27 October 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. विकसित देश जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने में विफल, भारत लक्ष्य से आगे: मंत्री भूपेंद्र यादव

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव के अनुसार, विकसित देश जहां जलवायु परिवर्तन से लड़ने के अपने लक्ष्यों को पूरा करने में विफल हो रहे हैं, वहीं भारत ने अपने लक्ष्य को पार कर लिया है। उन्होंने मंगलवार को जलवायु कार्रवाई पर महासभा की उच्च स्तरीय बैठक में कहा, जहां विकसित दुनिया 2020 से पहले की अवधि में 18 प्रतिशत की कमी के लक्ष्य के मुकाबले सिर्फ 14.8 प्रतिशत (ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन) उत्सर्जन में कमी के साथ कार्यो का प्रदर्शन कर रही है, वहीं भारत उत्सर्जन में कमी के अपने स्वैच्छिक लक्ष्य को प्राप्त कर रहा है।

  1. दिल्ली: अब मंत्री करेंगे चौराहों पर लालबत्ती होने पर वाहन बंद करने की अपील

प्रदूषण से जंग में विधायकों और पार्षदों के बाद अब केजरीवाल सरकार के मंत्री चौराहों पर खड़े होकर लाल बत्ती के दौरान चालकों से वाहन बंद करने की अपील करेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली का अपना प्रदूषण को कम करने की लगातार कोशिश की जा रही है। रेड लाइट आन, गाड़ी आफ अभियान का मकसद भी यही है कि रेड लाइट होने पर वाहन का इंजन बंद कर दिया जाए। ऐसा करने से रेड लाइट पर वाहनों से प्रदूषण नहीं होगा। इस कड़ी में 18 नवंबर को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इंडिया गेट सर्कल पर लोगों को जागरूक करेंगे।

  1. दिल्ली जल बोर्ड सीधे देगा घरेलू पानी कनेक्शन! अब बिचौलियों से मिलेगी राहत

देश की राजधानी दिल्ली में अब दिल्ली जल बोर्ड ने घरों में पानी के कनेक्शन से संबंधित एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. जल मंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने कहा कि अब से सभी घरेलू पानी के कनेक्शन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा सीधे ही लगाए जाएंगे. अब बिचौलियों की कोई भूमिका नहीं होगी. इस फैसले से उपभोक्ताओं को बिचौलियों से तो निजात मिलेगी साथ ही दूषित पानी की समस्या भी दूर की जा सकेगी.

  1. इस बार 300 से कम होगा एक्यूआई तभी कर सकेंगे आतिशबाजी

दिवाली पर होने वाली आतिशबाजी वायु प्रदूषण (वायु गुणवत्ता सूचकांक) पर निर्भर है। जिन शहरों में एक्यूआई स्तर 300 से अधिक है एनजीटी ने वहां पटाखों की बिक्री व इस्तेमाल पर रोक लगा रखी है। एक्यूआई 200 से कम होने पर दो घंटे के लिए ग्रीन पटाखों के इस्तेमाल की अनुमति मिल सकती है।

  1. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज सप्तपर्णी का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर हैं, अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम शिवराज ने सप्तपर्णी का पौधा लगाया है। इस दौरान उन्होंने कहा सप्तपर्णी का पौधा सबका साथ-सबका विकास और सबके विश्वास का प्रतीक है। हमारी सरकार सभी के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है।

  1. पर्यावरण के लिए सबसे खतरनाक देशों में शामिल हुए हम, 100 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में से 43 सिर्फ भारत में

अमेरिका में बाइडेन प्रशासन ने हाल में ही एक रिपोर्ट को सार्वजनिक किया है जिसके अनुसार जलवायु परिवर्तन और तापमान बृद्धि के प्रभावों से पूरी दुनिया में अराजकता बढ़ेगी, पर सबसे अधिक असर 11 देशों पर पड़ेगा, जिनमें भारत भी शामिल है। इस रिपोर्ट को अमेरिका की ख़ुफिया संस्थानों और पेंटागन ने संयुक्त तौर पर तैयार किया है, और यह वहां के खुफिया विभाग और रक्षा से जुड़े संस्थानों की जलवायु परिवर्तन के प्रभावों पर पहली रिपोर्ट है।

  1. कोरोना महामारी के बाद डेंगू का ‘डंक’, देश में अब तक दर्ज हुए करीब 85 हजार मामले

कोरोना के बाद अब डेंगू के ‘डंक’ ने देश को परेशान कर रखा है. इस साल अब तक 85 हजार मामले रिपोर्ट हो चुके हैं. यूपी में करीब 13 हजार मामले आए हैं जबकि महाराष्ट्र और पंजाब में करीब 9-9 हजार मामले रिपोर्ट हुए हैं. देश की राजधानी दिल्ली में 1200 डेंगू के मामले अब तक सामने आए हैं. इस साल अब तक देश में डेंगू के कारण 49 मरीजों की मौत हुई है. सबसे ज्यादा 22 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं, राजस्थान में 13 और यूपी में 7 मरीजों ने जान गंवाई है.

  1. भारत में कोरोनावायरस के 13,451 नए मामले, 103 करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 13,451 नए मामले सामने आए. वही बीते 24 घंटे में 585 मौतें हुईं, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,55,653 हो गई. बीते 24 घंटे में 14,021 संक्रमितों के ठीक होने से रिकवर लोगों की संख्या बढ़कर 3,35,97,339 हो गई है. भारत की रिकवरी दर 98.19 प्रतिशत है. तो वहीं कोरोनावायरस के सक्रिय 1,62,661 मामले है, जो 242 दिनों में सबसे कम है.

  1. 5 राज्यों में होगी भारी बारिश, तेजी से गिरेगा तापमान, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

साउथ-वेस्ट मानसून के वापस जाने का असर दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में दिखेगा. पिछले 46 साल में ये पांचवी बार है जब मानसून इतनी देर से लौट रहा है. साउथ-वेस्ट मानसून के वापस जाने के समय इसका असर अभी भी देश के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. 30 अक्टूबर तक भारत के पांच राज्यों में बारिश होगी. इनमें तमिलनाडु (Tamil Nadu), केरल (Kerala), साउथ कर्नाटक (South Karnataka), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और पुडुचेरी (Puducherry) शामिल हैं.

  1. झारखंड में दीवाली तक शुष्‍क रहेगा मौसम, अगले सप्ताह से बढ़ सकती है ठंड

बुधवार को राजधानी रांची में सुबह हल्की सिहरन भरी ठंड देखने को मिली. मंगलवार की रात से ही शहर के बाहरी इलाकों में हल्का कोहरा देखने को मिल रहा है। दिन में हवा की अधिकतम गति दस किमी प्रतिघंटा तक जा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज रांची में मौसम मुख्य रूप से साफ रहा. हालांकि हल्के दर्जे के बादल दिखाई दिए.

Source: Different News Website