27 NOVEMBER 2021 : Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. गुजरात: रंगाई मिल में लगी भीषण आग, काबू पाने के लिए दमकल की 15 गाड़ियां मौके पर मौजूद
गुजरात के सूरत में रानी सती रंगाई मिल में भीषण आग लग गई. आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 15 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं, लेकिन आग पर अभी तक काबू नहीं पाया गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आग शनिवार को 11 बजे के पास लगी. आग लगने की वजह का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है. रंगाई मिल अंदर होने की वजह से आग बुझाने में कठिनाई हो रही है. हालांकि, फायर ब्रिगेड के कर्मचारी आग बुझाने में जुटे हुए हैं। मिल के आसपास आसमान में काले धुएं छा गए हैं.

2. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री: आज से देश की राजधानी में सिर्फ CNG वाहनों की होगी एंट्री, जानें कब तक लागू होगा नियम
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल ने एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद घोषणा की थी कि, ’27 नवंबर से, केवल सीएनजी से चलने वाले और इलेक्ट्रिक वाहनों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश की अनुमति होगी. अन्य सभी वाहनों पर 3 दिसंबर तक प्रतिबंध रहेगा. दिल्ली की हवा को स्वच्छ रखने के लिए आवश्यक उपायों पर निर्णय लेने के लिए उच्च स्तरीय बैठक हुई थी. स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी और अन्य शैक्षणिक संस्थान 29 नवंबर से फिर से खुलेंगे.

3. बारिश: देश के दक्षिणी इलाकों में मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी साथ ही आसपास के इलाकों में ओरेंज अलर्ट जारी
देश के कुछ हिस्से अभी भी बारिश से बेहाल हैं. आपको बता दें की मौसम विभाग ने जानकारी दी हैं की अगले 24 घंटो के दौरान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को भी भारी बारिश हो सकती हैं. जिसके कारण मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में रेड अलर्ट और उनके आस-पास के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट को जारी कर दिया है. जबकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक तमिलनाडु में राजधानी चेन्नई, थूथुकुडी, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, थेनी, मदुरै और पुदुक्कोट्टई में 27 से 29 नवंबर तक भारी बारिश इसी प्रकार से होती रहेगी. इनती ज्यादा भारी बारिश के चलते केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी ने भी सभी स्कूलों और कॉलेजों में दो दिनों के अवकाश रखने का फैसला किया हैं.

4. पहाड़ी इलाकें: हिमाचल प्रदेश के लिए बिना बर्फ के गुजरेगा नवम्बर का महिना
दोस्तों इस बार इस नवम्बर के महिनें में हो सकता हैं हिमाचल प्रदेश के लिए बिना बर्फ के गुजर जाये. क्योकि हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया हैं कि राज्य में 30 नवंबर तक मौसम साफ व शुष्क रहने की पूरी पूरी संभावना है. जबकि मौसम को लेकर ये भी बता रहें हैं कि मौसम के ड्राई हाने से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट आ रही है, जिससे ठंड और भी ज्यादा बढ़ जाएगी. दोस्तों अगर अपने अभी पहाड़ी इलाकों में घुमने की कोई भी योजना बनाई हैं तो कुछ समय के लिए उसे ताल दे और दिसम्बर के दुसरे हफ्ते में ही घुमने की योजना बनाये ताकि आपको बर्फ़बारी और मौसम दोनों का आनंद मिल सकें.

5. एन.जी.टी.: एनजीटी की योजना: गंगा में क्रोमियम रोकने के लिए विशेष समिति
कानपुर के जाजमऊ व अन्य स्थानों पर गंगा में क्रोमियम व अन्य अपशिष्टों को मिलने से रोकने की योजना बनाने के लिए एनजीटी ने पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया किया है. एनजीटी के अध्यक्ष वाली पीठ ने समिति को योजना के परिणामों की अनुपालन स्थिति रिपोर्ट 31 मार्च 2022 तक पेश करने का निर्देश दिया.

6. प्रदुषण: दिल्ली में प्रदूषण से बिगड़े हालात, ट्रकों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध
दिल्ली के पर्यावरण और वन विभाग ने आज से 30 नवंबर तक आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है. विभाग के अनुसार, गैर-आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले सीएनजी/इलेक्ट्रिक ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति होगी.

7. दिल्ली: राजधानी दिल्ली में प्रदुषण एक बार फिर से चरम पर पहुंचा!
आज राजधानी दिल्ली में हल्की सी धुप देखने को मिल रही हैं. साथ ही कुछ जगहों पर ठंडी हवाएं भी चल रही हैं. आपको अबता दें कि एक बार फिर से दिल्ली का वायु प्रदुषण बढ़ना शुरू हो गया हैं. कुछ दिनों पहले तक वायु गुणवत्ता सुधरती दिख रही थी लेकिन दो दिन से लगातार प्रदुषण बढ रहा हैं. आज भी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 386 से 400 तक पाया गया हैं. जिसके कारण अब लोगों को संसा लेनें में भी दिक्कत हो सकती हैं खासकर के बड़े बुजुर्ग और बच्चो के लिए.

8. शिवराज सिंह चौहान: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज गुलमोहर और खिरनी का पौधा लगाया
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगते हैं. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में गुलमोहर और खिरनी का पौधा लगाया. इस अवसर पर पेसिफिक ब्लू सोसायटी,भोपाल के श्री महेंद्र चौरे जी,श्री राकेश तिवारी जी व श्री कमलेश माहेश्वरी जी भी मौजूद रहे.

9. कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटों में 8,318 नए मामले, 465 मरीज़ों की मौत
देश में 24 घंटो में कोरोना के 8,318 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा कोरोना से बीते दिन 465 मरीज़ों की मौत हुई है. देश भर में कोरोना से पीड़ित 10,967 मरीज़ों को ठीक किया गया है देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 45 लाख 63 हज़ार 749 हो गयी है. जिनमें से अब तक 4 लाख 67 हज़ार 933 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में कोरोना से पीड़ित 98.34 फ़ीसदी यानी 3 करोड़ 39 लाख 88 हज़ार 797 मरीज़ों को ठीक किया जा चुका है और एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 0.31 फ़ीसदी यानी 1 लाख 7 हज़ार 19 हो गयी है. देश में कोरोना वैक्सीन की अब तक 1 अरब 21 करोड़ 6 लाख 58 हज़ार 262 डोज दी जा चुकी हैं. जबकि 73 लाख 58 हज़ार 17 वैक्सीन की डोज पिछले 24 घंटों में दी गयी है.

10. झारखण्ड: झारखण्ड में दिसम्बर से होगी शीतलहर चलना शुरू
देश के राज्य झारखण्ड में मौसम धीरे धीरे बदल रहा हैं. अभी झारखण्ड में ठण्ड का भी असर देखने को मिलना शुरू हो गया हैं. तो वही मौसम विभाग ने जानकारी दी हैं की दिसम्बर के दुसरे हफ्ते तक राज्य में शीतलहर का असर देखने को मिल सकता हैं.

Source: Different News Website