23 September 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि कैसे प्रदूषण की समस्या से राजधानी दिल्ली को मिलेगी निजात

दिल्ली-NCR में प्रदूषण की समस्या के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में एक बैठक बुलाई जिसमें दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के प्रतिनिधि शामिल हुए. इस दौरान केंद्रीय आयोग के चेयरमैन एमएम कुट्टी भी मौजूद रहे. इस बैठक में मुख्य तौर पर ठंड में बढ़ने वाले प्रदूषण को लेकर चर्चा हुई और दिल्ली इसका केंद्रबिंदु रहा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने संयुक्त बैठक के बाद कहा कि दिल्ली ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है और उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब से भी ऐसा ही करने की अपील की है.

2. वाराणसी: अब बैक्टीरिया से साफ होगा दूषित जल, IIT BHU के वैज्ञानिकों को शोध में मिली सफलता

बैक्टीरिया नाम सुनते ही आमतौर पर लोग डर जाते है. लेकिन अब बैक्टीरिया से दूषित जल को साफ किया जाएगा. आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) के वैज्ञानिकों ने इसका तरीका ढूंढ लिया है. डेढ़ साल के शोध के बाद संस्थान के वैज्ञानिकों ने बैक्टीरिया का नया स्ट्रेन खोज निकाला है. जो दूषित जल से जहरीले हेक्सावलेंट क्रोमियम को खत्म कर सकता है.

3. कनॉट प्लेस में स्मॉग टावर की टेस्टिंग पूरी, 1 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ करेगा काम

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि कनॉट प्लेस में स्मॉग टावर का परीक्षण पूरा हो चुका है. ये स्मॉग टावर एक अक्टूबर से अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इसकी निगरानी के लिए IIT Mumbai और IIT Delhi के वैज्ञानिकों की एक टीम बनाई गई है. ये टीम इसके कामकाज पर नजर रखेगी. टीम इसके कामकाज पर एक रिपोर्ट बनाकर देगी. इस टीम में IIT Mumbai के चार और IIT Delhi का एक विशेषज्ञ शामिल है.

4.बेशकीमती व्हेल की उल्टी बेचने के मामले में लक्षद्वीप में तीन लोग गिरफ्तार, बाजार में कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

लक्षद्वीप के वन अधिकारियों ने व्हेल की उल्टी बेचने के मामले में कोच्चि के द्वीपों से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. बेची जा रही व्हेल एम्बरग्रीस की कीमत एक करोड़ रुपये से ज्यादा है. लक्षद्वीप के पर्यावरण और वन विभाग ने एक प्रेस रिलीज में गुरुवार को कहा कि गिरफ्तार किए गए लोग एंड्रोट और अमिनी द्वीप समूह के हैं. उन्हें बुधवार को केरल के वन अधिकारियों ने 1.4 किलोग्राम एम्बरग्रीस के साथ गिरफ्तार किया था, जिनकी कीमत 1.4 करोड़ रुपये है.

5. कोरोना से ठीक होने के बाद के लक्षणों के बेहतर इलाज के लिए नई गाइडलाइंस जारी, स्वास्थ्य मंत्री बोले- इससे मिलेगी मदद

पोस्ट कोविड लक्षणों को लेकर केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि लंबे समय तक जारी रहने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के संबंध में नई गाइडलाइंस पोस्ट कोविड मैनेजमेंट को बेहतर बनाएंगी. उन्होंने कहा कि इसके जरिए मरीजों को सही इलाज देने और कोरोना को लेकर आने वाली समस्याओं की पहले से तैयारी करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को मदद मिलेगी.

6. दिल्ली: इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट के निपटारे के लिए बनाया जाएगा पार्क

दिल्ली में हर साल करीब 2 लाख टन इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट (ई-वेस्ट) जनरेट होता है, जिसे वैज्ञानिक ढंग से प्रोसेस करने के लिए पहली बार कवायदें शुरू की गई हैं। ई-वेस्ट निपटारे के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को दिल्ली सरकार, एमसीडी और डीडीए अफसरों की मीटिंग भी बुलाई थी। मीटिंग में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी मौजूद रहे। उपराज्यपाल ने ई-वेस्ट मैनेजमेंट पार्क बनाने के लिए एक कमिटी गठित करने का आदेश दिया ।

7. दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में तगड़ी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मौसम की जानकारी देने वाले मौसम विभाग ने बताया है कि आज हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है। वहीं कई राज्यों में मौसम सुहावना बना रहेगा. वेदर इंडिया के मुताबिक, रविवार यानी 26 सितंबर तक उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। वेदर इंडिया ने बताया है कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में भारी मानसूनी बारिश जारी रहने की संभावना है.

8. झारखंड में निम्न दबाव का असर, 25 तक बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर पूरे झारखंड में दिख रहा है. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान जताया है कि इसका असर 25 सितंबर तक झारखंड के कई जिलों में रह सकता है. इससे कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

9. कोरोना अपडेट: देश में 32 हजार नए मालमे, 187 दिनों मे एक्टिव मरीजों की संख्या सबसे कम

देश में आज कोरोना संक्रमण के 31,923 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटों में 31,990 लोग महामारी को हराकर ठीक भी हुए. जिसके बाद कोरोना से अब तक ठीक होने वालों की संख्या देश में 3,28,15,731 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में COVID-19 के एक्टिव मरीज अब घटकर 3,01,640 लाख हो गए हैं, जो कुल मामलों का 0.90 प्रतिशत है. पिछले 187 दिनों मे यह आंकड़ा सबसे कम है.

10. भूकंप के झटकों से कांप रहा है मंगल, इनसाइट लैंडर ने ग्रह पर 4.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया, एक महीने में तीसरी बार आए झटके

धरती की तरह मंगल ग्रह पर भी भूकंप आते रहते हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के इनसाइट लैंडर ने हाल ही में मंगल पर भूकंपीय झटकों का पता लगाया है. मंगल ग्रह की सतह पर पहुंचे इनसाइट लैंडर ने सतह के नीचे कुछ गड़गड़ाहट की आवाज रिकॉर्ड की है. नासा जांच ने अब मंगल पर सबसे बड़े और सबसे लंबे समय तक चलने वाले भूकंप का पता लगाया है जिसकी तीव्रता 4.2 मापी गई है. मंगल ग्रह को हिलाने वाला ये भूकंप लगभग डेढ़ घंटे तक चला. 18 सितंबर को आया ये भूकंप इनसाइट लैंडर द्वारा केवल एक महीने में दर्ज की गई तीसरी ऐसी बड़ी घटना है.

Source: Different News website