24 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1. भीषण रूप ले सकता है यास तूफान, तैनात की गई NDRF की 99 टीम

तौकते तूफान के बाद एक और चक्रवाती तूफान यास को लेकर उन इलाकों में तैयारियां तेज कर दी गई हैं जहां इसके आने की संभावना है. NDRF अपनी 99 टीमों के साथ ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में मोर्चे पर तैनात है. मौसमविभाग के अनुसार चक्रवात यास 26 मई की शाम तक पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराएगा. इस दौरान हवा की स्पीड 155-165 किमी प्रति घंटे रह सकती है. साथ ही इस दौरान भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश की संभावना भी जताई गई है. इसके अलर्ट के बीच रेलवे ने भी 24 मई से 29 मई के बीच चलने वाली 25 ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया है.

2.भयावह हुई बीमारी! गाजियाबाद के एक मरीज में मिले ब्लैक, व्हाइट और यलो फंगस के लक्षण

कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में कई नई समस्याएं सामने आ रही हैं. अभी ब्लैक फंगस से ही सामना हो रहा था कि अब उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद से अजीब मामला सामने आया है. यहां एक मरीज़ में ब्लैक फंगस के साथसाथ व्हाइट फंगस और यलो फंगस भी मिला है. गाजियाबाद के जिस अस्पताल में ये मामला सामने आया है, वहां व्हाइट फंगस के ही 7 केस सामने आ चुके हैं.

3.छुआछूत से नहीं फैलता ब्लैक फंगस, अलग रंगों से नई पहचान देना गलत: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना संकट के बीच ब्लैक फंगल नई मसीबत बनकर सामने आया है. इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ब्लैक फंगस संक्रामक बीमारी नहीं है. इम्यूनिटी की कमी ही ब्लैक फंगस का कारण है. ये साइनस, राइनो ऑर्बिटल और ब्रेन में असर करता है. ये छोटी आंत में भी देखा गया है. अलगअलग रंगों से इसे पहचान देना गलत है. ये संक्रमण छुआछुत से नहीं फैलता है. साफसफाई का ध्यान रखें और उबला पानी पिएं.

4.जानवरों से इंसानों में कोरोना का कोई केस नही, मगर इंसानों से जानवरों में पहुंचा वायरस: पेटा का दावा

पेटा इंडिया के सीईओ मणिलाल वलियाते का काफी राहत देने वाला बयान सामने आया है. मणिलाल ने कहा कि अभी तक पालतू जानवरों से इंसानों में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. खासतौर पर साथ रहने वाले जानवरों जैसे कि कुत्ते, बिल्ली और सामाजिक तौर पर पाले जाने वाले जानवरों से भी. मणिलाल वलियाते ने कहा कि कुछ मामले सामने आए हैं, जिसमें इंसानों से जानवरों में संक्रमण फैला है. लेकिन, ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है, जिसमें जानवरों ने इंसानों को संक्रमित किया है. उन्होंने कहा कि महामारी का कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण है.

5.दिल्ली कोरोना: 30 मार्च के बाद एक दिन में सबसे कम मामले, 24 घंटे में 1550 केस और 207 मौत

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार घट रहे हैं. सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1550 नए केस सामने आए जबकि इस दौरान में 207 मरीजों की मौत हो गई. 30 मार्च के बाद सोमवार को कोरोना संक्रमण के सबसे कम मामले दिल्ली में पाए गए.इस दौरान दिल्ली में संक्रमण दर 2.52 फीसदी रहा. दिल्ली में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 24,578(अठहतर) रह गई है. सक्रिय मरीजों की दर घटकर 1.73 फीसदी रह गई है. सोमवार को रिकवरी दर बढ़कर 96.61(छीयांबे) फीसदी हो गई है.

6.चीन: खराब मौसम ने मैराथन में हिस्सा ले रहे 21 धावकों की ली जान

चीन के उत्तर पश्चिमी गांसू प्रांत के बैयिन शहर में 100 किलोमीटर की क्रॉस कंट्री पर्वतीय मैराथन पर खराब मौसम कहर बनकर टूटा. तेज हवा और भीषण बारिश के बीच मैराथन जीतने को दौड़ लगा रहे 21 धावक जिंदगी की रेस हार गए. अधिकारियों के मुताबिक 172(बहतर) धावकों ने मैराथन में हिस्सा लिया था. शुरुआत में मौसम ठीक था, लेकिन रेस शुरू होने के कुछ समय बाद अचानक मौसम खराब होने लगा. येलो नदी के आसपास ऊंचाई वाले इलाके में आया ये मौसमी बदलाव धावकों के लिए जानलेवा साबित हुआ.

7.बिहार के वन व पर्यावरण मंत्री बोलेसूबे में चलेगा विशेष पौधारोपण अभियान, लगेंगे पांच करोड़ पौधे

बिहार के वन व पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार सिंह बबलू ने कहा कि सूबे में आने वाले दिनों में पांच करोड़ पौधे लगेंगे। जल्द ही विशेेष अभियान का आगाज होगा। आज कोरोना संकट की इस घड़ी में पेड़पौधों की अहमियत लोग समझ रहे हैं। सरकार पेड़ लगाएगी और इनकी देखभाल की जिम्मेवारी स्थानीय लोगों को देगी। हरियाली बढ़ेगी तो निश्चित ही भविष्य सुखमय होगा।

8.कोरोना अपडेट:कोरोना से मौत का नया रिकॉर्ड, अबतक 3 लाख लोगों की मौत, 24 घंटे में 2.22 लाख नए केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 2 लाख 22 हजार 315 नए कोरोना केस आए और 4 हजार 454(चउअन) संक्रमितों की जान चली गई है. इस दौरान3 लाख 2 हजार 544(चउआलीस) लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इसके साथ ही कुल कोरोना केसदो करोड़ 67(सरसठ) लाख 52(बावन) हजार 44. कुल ठीक हो चुके लोगों की संख्यादो करोड़ 37(सैतीस) लाख 28 हजार. कुल एक्टिव केस– 27 लाख 20 हजार 716, कुल मौते– 3 लाख 3 हजार 720.

9.मौसम का हाल: तूफान यास के प्रभाव से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, यास तूफान के प्रभाव के कारण दिल्ली, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍सों में अगले 3 दिनों तक धूल भरी हवाएं चलेंगी. इनकी रफ्तार 25 से 35 किमी प्रति घंटा रहेंगी. इस मौसमी घटना की वजह से मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में मंगलवार को 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और बिजली गरजने के साथ बारिश होने का अनुमान है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 23 और 24 मई को भारी बारिश हो सकती है. ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में 25 मई को बारिश का अनुमान है. पश्चिम बंगाल में 25 से 27 मई तक बारिश के आसार है. यूपी में भी यास तूफान को लेकर अलर्ट जारी है

10.झारखंड मौसम: चक्रवात यासको लेकर अलर्ट जारी, झारखंड में तैनात होंगी NDRF की 5 टीम

इस तूफान के प्रभाव से झारखंड भी अछूता नहीं रहेगा. आज से धनबाद और पड़ोसी जिलों में तूफान यास का असर शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग रांची ने इसकी चेतावनी जारी की है.मौसम विभाग ने 25 से 28 मई के बीच पूरे झारखंड में आंधी के साथ मूसलाधार बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी है.इसी क्रम में एनडीआरएफ 9 बटालियन को अलर्ट मोड पर रखा गया है. किसी भी आपदा से निपटने के लिए टीम को पूरी तरह से तैयार कर दिया गया है.लोगों से अपील की जा रही है कि वे सावधान रहें और मौसम के बदलने पर सुरक्षित स्थान पर शरण ले.

Source: Different news website