25 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक वन महोत्सव का आयोजन करेगी: गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक ‘वन महोत्सव’ आयोजित करने का निर्णय लिया है. इस मेगा प्लांटेशन ड्राइव में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, दिल्ली विधानसभा के स्पीकर, विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए आदि शामिल होंगे. साथ ही, दिल्ली के लोगों को भी इस अभियान से जोड़ा जा रहा है। दिल्ली सरकार ने इस साल पूरी दिल्ली में 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। कोई भी व्यक्ति दिल्ली सरकार की 14 नर्सरी से मुफ्त पौधे ले सकता है.

  1. कोरोना काल का बायो मेडिकल वेस्ट बना सबसे बड़ी परेशानी, 23 राज्यों में इससे बढ़ सकता है संक्रमण

International Institute of Population Sciences ने अपने अध्ययन में पाया है कि बायो मेडिकल वेस्ट के सही से निस्तारन नहीं होने के कारण 23 राज्यों में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है. इस अध्ययन में कोरोना से पहले और कोरोना के दौरान बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारन और उससे होने वाले प्रभाव को शामिल किया गया था.

3.दिल्ली सरकार ने जरूरत से 4 गुना ज्यादा मांगी ऑक्सीजन, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर बोले- ‘शोर मचाना कोई इनसे सीखें’

सुप्रीम कोर्ट की ऑक्सीजन ऑडिट टीम ने 25 अप्रैल से 10 मई तक कोरोना की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता को चार गुना से अधिक बढ़ाने के लिए केजरीवाल सरकार को कटघरे में खड़ा किया. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और दिल्ली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि ऑक्सीजन की मांग जितनी थी, उससे 4 गुना ज्यादा मांग की और बाकि प्रदेशों को उसका नुकसान उठाना पड़ा, जिससे उनको कमी पड़ी. साथ ही कहा कि शोर मचाना कोई दिल्ली सरकार से सीखें.

  1. CM शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में लगाया नीम व कदंब का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. आज शुक्रवार को अपनी पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भोपाल में दो पौधे लगाए. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और प्रदेश प्रभारी मुरलिधर राव नीम व कदंब का पौधा लगाया है.

  1. उत्तराखंड : बांज की जैव विविधता तहस-नहस कर रहे चीड़ के जंगल, वैज्ञानिकों ने किया अध्ययन

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई हिमालयी राज्यों में पाए जाने वाले बांज (ओक) के जंगल तेजी से खत्म हो रहे हैं। यह बात वन अनुसंधान संस्थान के वनस्पति विज्ञानियों के अध्ययन में सामने आई है। वैज्ञानिकों के मुताबिक दोनों राज्यों में तेजी से पनप रहे चीड़ के जंगल बांज के जंगलों की जैवविविधता को भी प्रभावित कर रहे हैं।

  1. केजरीवाल को गोयल का चैलेंज: मुख्यमंत्री दिल्ली जल बोर्ड का पानी पीकर दिखाएं, आनंद पर्वत पर भाजपा का प्रदर्शन

‘जल जन आन्दोलन’ के दूसरे दिन बीजेपी के पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने दिल्ली के आनंद पर्वत पर गंदे पानी की बोतलों के साथ प्रदर्शन किया. इस मौके पर पूर्व मेयर जय प्रकाश के साथ विजय गोयल ने मौजूद लोगों की पानी की समस्याओं को सुना और फिर जल बोर्ड द्वारा सप्लाई किए जा रहे पानी के सैंपल के साथ विरोध दर्ज किया. विजय गोयल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चुनौती दी है कि वे जल बोर्ड के सप्लाई के पानी को पीकर दिखा दें.

  1. पानी की बूंद-बूंद सहेजेंगे यूपी में दो लाख से अधिक शासकीय और अर्धशासकीय भवन

उत्तर प्रदेश में जल संचयन को बढ़ावा देने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बूंद-बूंद सहेजने का बड़ा अभियान चल रहा है। इसके तहत छह प्रमुख शहरों में शासकीय और अर्धशासकीय भवनों में रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग की स्थापना की जा रही है। वर्षा जल के संचयन की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने लघु सिंचाई विभाग के जल जीवन मिशन को सौंपी है।

  1. एनजीटी ने प्रदूषण बोर्ड को चीनी मिल से 4.13 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूलने को कहा

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को वायु और जल प्रदूषण के लिए पानीपत सहकारी चीनी मिल से 4.13 करोड़ रुपये जुर्माना के तौर पर वसूलने का निर्देश दिया है. एनजीटी ने कहा कि नियमों के पालन के लिए अवसर दिए जाने के बावजूद राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने चीनी मिल को बंद करने और बिजली आपूर्ति रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए.

  1. शवदाहगृहों से होने वाले प्रदूषण पर ध्यान देने के लिए समिति बनाई जा रही है: महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने बंबई उच्च न्यायालय से कहा कि कोरोना से लोगों की मौत के बाद दाह-संस्कार के मामले बढ़ने की वजह से वायु प्रदूषण में इजाफे के मुद्दे पर ध्यान देने के लिए एक राज्यस्तरीय समिति का गठन किया जाएगा. कोर्ट पुणे में छह आवासीय सोसाइटी द्वारा दाखिल एक अर्जी पर सुनवाई कर रही थी जिसमें कोविड-19 से लोगों की मृत्यु के कारण पास के एक शवदाहगृह में दाह-संस्कार के मामले बढ़ने की वजह से हवा प्रदूषित होने का जिक्र किया गया है.

  1. कोरोना का कहर जारी, लगातार तीसरे दिन 50 हजार से ज्यादा नए केस, 24 घंटे में 1329 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 51,667 नए कोरोना केस आए और 1329 संक्रमितों की जान चली गई है. कुल कोरोना केस- तीन करोड़ 1 लाख 34 हजार 445,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 91 लाख 28 हजार 267,कुल एक्टिव केस- 6 लाख 12 हजार 868,कुल मौत- 3 लाख 93 हजार 310

Source: Different News Website