27 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. सिंगल यूज प्लास्टिक से निपटने के लिए सरकार ने गैर-जीवाश्म ऊर्जा लक्ष्य हासिल किए: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश में कहा कि केंद्र सिंगल यूज प्लास्टिक की समस्या से निपटने की दिशा में काम कर रहा है और देश ने अपनी स्थापित बिजली क्षमता का 40 प्रतिशत गैर-जीवाश्म ऊर्जा से प्राप्त करने के 2030 के लिए निर्धारित लक्ष्य को पहले ही हासिल कर लिया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक से पहाड़ों को होने वाले नुकसान को लेकर भी सरकार सतर्क है.

  1. दिल्ली सरकार मार्च 2022 में पहली पर्यावरण स्थिति रिपोर्ट प्रकाशित करेगी

दिल्ली सरकार मार्च 2022 में पहली पर्यावरण स्थिति रिपोर्ट प्रकाशित कर सकती है. रिपोर्ट में सीवेज, जल गुणवत्ता, कूड़ा एकत्र करने और इसे अलग-अलग करने संबंधी अहम विषयों से जुड़े आंकड़े शामिल होंगे. यह भी संभावना है कि दिल्ली सरकार पहली बार नगर निगमों को सड़कों पर धूल और गड्ढों के प्रबंधन तथा कूड़ा जलाने से रोकने के उपायों के लिए कोष आवंटित करे.

  1. दिल्ली सरकार की बड़ी तैयारी, केवल बिजली गाड़ियों का ही इस्तेमाल कर सकेंगी जोमैटो, स्विगी, ओला या उबर जैसी कंपनियां!

दिल्ली सरकार बिजली गाड़ियों (EV) को लेकर एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. सरकार ई-कॉमर्स कंपनियां, फूड डिलिवरी सर्विस और कैब कंपनियों से कहने वाली है कि सप्लाई के लिए पूरी तरह से ईवी का इस्तेमाल किया जाए. दिल्ली सरकार ने साल 2024 तक गाड़ियों की कुल बिक्री में 25 परसेंट ईवी की हिस्सेदारी पहुंचाने की लक्ष्य रखा है ताकि प्रदूषण पर ब्रेक लगाया जा सके.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया कदंब का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने नई दिल्ली स्थित मध्यप्रदेश भवन में कदंब का पौधा लगाया। आप सभी घर के मांगलिक अवसरों पर पौधरोपण अवश्य करें।

  1. हेल्थ इंडेक्स में केरल टॉप पर, असम ने किया बड़ा उलटफेर, यूपी-बिहार के ‘स्वास्थ्य’ का हाल बेहाल

नीति आयोग ने 2019-20 के लिए सालाना हेल्थ इंडेक्स जारी किया है. इंडेक्स में स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में हर साल राज्यों की रैंकिंग की जाती है.19 बड़े राज्यों की सूची में यूपी को इस इंडेक्स में सबसे निचला स्थान मिला है. साल 2018-19 के इंडेक्स में भी यूपी ही सबसे निचले स्थान पर था.

  1. कोरोना: तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन देश के 19 राज्यों तक पहुंचा, अब तक 578 मामले

देश में जानलेवा कोरोना वायरस के खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. देश में अबतक इस वेरिएंट से 19  राज्य में 578 लोग संक्रमित हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इस वेरिएंट से संक्रमित 151 लोग ठीक हो चुके हैं. बड़ी बात यह है कि इस वेरिएंट से अबतक देश में एक भी मौत नहीं हुई है.

  1. पर्यावरण संरक्षण के लिए मुंबई से नेपाल पहुंचा मोगली सफर, बीएससी के छात्र सिद्धार्थ की पहल

मुंबई के 23 वर्षीय सिद्धार्थ रागिणी महेश गणाई ने पैदल मोगली सफर शुरू किया और तीन हजार किमी का सफर नेपाल जा कर समाप्त हुआ। सिद्धार्थ ने इस पैदल यात्रा का नाम मोगली सफर रखा है। पदा यात्रा के दौरान आई परेशानियों को नजर अंदाज करने वाले इस मोगली पदयात्री ने कहा कि मेरे इस तीन हजार किमी के सफर में यदि एक भी आदमी पर्यावरण के प्रति सजग होता है तो मैं समझूंगा मेरी यात्रा सफल हो गई।

  1. इंदौर: नदी-नालों को प्रदूषित करने वाले उद्योग किए जाएंगे सील, कान्ह नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए चलाएंगे अभियान

इंदौर के कान्ह नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर सतत अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने कान्ह नदी में जुड़ने वाले तीन नालों में इंडस्ट्रियल वेस्ट डिस्चार्ज करने वाले उद्योगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए है.

  1. वायु प्रदूषण:डार्क रेड जोन में पहुंची दिल्ली-एनसीआर की हवा, बारिश ही एक आखिरी उम्मीद

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। रविवार को ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी डार्क रेड जोन में पहुंच गया है। नोएडा का एक्यूआई 435 और ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 426 रहा। नोएडा देश का तीसरा और ग्रेटर नोएडा छठा सबसे प्रदूषित शहर रहा। पिछले एक सप्ताह से वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है।

  1. कश्मीर से लेकर शिमला तक बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड

नए साल के करीब आते-आते मौसम भी अपना मिजाज बदल रहा है। जम्मू-कश्मीर से लेकर शिमला तक पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के चलते देश के कई राज्यों में शीतलहर का असर दिखाई दे रहा है. वही कई राज्यों में बारिश का भी अनुमान लगाया गया है जिससे नए साल के दिन ठंड बढ़ने के आसार है.

Source: Different News Website