27 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1. चक्रवाती तूफान ने मचाई चारों ओर ताबाही,ओडिशा और पश्विम बंगाल सबसे ज्यादा प्रभावित

चक्रवाती तूफान ‘यास’ बुधवार को देश के पूर्वी तटों से टकराया था. चक्रवात के दौरान 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चली. इस तूफान से भारी तबाही देखने को मिली. यास के कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में तबाही मची है. तीनों ही राज्यों में 21 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.ओडिशा के बालासोर और भद्रक जिलों में 128 गांवों में पानी भर गया है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इन गांवों के लिए सात दिनों तक राहत पहुंचाने की घोषणा की है. आज सीएम नवीन पटनायक ने हवाई सर्वेक्षण किया.पश्चिम बंगाल सरकार ने दावा किया है कि चक्रवात यास के कारण कम से कम एक करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं.

2.चक्रवात यास: पीएम मोदी कल ओडिशा और बंगाल का दौरा करेंगे, नुकसान का लेंगे जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 28 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे, इस दौरान पीएम मोदी चक्रवात यास से हुए नुकसान का जायजा लेंगे. पीएम पहले भुवनेश्वर जाएंगे यहां समीक्षा बैठक करेंगे. इसके बाद बालासोर, भद्रक और पूर्वी मिदनापुर का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और बंगाल में समीक्षा बैठक करेंगे.

3.विदेश मंंत्री जयशंकर ने कहा- भारत की मौजूदा सरकार को अलग तरह से पेश करने की हो रही राजनीतिक कोशिश

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल एसआर मैकमास्टर से बातचीत में जयशंकर ने बुधवार को कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण इस वक्त भारत बहुत ‘‘तनावपूर्ण दौर’’ से गुजर रहा है.विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत की सरकार को एक विशेष तरह से पेश करने का ‘‘राजनीतिक प्रयास’’ चल रहा है और राजनीतिक तौर पर गढ़ी गई छवि और वहां सरकार के वास्तविक रिकॉर्ड में अंतर है.

4.कोविड-19- तीसरी लहर में बच्चों को बचाने के लिए राज्यों ने शुरू की तैयारी, कई एक्सपर्ट्स ने दी है चेतावनी

दुनिया भर के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर आनी तय है और इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों पर होने वाला है. इसी डर से राज्यों ने अभी से इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है. राज्य अस्पतालों में बच्चों के लिए बेड की संख्या बढ़ाने में लगे हैं. कई राज्य चिल्ड्रेन स्पेसफिक प्रोटोकॉल को बना रहे है. ज्यादा से ज्यादा जांच को बच्चों पर केंद्रित करने के लिए लेबोरटरी की संख्या में भी इजाफा किया जा रहा है. अस्पतालों में बच्चों के कोविड केयर के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है. ज्यादातर ध्यान 12 साल से कम उम्रों की बच्चों पर होगी. इनके लिए अलग से प्रोटोकॉल की बारीकियां हेल्थ कर्मियों को समझाई जा रही है. राज्य अतिरिक्त ऑक्सीजन प्लांट लगाने में भी जुटी हुई है.
5.दिल्ली में और कम हुई कोरोना संक्रमण दर, 24 घंटे में 1072 केस की पुष्टि

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर घटकर 1.53 फीसदी पर पहुंच गई है. यह 24 मार्च के बाद सबसे कम है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1072 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है. 30 मार्च के बाद यह एक दिन में सबसे कम केस है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज 117 मरीजों की कोरोना से मौत हुई है. इतने ही समय में 3725 मरीज ठीक हुए हैं. दिल्ली में अब तक 14,22,549 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और इनमें से 13,82,359 मरीज ठीक हुए हैं और 23,812 मरीजों की मौत हुई है.

6.कोरोना: दूसरी डोज में अलग वैक्सीन लग भी जाए तो कोई दिक्कत नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना से ठीक होने की दर बढ़ी है और रिकवरी रेट बढ़कर 90 फीसदी हो गया है. 24 राज्यों में केस घट रहे हैं. इस बीच डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि दूसरी डोज़ में अगर अलग वैक्सीन लग जाए तो चिंता की बात नहीं है. उत्तर प्रदेश में एक शख्स को गलती से दो अलग-अलग वैक्सीन लग जाने को लेकर वीके पॉल ने कहा कि हमारा प्रोटोकॉल स्पष्ट है कि दिए गए दोनों डोज एक ही वैक्सीन की होनी चाहिए. इस मामले की जांच होनी चाहिए. अगर ऐसा हुआ भी है तो यह चिंता का विषय नहीं होना चाहिए. दूसरी वैक्सीन लग भी जाए तो कोई दिक्कत नहीं है.

7.इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन की किल्लत, HC ने कहा- सरकार हटाए इंपोर्ट ड्यूटी और टैक्स

देश में ब्लैक फंगस बीमारी के इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन एम्फोटेरिसिन-बी की किल्लत हो गई है. इस मामले पर सुनवाई करते हुए आज दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन से इंपोर्ट ड्यूटी और टैक्स हटाने को कहा है.दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि केंद्र सरकार इंजेक्शन एम्फोटेरिसिन-बी पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी और टैक्स को फिलहाल हटाए, जब तक कोर्ट इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं देता.

8.देश में 24 घंटे में 2.11 लाख नए कोरोना केस आए, 3847 संक्रमितों की हुई मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 2 लाख 11 हजार 298 नए कोरोना केस आए और 3847 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं 2 लाख 83 हजार 135 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. यानी कि बीते दिन 75,684 एक्टिव केस कम हो गए. इससे पहले मंगलवार को 208,921 लाख नए केस दर्ज किए गए थे और 4157 संक्रमितों की मौत हुई थी.कुल कोरोना केस- दो करोड़ 73 लाख 69 हजार,कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 46 लाख 33 हजार 951,कुल एक्टिव केस- 24 लाख 19 हजार 907,कुल मौत- 3 लाख 15 हजार 235

9.दिल्ली वालों को मिलेगी गर्मी से जल्द राहत, बारिश की संभावना

राजधानी दिल्ली के लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. ताउते तूफान के बाद दिल्ली एनसीआर का मौसम सुहावना हो गया था. यहां पर रिकॉर्ड बारिश भी दर्ज की गई थी. मगर पिछले तीन दिनों से यहां दिन में तेज धूप के साथ रात में गर्मी का एहसास हो रहा है. गुरुवार सुबह भी पारा 30 के ऊपर का रहा है.. सुबह से ही तेज धूप हो रही है. बुधवार को दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया. मई महीने में पहली बार पारा 40 के पार हुआ था.मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार से यहां गर्मी में मामूली राहत मिलने की संभावना है. वहीं जून की शुरुआत भी हल्की बारिश से होने की संभावना है.

10.झारखंड में पड़ा तूफान यास का असर, यहां हुआ भारी नुकसान

उडिशा और पश्चिम बंगाल में यास तूफान तबाही मचाने के बाद बुधवार रात झारखंड में प्रवेश किया. जिसके बाद से तूफान यास का असर झारखंड में साफ दिख रहा है. झारखंड में कई जगहों पर भारी बारिश हो रही है और राज्य की नदियां भारी बारिश से उफन रही है. लातेहार की एक नदी में तो इतना पानी उफना कि गाड़ियां फंस गईं. गाड़ी पर सवार लोगों ने किसी तरह नदी में कूद कर अपनी जान बचाई. राज्य में मौसम विभाग ने पहले ही भारी बारिश की चेतावनी दी थी.

Source: Different news website