26 October 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.केजरीवाल सरकार अब सातों लोकसभा में चलाएगी ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ कैंपेन

द‍ल्ली में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए केजरीवाल सरकार हरसंभव कोशिश में जुटी है. सरकार की ओर से चलाए जा रहे रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान को और तेज किया जा रहा है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज विधायकों के बाद अब दिल्ली के पार्षदों के साथ बाराखंभा रोड पर जन जागरूकता अभियान चलाया. सरकार अब आगे सातों लोकसभा में जागरूकता अभियान चलाएगी. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस कैंपेन में पूरी दिल्ली सहयोग कर रही है और लोग रेड लाइट पर अपने वाहन बंद कर रहे हैं.

  1. पुलवामा हमले में शहीद जवानों को अमित शाह ने पौधारोपण कर दी श्रद्धांजलि

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में फरवरी 2019 में हुए घातक आतंकवादी हमले में शहीद हुए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवानों को मंगलवार को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने शहीदों की याद में पौधारोपण भी किया. गृह मंत्री ने ट्वीट में कहा, ‘‘पुलवामा के शहीद स्मारक पर हमारे वीर बलिदानियों की स्मृति में पौधारोपण किया गया.’’

3.मंत्रालय परिसर में ज्योतिरादित्य सिंधिया का सफाई अभियान- इस अंदाज में आए नजर

आज मंगलवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एक अलग अंदाज नजर आए है, वे आज मंत्रालय परिसर में सफाई अभियान में शामिल हुए, अपने हाथों में खुदने झाड़ू उठाकर सफाईकर्मियों के साथ अपने मंत्रालय की साफ-सफाई के लिए मोर्चा संभाला। इस दौरान उन्‍होंने खुद मंत्रालय परिसर में झाड़ू लगाई और डस्टपैड से कचरे को भरकर डस्टबिन में डाला.

  1. 27 अक्टूबर से दिल्ली सरकार शुरू करेगी अभियान ‘पटाखे नहीं, दीया जलाओ’.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पटाखों को जलाने के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए अभियान शुरू किया हैं. सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि शहर में सरकार 27 अक्टूबर से ‘पटाखे नहीं दीया जलाओ’ अभियान शुरू करेगी. क्योंकि हर साल दिल्ली में दिवाली के वक्त प्रदूषण का लेवल और ज्यादा जहरिला हो जाता है.

5.दिल्ली में डेंगू के मामलों में उछाल, एक हफ्ते में 283 मरीज

डेंगू के मामलों में राजधानी दिल्ली में उछाल देखा जा रहा है. दिल्ली में डेंगू के सोमवार शाम तक 1006 मामले सामने आए हैं, इसमें से 283 केस पिछले एक हफ्ते में देखने को मिले. नगर निगम ने सोमवार को इससे जुड़ी रिपोर्ट पेश की. रिपोर्ट बताती है कि पिछले दो हफ्तों में डेंगू के मामले बढ़े हैं. दिल्ली के साथ-साथ डेंगू के मामले एनसीआर और गाजियाबाद के लोगों की भी चिंता बढ़ा रहे हैं. गौतम बुद्ध नगर जिले में अबतक 338 डेंगू के मामले सामने आए हैं. गाजियाबाद में 625 से ज्यादा डेंगू केस सामने आ चुके हैं.

  1. खंडवा में कदंब का पौधा लगाकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा-पौधरोपण कर धरती का सौंदर्य और हरियाली बढ़ायें

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर हैं, अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम शिवराज ने कदंब का पौधा लगाया है।सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि आज खण्डवा की शिवपुरम कालोनी के पार्क में कदम्ब का पौधा रोपा। इसे देव वृक्ष माना जाता है। भगवान श्रीकृष्ण के इस प्रिय वृक्ष में अनेक औषधीय गुण भी होते हैं।

  1. उत्तर प्रदेश: सोनभद्र सिंगरौली की हवा में बढ़ी प्रदूषक तत्वों की मात्रा ने दिल्ली को भी पीछे छोड़ा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से प्रति 24 घंटे पर जारी किए जाने वाले आंकड़े बताते हैं कि 23 अक्टूबर को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 173 था वहीं सिंगरौली एरिया (जिसमें सोनभद्र भी शामिल है) वहां इससे ज्यादा 237 एक्यूआई दर्ज किया गया। 24 अक्टूबर को दिल्ली में सूचकांक 160, सोनभद्र में 246, 25 अक्टूबर को दिल्ली में सूचकांक 82  और सोनभद्र में 215 रिकॉर्ड किया गया। ऐसे में सोनभद्र ने प्रदूषण के मामले में दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है.

8.प्रयागराज: गंगा-यमुना में गिरने वाले नालों का पानी साफ करेगा फाइटो

प्रयागराज में गंगा-यमुना में गिरने वाले नालों का प्रदूषित पानी फाइटो साफ करेगा। खास तरह का यह पौधा नालों पर लगाया जाएगा। पौधों से टकराने के बाद नालों का पानी साफ होगा। नगर निगम शहर के छह नालों में फाइटो पौधा लगाने जा रहा है। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। दूसरे चरण में इसे अन्य नालों पर भी लगाया जाएगा। फाइटो बायो रेमेडियल विधि की तुलना में कम खर्चीला होगा।

  1. यूरोप के ऊपर अजीबो-गरीब रोशनी दिखी, वजह जानकर हैरान हुए वैज्ञानिक

पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर मौजूद वैज्ञानिकों ने यूरोप के ऊपर अजीबो-गरीब चमक देखी. सफेद-नीले रंग की रोशनी. ऐसे लग रहा था कि यूरोप के ऊपर वायुमंडल में कोई खतरनाक विस्फोट हो गया हो. हालांकि, स्पेस स्टेशन पर मौजूद एक एस्ट्रोनॉट ने इसकी तस्वीर ली और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. उन्होंने यह बताया कि यह घटना कैसे घटी? ये रोशनी कहां से आई? अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर मौजूद फ्रांसीसी एस्ट्रोनॉट थॉमस पिके ने अब इस तस्वीर को ट्वीट किया है.

  1. वैज्ञानिकों ने खोजा ज्वालामुखी की तरह गर्म युवा ग्रह

अंतरिक्ष विज्ञानियों ने सबसे युवा ग्रह खोज निकाला है. यह ग्रह धरती से 400 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है. इसका अध्ययन किया जा रहा है, जिससे ग्रहों की उत्पत्ति के नए खुलासे होंगे. यह ग्रह बृहस्पति ग्रह से भी बड़ा है और बेहद गर्म है, जैसे धरती का कोई ज्वालामुखी. यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई के वैज्ञानिकों ने अपने बयान में कहा है कि ये  ग्रह अभी अपनी जिंदगी के शुरुआती दिनों में है. इस समय यह बेहद गर्म है. वैज्ञानिकों का मानना है इसका तापमान धरती पर लावा उगल रहे किसी भी ज्वालामुखी के बराबर हो सकता है.

Source: Different News Website