24 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण दोबारा लग सकती है पाबंदी, मंत्री गोपाल राय ने कही बड़ी बात

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति जो दीवाली के बाद बनी थी उसमें सुधार देखने को मिला था. पिछले 2 दिनों से प्रदूषण की स्थिति में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.एक्सपर्ट के संपर्क में हम है उन्होंने बताया कि 2 दिन के अंदर प्रदूषण की स्थिति में सुधार होगा..

  1. भारत के बाघ के हमले में हुई काफी लोगों की मौत

पर्यावरण वन और जलवायु मंत्री भूपेंद्र यादव ने संसद के पटल पर जानकारी देते हुए बताया कि राज्यों से प्राप्त सूचना के अनुसार 2020 में 106 बाघों की मौत हुई हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 में अवैध शिकार की 27 घटनाओं की तुलना में वर्ष 2020 में इनकी संख्या 14 रही है। राज्यों से प्राप्त सूचना के अनुसार 2020 में बाघों के हमले के कारण 44 लोग मारे गए हैं।

  1. मनभावन यमुना, पावन यमुना महोत्सव का शुभारंभ

पांवटा साहिब में लोक सभा सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने पांवटा साहिब में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत यमुना नदी के संरक्षण के लिए मनभावन यमुनाए पावन यमुना, महोत्सव का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस मुहिम के अंतर्गत हिमाचल में पांवटा में यमुना, चम्बा में रावी तथा मंडी व कुल्लू में ब्यास नदी को स्वच्छ व संरक्षित कर नदी उत्सव मनाया जा रहा है।

  1. बंद मिले इंदौर में आकाश नमकीन के इंफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट, प्रशासन ने सील किया कारखाना

इंदौर के कान्ह नदी में प्रदूषण की जांच के दौरान कुमेड़ी में आकाश नमकीन के कारखाना परिसर में दोनों इंफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट बंद पाए गए। कारखाने से निकलने वाला दूषित पानी प्राइमरी ट्रीटमेंट किए बिना सीइटीपी (संयुक्त्त अपशिष्ट उपचार संयंत्र) में छोड़ा जा रहा था। अपर कलेक्टर पवन जैन ने कारखाने का औचक निरीक्षण किया तो यह लापरवाही मिली। इस पर जिला प्रशासन ने आकाश नमकीन के कारखाने की उत्पादन यूनिट सील कर दी।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया गुलमोहर और करंज का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने पौधारोपण के परम्परा को आगे बढ़ाते हुए आज स्मार्ट पार्क में जीवन सार्थक फाउंडेशन संस्थान के साथीयों के साथ गुलमोहर और करंज का पौधा लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वृक्ष प्रकृति का मानव को दिये गये सबसे बहूमूल्य उपहारों में से एक है, इन्हे संरक्षित अवश्य करें।

  1. रेगिस्तान का आयोडीन खत्म कर रहा है ओजोन लेयर: स्टडी

हाल ही में हुई एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि रेगिस्तान की धूल में मिला आयोडीन ओजोन परत को खत्म कर रहा है. उसके छेद को बढ़ाने में मदद करता है. यह स्टडी हाल ही में साइंस एडवांसेस जर्नल में प्रकाशित हुई है. अब वैज्ञानिकों को फिर से वायुमंडलीय परतों और प्रदूषणकारी तत्वों की रसायनिक प्रक्रिया को फिर से समझना होगा.

7.ओमिक्रॉन के 122 नए मामले, 114 लोग संक्रमण मुक्त

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के 122 नए मामले सामने आने के बाद, देश में कुल मामले बढ़कर 358 हो गए. इनमें से 114 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. ये मामले 17 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच 25 दिसंबर से उत्तर प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा. हर दिन रात्रि 11 बजे से सुबह 05 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.

  1. कोरोना के बीते 24 घंटे में 6,650 नए मामले, एक दिन में 374 लोगों की मौत

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 6,650 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 47 लाख 72 हजार 626 हो गई.स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक जिन लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है, उनमें से 70 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों को अन्य बीमारियां भी थीं. पिछले 24 घंटे में 374 और कोरोना संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4 लाख 79 हजार 133 हो गई.

  1. मौसम का मिजाज: दिल्ली-राजस्थान में शीतलहर के कम होने से मिलेगी राहत, पहाड़ों में बर्फबारी

देश के कई राज्यों में सर्दी ने लोगों को परेशान कर रखा है. साथ ही बीते दिनों उत्तर भारत के कई राज्यों में कंपकंपी बढ़ने के साथ ही घना कोहरा भी छाया रहा. मौसम विभाग की माने तो पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरने के कारण लेह- लद्दाख जैसी जगहों पर पारा माइनस में पहुंच गया है. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आने वाले दिनों में बढ़ती ठंड से राहत मिल सकती है.

  1. ठंड के मौसम में 1 कारण से 6 गुना बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा, डॉ ने चेताया

शोधकर्ताओं के अनुसार, सर्दियों में हार्ट अटैक की संभावना ज्यादा होती है. आमतौर पर लोगों का मानना है कि सर्दी के दिनों में सर्दी-जुकाम और फ्लू के मामलों में तेजी आती है, जबकि इस मौसम में हार्ट अटैक का जोखिम सबसे ज्यादा है. दिल की बीमारी से होने वाली मौतें अचानक होने वाली मौतों सहित सर्दी की शुरूआत में बहुत तेजी से बढ़ती हैं.

Source: Different News Website