26 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update। – Paryavaranpost

1.मिजोरम: जंगलों में लगी भयंकर आग, आग शहरों तक पहुंची, मदद के लिए पहुंचे वायुसेना के हेलीकॉप्टर

मिजोरम के लुंगलेई के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है. जंगलों में लगी आग अब विकराल रूप ले चुकी है और शहरों तक जा पहुंची है. शनिवार रात को भड़की आग में किसी मानवीय नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन बड़े पैमाने पर हरियाली और भूमि को नुकसान हुआ है. स्थानीय लोगों और दमकलकर्मियों के अलावा असम राइफल्स और सीमा सुरक्षा बल के जवान भी आग बुझाने की कोशिश में लगे हुए हैं. मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने जंगलों की आग बुझाने के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी. इसके बाद जंगलों की आग बुझाने के लिए वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं.

  1. झारखंड में जब सूर्य के चारों तरफ दिखने लगी रेड व ब्लू कलर रिंग, मोबाइल कैमरे में अनोखे नजारे को कैद करने की मची होड़

झारखंड में रांची, हजारीबाग, गुमला, बोकारो, पलामू समेत कई अन्य जिलों में आज सूर्य का अद्भुत नजारा देखा गया. आसमान में दिखा ये अनोखा नजारा एक खगोलीय घटना है. इसके तहत सूर्य के चारों तरफ सतरंगी वलय देखा गया. सूर्य के चारों ओर लाल व नीला रंग का रिंग देखा गया. खगोल विज्ञान में इसे ‘22 डिग्री सर्कुलर हलो’ कहा जाता है. लोगों के बीच ये कौतुहल का विषय बना रहा. कई लोगों ने इस अनोखे पल को अपने मोबाइल कैमरे से कैद कर लिया.

  1. उत्तर प्रदेश: कागजों में सिमट कर रह गई, फसल को जंगली जानवरों से बचाने की योजना

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में ग्राम पंचायत जहानाबाद के किसान जंगली जानवरों से परेशान हैं। जंगली जानवर किसानों की फसलों को उजाड़ रहे है। नीलगाय के झुंड गन्ने फसल को चर रहे हैं। वहीं हाथियों के झुंड फसलों को कुचल रहे है। किसानों का आरोप है कि वन विभाग जंगली-जानवरों से निजात दिलाने के लिए सिर्फ कागजों पर योजनाएं बनाता है, धरातल पर कुछ नहीं किया जाता है। बता दें कि जहानाबाद पंचायत की सीमा वनों से सटी हुई है। जंगली जानवर का उत्पात हमेशा जारी रहता है।

  1. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी, रेमडेसिविर के लिए भय का माहौल न बनाएं

कोरोना संक्रमण को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना सबसे जरूरी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में अबतक 14.19 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 12 राज्यों में 80 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. राजस्थान, छत्तीसगढ़, लद्दाख में 60 साल से ऊपर के लोगों के स्वास्थ्य का प्रदर्शन काफी अच्छा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रेमडेसिविर को लेकर भय का माहौल नहीं होना चाहिए. ऐसा नहीं है कि जिसे रेमडेसिविर नहीं मिलेगा उसकी जान चली जाएगी. हमें वायरस के प्रसार पर पहले नियंत्रण पाना है. वही दूसरी ओर देश में चल रहे ऑक्सीजन संकट को देखते हुए विकसित देशों ने मदद के हाथ बढ़ाए हैं। इसी कड़ी में अमेरिका ने 318 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर भारत भेजे, जो दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं।

  1. उत्तर प्रदेश: ताज संरक्षित क्षेत्र में वायु गुणवत्ता की होगी 24 घंटे निगरानी

ताज संरक्षित क्षेत्र (टीटीजेड) में वायु गुणवत्ता की 24 घंटे जल्द निगरानी शुरू हो जाएगी। हाइटेक उपकरणों की मदद से वायु प्रदूषण के पल-पल के आंकड़े मिल सकेंगे। अभी पीसीबी को वायु प्रदूषण का हाल जानने के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता है। राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के तहत टीटीजेड में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए ठोस इंतजाम किए जाएंगे। केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के आदेश पर पीसीबी द्वारा टीटीजेड में एक दर्जन हाट-स्पाट चिह्नित किए हैं। इसमें राजा का ताल, स्टेशन रोड, आसफाबाद, जलेसर रोड सिक्सलेन, जिला मुख्यालय थाना रसूलपुर, नगला बरी आदि स्थल शामिल हैं।

  1. महाराष्ट्र: पूर्व मंत्री संजय देवताले का 58 वर्ष की उम्र में निधन

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री संजय देवताले का नागपुर के एक अस्पताल में इलाज के दौरान दिल का दौरा पड़ने के बाद रविवार को निधन हो गया। वह 58 वर्ष के थे। देवताले के पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि अस्पताल में उपचार के दौरान उनके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर गिर गया और दिल का दौरा पड़ने के बाद अपराह्न करीब सवा दो बजे अंतिम सांस ली। देवताले 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण की सरकार में पर्यावरण एवं संस्कृति मंत्री थे।

7.उत्तर प्रदेश: जंगल क्षेत्र में फैल रही आग, वन विभाग आग बुझाने में जुटा

उत्तर प्रदेश की सीमा क्षेत्र जिले के चाकघाट परिक्षेत्र अंतर्गत सोनौरी के जंगल में आग लग जाने के कारण जंगल में लगे हुए हरे और बेशकीमती पेड़ जल रहे हैं वहीं सूचना मिलने पर वन अमला आग को बुझाने के लिए प्रयास कर रहा है. वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो जंगल में लगी हुई आग के लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया हैं.

  1. कोरोना अपडेट: पिछले 24 घंटे में करीब 3 लाख 55 हजार लोग हुए पॉजिटिव, 2 लाख 18 हजार लोग रिकवर हुए

देश में पहली बार साढ़े तीन लाख के पार पहुंचे कोरोना के नए मामले. पिछले 24 घंटे में करीब 3 लाख 55 हजार लोग पॉजिटिव हुए है और इस दौरान 2,812 लोगों की मौत हो गई. वही बीते 24 घंटें में 2 लाख 18 हजार लोग रिकवर हुए है. इसके साथ ही देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,73,13,163 पहुंच गया है और अब तक 1,95,123 लोग इस जानलेवा वायरस के शिकार हो चुके हैं. भारत में कोरोना के अभी 28,13,658 एक्टिव मरीज हैं और 1,43,04,382 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.

  1. मौसम की जानकारी: दिल्ली में बढ़ेगा तापमान, कई राज्यों में होगी भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि इस सप्ताह 27 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है. इस इलाके में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश, बर्फबारी और आंधी चलने की संभावना है. केरल के उत्तरी हिस्से में और कर्नाटक के अंदरूनी भागों में 28 व 29 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से सतही हवाएं चल सकती हैं. इसके अवाला देश के उत्तर प्रदेश, बिहार,  झारखंड,  बंगाल,  उड़ीसा समेत मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब तथा दिल्ली में मौसम शुष्क रहेगा, जिससे गर्मी की चुभन और ज्यादा महसूस हो सकती है.

  1. झारखंड में मौसम: अगले 72 घंटे 40 से 41 डिग्री के बीच रहेगा अधिकतम तापमान

राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में सोमवार को मौसम साफ रहा. अगले 72 घंटे तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. आगामी 29 अप्रैल से दोबारा बादल देखने को मिल सकता है. एक मई तक आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. इसके साथ बारिश के आसार भी बने हुए हैं. पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में आद्रता की मात्रा अधिकतम 34 फीसद रही.

Sources: Different news websites