24 September 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. इस बार न हो दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण, राज्यों के साथ भूपेंद्र यादव ने की बैठक, पराली पर हुई चर्चा

इस बार ठंड में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है।  खासकर के उत्तर भारत मे ठंड के मौसम में वायु में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है, जिसमें सबसे बड़ी भूमिका पराली जलाने की मानी जाती हैं। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस संबंध में राज्यों के साथ बैठक की। भूपेंद्र यादव ने दिल्ली समेत हरियाणा, पंजाब, उत्तर-प्रदेश और राजस्थान के पर्यावरण मंत्रियों के साथ बैठक करके इस समस्या का समाधान निकालने को लेकर एक फ्रेम वर्क बनाया है.

  1. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण पिछले 24 घंटे में 10 की मौत, राज्य में इस साल बारिश से 432 लोगों की जिंदगी

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य में जारी भारी बारिश के कारण बीते 24 घंटों में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है. वहीं भारी बारिश के कारण 15 से अधिक घरें ढ़ह गए हैं जिसमें नौ गौशाला भी शामिल हैं. भारी बारिश के कारण राज्य में 123 सड़कें बंद कर दी गई है. इस बात की जानकारी हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एचपीडीएमए) की ओर से दी गई हैं. हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में पिछले 130 दिनों में हुई बारिश के कारण 432 लोगों की मौत हो चुकी है.

  1. दिल्ली में 5 अक्टूबर से शुरू होगा बायो डिकंपोजर के घोल का छिड़काव, सीएम केजरीवाल ने किया शुभारंभ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खड़कडी नाहर स्थित राजकीय फार्म में बायो डिकंपोजर घोल के निर्माण की प्रक्रिया का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष 4200 एकड़ खेत पर इस घोल का छिड़काव किया जाएगा। इसके लिए 844 किसानों ने सहमति भी दे दी है। पिछले वर्ष करीब 2 हजार एकड़ खेत घोल का छिड़काव किया गया था।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रोपा कदम्ब का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने स्मार्ट पार्क में कदम्ब का पौधा रोपा. इस बात की जानकारी देते हुए उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि साथी श्री वीडी शर्मा जी और श्री सुमित पचोरी  जी के साथ कदम्ब का पौधा रोपा। प्रकृति ईश्वर प्रदत्त सबसे सुंदर उपहार है। जीवन को सुंदर बनाने वाली प्रकृति की सेवा का हम भी संकल्प लें व मानवता के कल्याण में अपनी भागीदारी भी सुनिश्चित करें।

  1. वायु प्रदूषण को लेकर WHO ने जारी किए नए दिशानिर्देश, लगभग पूरा भारत ही प्रदूषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ )ने हाल ही में वायु गुणवत्ता के लिए सख्त दिशानिर्देश प्रकाशित किए हैं, जिसके तहत प्रदूषकों के अनुशंसित स्तर को कम कर दिया गया है, जिन्हें मानव स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित माना जा सकता है। पहले के प्रदूषक मापदंड की बात करें तो पीएम 2.5 की सांद्रता, 25 माइक्रोग्राम प्रति 24 घंटे की अवधि में क्यूबिक मीटर को सुरक्षित माना जाता था लेकिन हाल ही में डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि 15 माइक्रोग्राम से अधिक की एकाग्रता मानव स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं है।

  1. यूपी-हरियाणा में नदियों का बढ़ा जलस्तर, बाढ़ ने मचाई तबाही

देश के कई राज्यों में बारिश के बाद आई बाढ़ अभी भी थमी नहीं है.उत्तर प्रदेश में स्थित मुरादाबाद के अमरोहा में तिगरी गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी होने का दौर जारी है। गंगा का जलस्तर बढ़कर 200.10 सेमी हो गया है। गंगा किनारे के खेतों व गांव में पानी पहुंचने लगा है। इससे ग्रामीणों के सामने परेशानी आने लगी है। हरियाणा में भी भारी बारिश के कारण मारकंडा नदी में एक साथ पानी बढ़ गया है। इसके आसपास के 20 गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। कई गांवों में तो पानी पहुंच गया है। उधर बिहार के मुजफ्फरपुर में बाढ़ राहत और कोरोना मदद के लिए राज्य सरकार से छह करोड़ मांगे गए है।

  1. दिल्ली की पड़ोसी राज्यों से अपील- वे NCR में सार्वजनिक वाहनों को CNG में बदलें, फैलता है प्रदूषण

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली ने पड़ोसी राज्यों से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सार्वजनिक परिवहन वाहनों को सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) चालित बनाने और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की नीति अपनाने की अपील की है. गोपाल राय ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा बुलाई गई एनसीआर के राज्यों की एक ऑनलाइन बैठक के दौरान यह सुझाव दिए.

  1. कोरोना एक्टिव केस घटकर 3 लाख हुए, दूसरे दिन भी 30 हजार से ज्यादा मामले आए

भारत में कोरोना एक्टिव केस घटकर करीब तीन लाख हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 31,382 नए कोरोना केस आए और 318 कोरोना संक्रमितों की जान चली गई. वहीं 24 घंटे में 32,542 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या कुल 3 लाख 162 हो गई है.

  1. केदारनाथ धाम: भारी बारिश और बर्फबारी में भी दर्शन के लिए केदारनाथ धाम पहुंच रहे लोग

उत्तराखंड के चार धामों में से एक केदारनाथ धाम में लगातार दूसरे दिन भी बारिश जारी है. जबकि केदारनाथ धाम की चोटियों पर बर्फबारी हो रही है. बारिश और बर्फबारी ने धाम में ठंड बढ़ा दी है. हालांकि, कड़ाके की ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कमी नजर नहीं आ रही है. धाम में यात्रियों के पहुंचने का सिलसिला अभी भी जारी है. अभी तक 3642 तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं.

  1. रूस में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से पांच पर्वतारोहियों की मौत, यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रस से कर रहे थे वापसी

रूस में मौजूद यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रस को फतह करके वापसी कर रहे पर्वतारोही दल के पांच सदस्यों की यहां बर्फीले तूफान की चपेट में आने से मौत हो गई. गुरुवार को 19 पर्वतारोहियों का दल इस माउंट एलब्रस पर 5,000 मीटर की ऊंचाई पर था. इसी दौरान ये पर्वतारोही यहां आए बर्फीले तूफान में फंस गए जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई. जबकि 14 अन्य पर्वतारोहियों को रेस्क्यू ऑपरेशन में बचा लिया गया.

Source: Different News Website