24 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली में पानी की किल्लत पर DJB की हाई लेवल मीटिंग, वॉटर सप्लाई मैनेजमेंट के लिए हर विधानसभा में बनेगी रैपिड रिस्पांस टीम

दिल्ली में कई इलाकों में पानी की किल्लत की समस्या सामने आ रही है. इसे लेकर दिल्ली जल बोर्ड ने आज एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें खासकर गर्मियों में दिल्ली के वॉटर सप्लाई मैनेजमेंट पर चर्चा की गई. साथ ही बैठक में दिल्ली के भीतर उपलब्ध पानी का पाइप और टैंकर के जरिए समान वितरण पर चर्चा की गई. निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर पानी की कमी और दूषित पानी को लेकर भी बैठक में बात हुई. बैठक के दौरान विधायक और वार्ड स्तर के साथ-साथ सोशल मीडिया से मिल रही शिकायतों को कम करने के लिए एक रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया.

2. तेज धूप के बाद दिल्ली-एनसीआर में चली धूल भरी आंधी, बदला मौसम का मिजाज

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार सुबह छाए बादल और फिर कुछ इलाकों में हुई बारिश के बाद शाम होते-होते तेज धूलभरी हवाएं चलने लगी हैं. इस दौरान दिल्ली के हाज खास सहित कई जगहों मे हल्की से भी हल्की बुंदाबांदी देखने को मिली है. आज सुबह नोएडा में भी बुंदाबांदी देखने को मिली थी. गुरुवार सुबह गाजियाबाद के कुछ इलाकों में अचानक से तेज बारिश शुरू हो गई थी. हालांकि कुछ ही समय बाद तेज धूप भी खिल गई थी जिससे पूरे उमस और गर्मी का माहौल रहा. मौसम बदलने से दिल्ली-एनसीआर के पारे में कुछ गिरावट जरूर है लेकिन उमस ज्यादा होने से लोग अब भी परेशान हैं.

3. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता उमाशंकर गुप्ता के जन्मदिवस के मौके पर लगाया पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बीजेपी मध्य प्रदेश के वरिष्ठ नेता,समाजसेवी और पूर्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता जी के जन्मदिन के सुअवसर पर पीपल का पौधा रोपा है. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं उन्हें हार्दिक शुभकामनाएँ और बधाई देता हूँ. ईश्वर उन्हें यशस्वी करें,वे शतायु हों और समाज की, देश की व प्रदेश की सेवा करते रहें।

4. उत्तराखंड सरकार का आपदा प्रबंधन फेल, बारिश में आएगी आपदाओं की श्रृंखला- जोत सिंह बिष्ट

कांग्रेस उपाध्यक्ष जोत सिंह बिष्ट ने आपदा प्रबंधन को लेकर किए गए इंतजामों पर उत्तराखंड सरकार को आड़े हाथ लिया है. जोत सिंह ने कहा कि सरकार मानसून को लेकर तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई बारिश से मालदेवता में भारी मलबा आ गया था. मलबे से हुए नुकसान से साफ हो गया है कि ठेकेदार द्वारा बनाई जा रही सड़कों के लिए पहाड़ को अनियोजित तरीके से काटा जा रहा है. वहीं, मलबे को भी सड़क किनारे डंप किया गया है. जो बारिश के समय में आपदा का रूप ले रहा है. जिससे जान-माल का नुकसान हो रहा है.

5.परागण के समय पेड़ भी फैला सकते हैं Coronavirus, निकोसिया यूनिवर्सिटी के शोध में चौंकाने वाला खुलासा

कोरोना वायरस को लेकर वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाला दावा करते हुए लोगों को सावधान किया है कि कोरोना जैसे सैकड़ों वायरस पेड़ों के परागकण से भी फैल सकते हैं. ये खतरा भीड़ भरे इलाकों में ज्यानदा है. साइप्रस के निकोसिया यूनिवर्सिटी के शोध में यह चौका देने वाली जानकारी सामने आई है. शोधकर्ताओं ने कंप्यूवटर पर विलो के पेड़ का मॉडल बनाया जो बड़ी मात्रा में परागकण छोड़ता है और बताया कि इसके कण किस तरह से आसपास फैल जाते हैं. हालांकि राहत की बात यह है कि ये परागकण बहुत तेजी से भीड़ से दूर चले जाते हैं.

6. महाराष्ट्र के पालघर में हिली धरती, 3.7 तीव्रता का आया भूकंप

महाराष्ट्र में आज भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. महाराष्ट्र के पालघर में आज सुबह 11 बजकर 57 मिनट पर रिक्टर स्केल पर 3.7 तीव्रता का भूकंप आया. ये जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने दी. हालांकि किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है.

7. अब तक महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब सहित आठ राज्यों में मिला कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट, उज्जैन में एक की मौत

कोरोना वायरस का अब तक के सबसे खतरनाक वेरिएंट डेल्टा प्लस धीरे धीरे देश में अपने पैर पसार रहा है. देश के आठ राज्यों में इसके केस मिल चुके हैं. सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में मिले हैं. इसके साथ ही मध्य प्रदेश में दो लोगों की मौत भी इस वेरिएंट से हो चुकी है.

8. कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 50 हजार से ज्यादा आए मामले, एक्टिव केस अभी भी 6 लाख से ज्यादा

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 54,069 नए कोरोना केस आए और 1321 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं बीते दिन 68,885 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कुल कोरोना केस- तीन करोड़ 82 हजार 778,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 90 लाख 63 हजार 740,कुल एक्टिव केस- 6 लाख 27 हजार 57,कुल मौत- 3 लाख 91 हजार 981

9. बिहार के कैमूर जिले में आकाशिय बीजलि गिरने से दो की मौत, एक घायल

बीते कई दिनो से बिहार में बारिश का दौर जारी है.इस दौरान आकाशिय बिजली को लेकर मौसम विभाग ने सभी को अलर्ट रहने की चेतावनी दी है. इस बीच बिहार के कैमूर जिले में बुधवार की शाम बिजली गिरने से दो लोगों मौत हो गई है जबकि एक शख्स गंभीर रूप से झुलस गया है. गंभीर रूप से झुलसने वाले शख्स का इलाज चल रहा है.

10. देश के कई राज्यों में तेज बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीरसगढ़, ओडिशा और पूर्वी मध्यड प्रदेश में अच्छीव-खासी बारिश होगी। पूर्वोत्तनर भारत में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश के आसार है। छत्तीतसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, पंजाब, उत्तीरी हरियाणा और चंडीगढ़, उत्त‍राखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान बादल छाए रहेंगे और बिजली कड़कने की आशंका है।

Source: Different News Website