26 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. सभी एजेंसियों में तालमेल बनाएगी यमुना क्लीनिंग सेल, 2025 तक सफाई का जिम्मा
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को दिल्ली सचिवालय में यमुना सफाई पर समीक्षा बैठक हुई. इसकी जानकारी देते हुए केजरीवाल ने बताया कि अंतर-विभागीय निर्णय लेने और कार्य निष्पादन में तेजी लाने के लिए यमुना क्लीनिंग सेल का गठन किया गया है. इससे यमुना की सफाई में तेजी आएगी. दिल्ली सरकार की पहली प्राथमिकता यमुना की सफाई है. सरकार इसकी खोई सुंदरता वापस लाएगी.

2. आपका इलेक्ट्रिक गाड़ी का इस्तेमाल बचा सकता है सैकड़ों लोगों की जान, रिसर्च में हुआ खुलासा
दुनिया के दस सबसे प्रदूषित शहरों में से तीन शहर भारत के हैं. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली के लोग खतरनाक वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हैं. दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को दूर करने में इलेक्ट्रिक वाहनों की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है. एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बढ़ता इस्तेमाल वायु प्रदूषण घटाने के साथ ही ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन पर भी लगाम लगा सकता है.

3. दिल्ली: दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण, नाराज हुए विधानसभा अध्यक्ष, कहा-मेरी बीवी एक महीने से घर के बाहर नहीं निकली
आज दिल्ली विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है. सत्र शुरू होते ही सदन में जोरदार हंगामा हुआ. दिल्ली विधानसभा में सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के साथियों ने वायु प्रदूषण पर जमकर हंगामा किया. इस पर विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने प्रदूषण के लिए भाजपा को ही जिम्मेदार ठहराया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा ने ही रोक के बावजूद दिल्ली में खूब पटाखे फोड़े. इस पर गुस्से में विधानसभा अध्यक्ष वायु प्रदूषण को लेकर अपना दर्द भी बयां कर गए. राम निवास गोयल ने कहा कि एक महीने से मेरी पत्नी घर से बाहर नहीं निकली.

4. रूस: रूस के साइबेरिया में कोयला खदान में आग, 52 लोगों की मौत
रूस के साइबेरिया में बड़ा हादसा हो गया. यहां एक कोयला खदान में आग लगने से 52 लोगों की मौत हो गई. यह जानकारी रूसी समाचार एजेंसी ने दी. इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि खदान में 14 शव मिले हैं. साइबेरिया के केमेरोवो की एक खदान में आग लग गई. उस वक्त वहां कुल 285 लोग थे. आग लगने के बाद खदान में धुआं भर गया. हालांकि, रेस्क्यू ने 239 लोगों को बचा लिया. हालांकि, इनमें 49 जख्मी हो गए थे. मीथेन गैस में विस्फोट को आग लगने की वजह माना जा रहा है.

5. गोरखपुर: एनजीटी की टीम ने जाना मेडिकल कचरा निस्तारण का हाल
संतकबीरनगर जिले में मेडिकल वेस्ट के निस्तारण का हाल जानने बृहस्पतिवार को प्रदेश सरकार के निर्देश पर एनजीटी की टीम पहुंची. टीम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ इंडस्ट्रियल एरिया स्थित कामन बायोमेडिकल वेस्ट ट्रीटमेंट फैसिलिटी का निरीक्षण किया और कचरा निस्तारण का हाल देखा. टीम अपनी रिपोर्ट सरकार को भेजेगी.

6. तमिलनाडु: बारिश से बेहाल तमिलनाडु में स्कूल और कॉलेज हुए बंद
मौसम विभाग ने तमिलनाडु में भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी हैं. ईसिस के चलते अब सरकार ने भी 22 जिलों में स्कूल और कॉलेज को बंद करने का फैसला किया हैं. जानकारी हैं की किसी की भी जान-माल को कोई क्षति न पहुंचे इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह अहम फैसला लिया हैं. आपको बता दें की कल लगातार बारिश से मदुरै शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया था. जिसके कारण यहां के जिला कलेक्टर ने कल ही मदुरै के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी थी.

7. दिल्ली: दिल्ली में दिसम्बर से शुरू हो सकता हैं शीतलहर का कहर
आज दिल्ली का तापमान थोडा ठंडा रहा और साथ ही हल्की धुप भी देखने को मिली. लेकिन आज भी राजधानी में प्रदुषण को लेकर कुछ खास सुधार देखने को नही मिला हैं. दिल्ली का बढ़ता हुआ वायु प्रदुषण अभी भी लोगों को परेशान कर रहा हैं. तो वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने जानकारी दी हैं की दिसम्बर के दुसरे हफ्ते में शीतलहर का चलना शुरू हो सकता हैं.

8. दम घोटते वायु प्रदूषण के खिलाफ प्रशासन ने कसी कमर
बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा जिला में प्रोजेक्ट एयर केयर के तहत 71 एयर प्यूरी फायर इंस्टॉल किए गए हैं. एयर प्यूरी फायर लगाने के लिए ऐसे स्थानों का चयन किया गया है, जहां पर प्रदूषण का स्तर अपेक्षाकृत अधिक है. लोगों के स्वास्थ्य पर प्रदूषण से पड़ने वाले दुष्प्रभाव को इन एयर प्यूरी फायर के माध्यम से कम किया जा सकेगा. गुरुग्राम में इस परियोजना के तहत अगस्त-2020 में सीएसआर के तहत जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा एयर प्यूरी फायर इंस्टॉल करने की योजना शुरू की गई.

9. कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटों में 10,549 नए मामले, 488 मरीज़ों की मौत
देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 10,549 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा कोरोना से बीते दिन 488 मरीज़ों की मौत हुई है. देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 45 लाख 55 हज़ार 431 हो गयी है. जिनमें से अब तक 4 लाख 67 हज़ार 468 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि देश में कोरोना से पीड़ित 98.33 फ़ीसदी यानी 3 करोड़ 39 लाख 77 हज़ार 830 मरीज़ों को ठीक किया जा चुका है और एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 0.32 फ़ीसदी यानी 1 लाख 10 हज़ार 133 हो गयी है.

10. झारखण्ड: झारखण्ड के मौसम में आये मामूली बदलाव
देश के राज्य झारखण्ड के मौसम में मामूली बदलाव देखने को मिला. अब झारखण्ड के ज्यादतर हिस्सों में सुबह के समय कोहरा देखने को मिल रहा हैं. तो वहीं मौसम विभाग का अनुमान हैं की नवंबर के आखिरी सप्ताह यानि की दिसंबर के पहले सप्ताह में राज्य के कुछ इलाकों में में हल्की बारिश हो सकती हैं. जिससे तापमान में भी गिरावट आएगी.

Source: Different News Website