27 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1. मिजोरम: वायु सेना के हेलिकॉप्टरों ने बुझाई जंगल में लगी आग, Mi-17 की मदद से आग पर पाया गया काबू
मिजोरम के लुंगलेई जिले के जंगल में तेज गर्मी और बारिश ना होने के कारण आग लग गई. ये आग राजधानी आइजोल से 170 किमी दूर जंगल में लगी थी. आग इतनी भीषण थी कि इसको बुझाने के लिए वायु सेना की मदद लेनी पड़ी. दरअसल शनिवार को जंगल में आग लगने के बाद सोमवार को भारतीय वायुसेना ने अपने दो हेलिकॉप्टर Mi-17 को आग बुझाने के काम में लगा दिया. जिसके बाद अब आग को कंट्रोल में कर लिया गया है.बताया जा रहा है कि आग गर्मी की वजह से लगी और तेज हवा के चलते पूरे जंगल में फैल गई थी, लेकिन समय पर आग पर काबू पा लिया गया. हालांकि इस दौरान कुछ फसलें नष्ट हुई हैं.
2. उत्तराखंड हिमस्खलन: रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 3 और शव बरामद, मरने वालों की संख्या 15 हुई
उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-चीन सीमा के पास सुमना में हुए हिमस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गई. चमोली आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी ने कहा कि तीन लोग अभी भी लापता हैं और उनका पता लगाने का प्रयास जारी हैं. हिमस्खलन वाले स्थान से शनिवार को 10 और रविवार को दो शव बरामद हुए थे. जोशी ने कहा कि हादसे में अब तक 15 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है. शवों को पोस्टमार्टम के लिए जोशीमठ लाया जा रहा है. ग्यारह मृतकों की पहचान हो गई है, जोकि झारखंड के निवासी थे.
3. भोपाल: रातापानी अभयारण्य की रेंज में लगी आग, वन्यजीवों के जीवन पर खतरा
भोपाल के रातापानी अभयारण्यभ में आग लगने से वन्यजीवों पर संकट पैदा हो गया है। बता दे कि मैदानी इलाके में सूखी घास एवं पत्तों के कारण आग बहुत तेजी से फैल रही थी। जानकारी के अनुसार सोमवार दोपहर के बाद देलवाड़ी के जंगल मे धुआं उठता देख इसकी सूचना रेंज को दी। लेकिन आग बुझाने वाला अमला पहुंचता उससे पहले ही आग काफी फैल चुकी थी। जानकारी के मुताबिक, मैदानी इलाके में लगी आग पर काबू पा लिया गया है जबकि‍ पहाड़ी चट्टानों पर आग अभी भी जल रही है. आग लगने के कारण जहा वन संपदा नष्ट हो रही है। वहीं वन्यजीवों के जीवन पर भी संकट उत्पबन्न होने की संभावना है.
4. पार्कों में शोधित पानी की आपूर्ति मामले पर जल्द करें निर्णय, हाई कोर्ट ने जल बोर्ड काे दिया निर्देश
राजधानी दिल्ली के पार्कों में शोधित पानी की आपूर्ति का निर्देश देने की मांग को लेकर दायर याचिका को प्रतिवेदन के तौर पर निर्णय करने का दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) को निर्देश दिया। पीठ ने डीजेबी समेत सभी नगर निगमों को कहा कि नियम व कानून के तहत प्रतिवेदन पर जल्द से जल्द निर्णय करें। पीठ ने यह आदेश उस याचिका पर दिया जिसमें सभी पार्कों में शोधित पानी की आपूर्ति की मांग की गई थी, याचिका में कहा गया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश के कारण दिल्ली के पार्कों के बोरवेल सील कर दिए गए हैं। इसके कारण पार्कों के पौधे पानी की कमी के कारण मर रहे हैं।
5. वायु प्रदूषण से भारतीय व्यापार को हर साल हो रहा है 7 लाख करोड़ का नुकसान, GDP का लगभग 3% बर्बाद
एक नए ऑनलाइन टूल पर आधारित रिपोर्ट के अनुसार, वायु प्रदूषण के कारण पिछले छह महीनों में दिल्ली को 26,230 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।इस रिसर्च के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण हर साल भारतीय व्यवसायों को 95 बिलियन डॉलर यानी 7 लाख करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो रहा है। जो कि भारत की कुल सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी का लगभग 3 प्रतिशत है। रिसर्च में ये भी दावा किया गया है कि हर साल उपभोक्ता से जुड़े व्यवसायों को 22 बिलियन अमरीकी डॉलर के राजस्व का घाटा होता है। ये रिसर्च डलबर्ग एडवाइजर्स और उद्योग समूह सीआईआई द्वारा किया गया है।
6.उत्तराखंड: दूल्हा-दुल्हन ने पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
उत्तराखंड के देवलचौंरा गांव के नवविवाहित जोड़े पूजा और मनोज ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया. दुल्हन ने विवाह संपन्न होने के बाद मायके से विदा होने से पहले मायके वालों को अनूठा उपहार दिया. दुल्हन ने अपने पति मनोज नगरकोटी के साथ घर के पास एक पौधा रोपा और परिजनों को आजीवन उसके संरक्षण करने का संकल्प दिलाया. नवविवाहित जोड़े ने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण प्रदूषण बढ़ रहा है. भविष्य बचाने के लिए पेड़-पौधों का होना बेहद जरूरी है
7. Corona Update: पहली बार कोरोना के मामलों में मामूली कमी, एक दिन में 2771 लोगों की मौत
बीते दिन कोरोना के मामलों में थोड़ी कमी जरूर दर्ज की गई है. लेकिन कोरोना से मरने वालों की संख्या कम नहीं हो रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक,बीते दिन कोरोना केस-3 लाख 23 हजार 144,बीते 24 घंटें में मौतें- 2 हजार 771,बीते 24 घंटें में डिस्चार्ज-2 लाख 51 हजार 827,कुल कोरोना मामले- 1 करोड़ 76 लाख 36 हजार 307,कुल डिस्चार्ज- 1 करोड़ 45 लाख 56 हजार 209,कुल एक्टिव – 28 लाख 82 हजार 204,कुल मौतें- 1 लाख 97 हजार 894
8. उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में सरैंया के जंगल से शुरू हुई आग धीरे-धीरे गढ़चपा, लोहरपुरवा व पोखरीपुरवा तक फैली
चित्रकूट के मानिकपुर से सटे सरैंया क्षेत्र के जंगलों में लगी आग लगातार पांचवें दिन भी सुलगती रही। सरैंया के जंगल से शुरू हुई आग धीरे-धीरे गढ़चपा, लोहरपुरवा व पोखरीपुरवा तक फैल चुकी है।ग्रामीणों की मदद से वनकर्मियों ने आग पर नियंत्रण तो कर लिया है लेकिन अभी खतरा टला नहीं है। कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां फायर ब्रिगेड के वाहन नहीं पहुंच पा रहे। सोमवार को वनकर्मियों की मांग पर फायर ब्रिगेड के दो छोटे वाहन पानी भरकर पहुंचे। इन वाहनों की मदद से पोखरीपुरवा से लेकर लोहारपुरवा के बस्ती से सटे जंगल की आग को बुझाने का काम किया गया। ऊंचे पहाड़ पर वाहन के न जाने से उस क्षेत्र में वहां आग सुलगती रही, आग बुझाने का प्रयास अभी भी जारी है.
9.मौसम की जानकारी: कई राज्यों में गरज के साथ तेज बारिश, दिल्ली, गुजरात और उड़ीसा में भीषण गर्मी
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ़्फ़राबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 27 और 30 अप्रैल के दौरान गरज और तेज़ हवाओं के साथ बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है. इसके अवाला देश के उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल, उड़ीसा समेत मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब तथा दिल्ली में मौसम शुष्क रहेगा, जिससे गर्मी की चुभन और ज्यादा महसूस हो सकती है. गुजरात और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हीट वेव की स्थिति की संभावना है.
10. झारखंड के मौसम में लगातार बदलाव, 28 अप्रैल को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना
राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में अगले 48 घंटे में तापमान में बढ़ोत्तरी के आसार हैं. 28 अप्रैल को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, 29 अप्रैल से दो मई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान तेज हवा और गरज के साथ बारिश की संभावना भी बनी हुई है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया और न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.