26 August 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. हर साल 26 अगस्त को मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय कुत्ता दिवस

प्रतिवर्ष 26 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय कुत्ता दिवस यानी इंटरनेशनल डॉग डे मनाया जाता है। यह दिन सभी नस्लों के कुत्तों के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य वफादार चार पैर वाले दोस्तों की दुर्दशा की ओर ध्यान आकर्षित करना और उन्हें गोद लेने के लिए प्रोत्साहित करना है

  1. चिड़िया को मारकर खा गया ‘शाकाहारी’ कछुआ , वीडियो देख वैज्ञानिक भी हैरान

पहली बार सेशेल्स के विशालकाय कछुए को शिकार करते हुए कैमरे में कैद किया गया है. ये कछुआ एक छोटी चिड़िया पर हमला करता है और फिर उसे खा जाता है. यह अपने आप में काफी दिलचस्प है, क्योंकि अब तक कछुआ प्रजाति को आजीवन शाकाहारी जाना जाता था. यह पहली बार हुआ है जब किसी कछुए को मांस खाते हुए देखा गया है.जिसके बाद वैज्ञानिक भी हैरान है.

  1. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा- उपभोक्तावाद के तौर-तरीके पर्यावरण के लिए गंभीर खतरा

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि एक टिकाऊ जीवनशैली की जरूरत है क्योंकि उपभोक्तावाद के तौर-तरीके पर्यावरण के लिए गंभीर खतरा हैं। उन्होंने आगाह करते हुए यह भी कहा, ‘धरती माता ही हमारा ग्रह हैं और कोई प्लैनेट बी नहीं है।’ पर्यावरण मंत्री ने यहां एक व्याख्यान में कहा कि विकासशील देश जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के लिहाज से बेहद संवेदनशील हैं।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया करंज का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज पौधारोपण करने का संकल्प लिए हुए है इस कड़ी में उन्होंने आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में करंज का पौधा लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा- समृद्ध जीवन के लिए पेड़-पौधे बहुत जरूरी हैं। चारों ओर हरियाली होगी,तो हम सब सुंदर और स्वस्थ वातावरण का अधिकतम आनंद ले सकेंगे।आइये, हम सब अपनी धरती को एक नया जीवन देने का संकल्प लें, पौधे लगायें, उनकी देखभाल करें।

  1. जल्द ही दिल्ली का होगा अपना ‘पुख्ता’ क्लाईमेट एक्शन प्लान, केंद्र सरकार ने दिए 20 लाख रुपये

जलवायु परिवर्तन के असर से सामने आ रही मौसमी बदलाव की अप्रत्याशित घटनाओं से निपटने को जल्द ही दिल्ली का अपना ‘पुख्ता’ क्लाईमेट एक्शन प्लान होगा। यह प्लान दस साल का होगा और दो माह में बनकर तैयार हो जाएगा। यह प्लान अत्यधिक गर्मी, सर्दी और बारिश के प्रकोप से दिल्ली वासियों को बचाने के लिए हर विभाग की भूमिका और जिम्मेदारी तय करेगा। इस प्लान पर दिल्ली सरकार का पर्यावरण विभाग काम कर रहा है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय भी इसके लिए दिल्ली को 20 लाख रुपये का फंड दे रहा है।

  1. देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल गाजियाबाद के पांच आला अधिकारियों को एनजीटी ने किया तलब

दिल्ली एनसीआर को प्रदूषण मुक्त कराए जाने के उद्देश्य से एनजीटी एक बार फिर सख्त रूख अपना रहा है। देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल गाजियाबाद में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। एनजीटी ने मंडलायुक्त समेत गाजियाबाद जिले के पांच आला अधिकारियों को 25 अक्टूबर को होने वाली सुनवाई में तलब किया है।

  1. बाघों की गणना का पहला चरण शुरू, टाईगर प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों को दी जा रही है ट्रेनिंग

2022 में भारत के सभी बाघ अभायरण्य में बाघों की गिनती पूरा करते हुए, सेंसस जारी करना है.  इसके लिए बाघों की गणना का पहला चरण शुरू हो गया है जिसमें टाईगर प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों को ट्रेनिंग देने का काम शुरू हो गया है. झारखंड से इस ट्रेनिंग के लिए पलामू टाइगर रिजर्व के निदेशक कुमार आशुतोष समेत 3 अधिकारी देहरादून के राजाजी नेशनल पार्क में भेजे गये है. प्रशिक्षण के बाद यही 3 अधिकारी झारखंड के वन विभाग के अधिकारियों को बाघों की गणना को लेकर ट्रेनिंग देंगे.

  1. कोरोना के मामलों में फिर तेजी, 24 घंटे में 46 हजार से ज्यादा मरीज

देश में कोरोना के मामलों में एकबार फिर बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटों में कुल 46 हजार 164 नए मरीज सामने आए हैं। इस दौरान कोरोना से 607 लोगों की मौत हो गई। वही बीते 24 घंटों में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 34 हजार 159 रही. देशभर में अबतक कोरोना के कुल तीन करोड़, 25 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. सक्रिय मरीजों की संख्या तीन लाख, 33 हजार, 725 है।

9.मौसम की जानकारी: देश के कई राज्यों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

अगले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, नगालैंड के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तरप्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. शेष पूर्वोत्तर भारत, झारखंड के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्यप्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

10.झारखंड में बारिश की संभावना तेज, मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान

झारखंड में पिछले 24 घंटे में मानसून सामान्य रहा है। राज्य के कई इलाकों में मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी पुर्वानुमान के मुताबिक राज्य के उत्तर-पूर्वी, दक्षिणी और मध्यम भागों के कुछ हिस्सों में गर्जन के साथ मध्यम से हल्के दर्जे की बारिश हो सकती है। इसमें मुख्य रूप से देवघर, दुमका, धनबाद, गोड्‌डा, गिरिडीह, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, रांची बोकारो और खूंटी जैसे जिले शामिल हैं।

Source: Different News Website