने दो प्रदूषण नियंत्रण जहाज के लिए गोवा शिपयार्ड के साथ अनुबंध किया

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय तटरक्षक के लिए करीब 583 करोड़ रुपये की लागत से दो प्रदूषण नियंत्रण पोत के निर्माण के लिहाज से गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) के साथ अनुबंध किया है। समुद्र में तेल रिसाव की घटनाओं पर कार्रवाई और भारतीय तटरक्षक बल की क्षमता को बढ़ाने के लिए जहाजों का निर्माण किया जा रहा है। इन दोनों की आपूर्ति क्रमश: नवंबर 2024 और मई 2025 तक होनी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जीएसएल इन विशेष भूमिका वाले जहाजों का स्वदेशी तौर पर विकास और निर्माण करेगा।

10. यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में झमाझम बारिश, मौसम विभाग का पूर्वानुमान

बिहार, पूर्वी यूपी, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, झारखंड समेत अन्य भागों में जहां झमाझम बारिश के साथ मानसून सक्रिय है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में मानसून के लिए अभी एक सप्ताह और इंतजार करना पड़ेगा। बिहार में 28 जून तक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है, वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि अगले सात दिनों के दौरान दिल्ली और राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार-पांच दिनों तक बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, और छत्ती सगढ़ में बारिश हो सकती है।

Source: Different news website