25 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री: दिल्ली में प्रदूषण ने बढ़ाई चिंता, केजरीवाल सरकार ने निर्माण कार्यों पर लगाई रोक
दिल्ली में बढ़ता वायु प्रदूषण चिंता का विषय बना हुआ है. बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने भी वायु प्रदूषण को लेकर हुई सुनवाई के दौरान केंद्र और दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए प्रदूषण नियंत्रति करने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए थे. जिसके बाद आज दिल्ली सरकार द्वारा कंस्ट्रक्शन और ढांचों को ध्वस्त करने के काम पर फिर से रोक लगा दी गई है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई.

2. एन.जी.टी. : पराली जलाने पर आजमगढ़ के 20 किसान प्रधानमंत्री किसान निधि योजना से वंचित, एनजीटी के निर्देशों का उल्लंघन
एनजीटी के निर्देशों का उल्लंघन कर पराली जलाने पर दोषी पाए गए जिले के 20 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत दी जा रही धनराशि और कृषि विभाग से सचालित समस्त योजनाओं के लाभ से वंचित कर दिया गया है.

3. कराची: जंगल के राजा का दर्दनाक हाल, कराची के चिड़िया घर में शेर के साथ हो रहे सुलूक को देख भड़के लोग
वायरल हो रहे इस वीडियो में कराची के एक चिड़िया घर में शेर पूरी तरह से कुपोषित नजर आ रहा है. शेर की इस दर्दनाक हालत को देखकर सोशल मिडिया यूजर्स बहुत भड़क गए है. साथ ही इस कराची के वीडियो को देखकर वहां के खाद्द्य आपूर्ति पर कई तरह के सवाल उठा रहे है. आपको बता दें कि वायरल हो रहे इस वीडियो को पत्रकार क्वाट्रिना ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर कर कैप्शन में लिखा है कि ”किसी को कोई अधिकार नहीं है कि जानवरों के साथ ऐसा व्यवहार करें. कराची चिड़ियाघर खाद्य आपूर्तिकर्ताओं को भुगतान करने में विफल है। जानवर पहले से ही भयानक स्थिति में है, मेरा दिल टूट रहा है.”

4. प्रदुषण: प्रदुषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली में पेट्रोल, डीजल वाहनों के प्रवेश पर 3 दिसंबर तक रोक
दिल्ली सरकार ने 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक पेट्रोल और वाहनों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. केवल सीएनजी वाहनों और ईवी को ही दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति होगी. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी है. हालांकि आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों को छूट दी गई है. इस कदम का उद्देश्य दिल्ली के वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाना है, जो हाल के हफ्तों में बढ़ा है. हालांकि इस आदेश से वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही प्रभावित होगी, लेकिन यह देखना होगा कि क्या निजी वाहन भी इसके दायरे में आते हैं या नहीं.

5. कर्नाटक में भारी बारिश से 40% तक बढ़े सब्जियों के दाम, 120 रुपये में बिक रहा टमाटर
फसल के नुकसान के कारण, बेंगलुरु में सब्जियों की कीमतों में लगभग 40% की वृद्धि हुई है. टमाटर का खुदरा मूल्य 90- 120 रुपये तक बढ़ गया है. अन्य सब्जियों जैसे- बैगन, गोभी और बीन्स की कीमतों में भी काफी वृद्धि देखी गई है.

6. दिल्ली सरकार ने यमुना नदी की सफाई के लिए यमुना प्रकोष्ठ का गठन किया
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अंतर विभागीय निर्णयों में तेजी लाने और शहर में बुरी तरह से प्रदूषित यमुना नदी की सफाई के उद्देश्य से चलायी जा रही परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए गुरुवार को यमुना सफाई प्रकोष्ठ (वाईसीसी) के गठन की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकोष्ठ के प्रमुख दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे और इसमें सभी संबंधित विभागों के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

7. दिल्ली: दिल्ली सरकार का फैसला, सोमवार से खुलेंगें स्कूल और सरकारी दफ्तर
राजधानी दिल्ली में बढ़ता प्रदुषण रुकने का नाम नही ले रहा हैं. जिसका लोगों की सेहत पर भी बहुत बुरा असर पड़ रहा हैं. आज भी राजधानी की हवा गुणवत्ता सूचकांक 350 से 364 के बीच दर्ज की गयी हैं जो की बहुत खराब श्रेणी होती हैं. आपको बता दें कि प्रदूषण की वजह से बंद चल रहे स्कूल-कॉलेजों को भी आगामी सोमवार से फिर से सरकार ने वापस खोलने का फैसला किया है. इसी के साथ राजधानी के सरकारी दफ्तरों का वर्क फ्रॉम होम अब खत्म किया जाएगा.

8. शिवराज सिंह चौहान: पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए CM ने आज भोपाल में लगाए ये पौधे
आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में दो पौधे लगाए हैं। इस दौरान उन्होनें कहा की- प्रतिदिन एक पौधा लगाने का मेरा संकल्प जारी है, संकल्प तब सिद्ध होता है जब सतत साधना की जाती है। निरंतरता ही किसी कार्य को पूर्णता प्रदान करती है। पर्यावरण बचाने का संकल्प पूर्ण करने के लिए मैं रोज एक पेड़ लगाता हूँ।बता दें कि हर दिन एक पौधारोपण कर सीएम लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

9. कोरोना अपडेट: बीते 24 घंटे में 396 लोगों की गई जान, 9,119 नए केस आए सामने
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9,119 केस सामने आए हैं और 396 लोगों की कोरोना से मौत हुई हैं अब तक देश में कोरोना से 466, 980 लोगों की मौत हो चुकी है. तो वहीं कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 109,940 है. जबकि कोरोना से पिछले 24 घंटे में 10,264 लोग कोरोना से ठीक हुए. अब कोरोना से ठीक होने वालों की कुल संख्या 33,967,962 हो गई है. आपको बता दें की देशभर में 119 करोड़ 38 लाख 44 हजार कोरोना वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं

10. झारखण्ड: झारखण्ड में अबतक का सबसे कम तापमान 27 से 28 नवम्बर के बीच होगा
झारखण्ड में तापमान को लेकर उतार चड़ाव लगा हुआ हैं. मौसम विभाग का अनुमान हैं अब तक का सबसे कम तापमान 27 से 28 नवम्बर के बीच झारखण्ड में हो सकता हैं. इसी के साथ लोगों पर भी इस बदलते हुए मौसम का प्रभाव देखने को मिल रहा हैं. जिसके कारण लोगों की तबियत ख़राब हो रही हैं.