23 October 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली-एनसीआर की हवा कब होगी दमघोंटू, सीएसई की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

दिल्ली में इस बार पिछले तीन सालों में सबसे साफ हवा के साथ सर्दी शुरू हुई। क्योंकि मानसून अधिक देर तक सक्रिय रहा। लेकिन इस साल गर्मी में प्रदूषण अधिक रहा। यह बात सीएसई (सेंटर फार साइंस एंड एनवायरमेंट) द्वारा जारी रिपोर्ट में यह बात कही गई है। सीएसई के विशेषज्ञ कहते हैं कि इस बार सर्दी की शुरुआत में भले ही प्रदूषण ज्यादा नहीं है लेकिन नवंबर के पहले सप्ताह में पराली का धुआं बढ़ने से प्रदूषण बढ़ सकता है। इसके रोकने के लिए यदि कारगर कदम नहीं उठाया गया तो पिछले साल के मुकाबले प्रदूषण ज्यादा भी हो सकता है।

  1. एनसीआर में अब एक तिहाई हिस्सों में बांटकर चलेंगे भट्ठे, पहले वर्ष किसका नंबर आएगा, ड्रा से होगा फैसला

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के फेर में उलझे एनसीआर  के ईंट भट्ठा संचालकों की दिक्कते कम होने का नाम नहीं ले रही है। जिग जैग के नाम पर लाखों रुपये ईंट भट्ठों पर खर्च किए गए तो फरवरी माह में फिर से पर्यावरण के नाम पर रोक लगा दी गई। अब नए निर्णय के अनुसार एनसीआर में सिर्फ एक तिहाई भट्ठे ही एक साल तक चलेंगे। ईंट भट्ठे कौन से चलेंगे, इसका फैसला भी ड्रा के द्वारा गठित कमेटी करेगी। यानि ईंट भट्ठे एनसीआर में दीवाली के बाद नहीं बल्कि ड्रा होने के बाद मार्च में चलाए जाएंगे। एनजीटी ने पर्यावरण के मध्यनजर प्रदूषण को कम करने के लिए सरकारों को ठोस कदम उठाने के साथ साथ प्रदूषण रहित गाइड लाइन एनसीआर क्षेत्र में जारी की हुई है।

3. झारखंड: रांची के तालाबों में मूर्ति विसर्जन के लिए अब स्थायी कुंड का निर्माण

झारखंड की राजधानी रांची के तालाबों में मूर्ति विसर्जन के लिए अब स्थायी कुंड का निर्माण होगा. इसके लिए ऐसे जलाशयों को चिन्हित किया जाएगा जहां सालों से प्रतिमा का विसर्जन किया जा रहा है. मूर्ति विसर्जन से पहले व मूर्ति विसर्जन के बाद पानी की गुणवत्ता की भी जांच की जाएगी. इसके लिए झारखंड राज्य प्रदूषण बोर्ड अलग से समिति का गठन करेगा. ये समिति विसर्जन से जलाशयों को होने वाले नुकसान को लेकर रिपोर्ट तैयार करेगी.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कचनार का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने कचनार का पौधा लगाया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे से हमें प्राणवायु और औषधियों की प्राप्ति होती है. ये मनुष्य के लिए अत्यंत कल्याणकारी हैं. उन्होंने सबसे पौधे लगाने की अपील की है.

  1. भारत में कोविड-19 से एक दिन में 666 मरीजों की मौत, मृतकों की सख्यां पहुंची 4,53,708 पर

कोरोना संक्रमण के एक दिन में 16,326 नए मामले आने से महामारी के कुल मामलों की संख्या 3,41,59,56 हो गयी है. एक्टिव मरीजों की संख्या कम होकर 1,73,728 रह गयी है जो संक्रमण के कुल मामलों का 0.51 प्रतिशत है. कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर 98.16 प्रतिशत दर्ज की गयी, जो मार्च 2020 के बाद से सबसे अधिक है.

  1. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय 25 अक्टूबर को पटाखों के प्रतिबंध को लेकर करेंगे बैठक

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 25 अक्टूबर को पटाखों को लेकर पुलिस के साथ बैठक करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील कि है कि कहीं पर भी अवैध तरीके से पटाखों की खरीद-बिक्री हो रही हो तो ग्रीन दिल्ली ऐप पर शिकायत करें। पटाखों पर रोक है और प्रदूषण को रोकने में सभी को प्रयास करने होंगे। इससे पहले सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से अपने हिस्से का प्रदूषण कम करने का आह्वान किया था।

  1. ब्रिटेन:ग्लासगो में होने जा रहे कॉप-26 सम्मेलन में पेरिस में किए गए पुराने वादे याद दिलाएगा भारत

कॉप-26 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, पर्यावरण क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञ, मंत्रालय के अधिकारी व संबंधित अन्य टीमें हिस्सा लेंगी। पर्यावरण सचिव रामेश्वर प्रसाद गुप्ता ने सम्मेलन को लेकर बताया कि पेरिस सम्मेलन में क्लाइमेट फाइनेंस को लेकर अहम वादा किया गया था, भारत उस पर ज्यादा कार्रवाई चाहता है।

  1. जम्मू-कश्मीर: मौसम की पहली बर्फबारी से खिल उठी घाटी, कई जगहों पर रास्ता किया बंद

शनिवार को जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी हुई। घाटी के कई हिस्सों में बारिश से पूरा मौसम बदल गया। इसी के साथ गुलमर्ग और पहलगाम में मौसम की पहली बर्फबारी देखने को मिली, जिसकी कुछ तस्वीरें सामने आई है। एक तरफ गुलमर्ग और पहलगाम में बर्फबारी की तस्वीरें सामने आईं तो दूसरी तरफ श्रीनगर में हल्की बारिश देखी गई।

  1. कश्मीर में बर्फबारी, यहां होगी भारी बारिश, जानें बिहार-झारखंड-दिल्‍ली में कब से पड़ेगी ठंड

झारखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है. बारिश थमने के साथ ही ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट आयेगी. न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की और गिरावट हो सकती है. आकाश साफ रहने से दिन में धूप में गर्मी रहेगी, लेकिन शाम होते ही तापमान में गिरावट आ सकती है. 26 अक्टूबर को कुहासा की संभावना है.

  1. सीरिया में जंगल में आग लगाने वाले 24 लोगों को फांसी, 11 दोषियों को उम्रकैद की सजा

सीरिया में जंगल में आग लगाने के मामले में 24 लोगों को फांसी दे दी गई है और 11 लोगों को कठोर श्रम के साथ उम्र कैद की सजा सुनाई गई है। सीरिया के पश्चिम क्षेत्र में पिछले साल जंगलों में आग लगाई गई थी। सीरियाई सरकार ने कहा कि इस मामले को आतंकवाद के रूप में लिया गया और उसी के मुताबिक दोषियों को सजा दी गई। सीरियाई सरकार का मानना है कि दोषियों की करतूत से न सिर्फ लोगों की मौत हुई, बल्कि सरकारी और निजी संपत्ति, खेत, जंगल, पर्यावरण और बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा।

Source: Different News Website