27 September 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.तूफान की चपेट में आने से दो मछुआरों की मौत, 5 लापता, ओडिशा में 39,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

चक्रवाती तूफान गुलाब रविवार की रात ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों से टकराया था. तूफान की चपेट में आंध्र के श्रीकाकुलम जिले के रहने वाले दो मछुआरों की मौत हो गई, जबकि एक अब तक लापता बताया जा रहा है. वहीं, ओडिशा में करीब 39,000 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. एनडीआरएफ ने बताया कि तूफान के कारण दस बड़े पेड़ उखड़ गए थे. कुछ बिजली के खंभे भी गिरे थे, जेसीबी की मदद से उन्हें साफ किया गया. एक घंटे के अंदर संचार बहाल कर दिया गया. उन्होंने कहा कि उनका काम आज भी जारी है.

  1. 3.55 मिलियन कार्बन क्रेडिट्स की बिक्री से दिल्ली मेट्रो ने कमाए 19.5 करोड़

पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. इस बार दिल्ली मेट्रो ने ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन घटाकर और कार्बन क्रेडिट्स की बिक्री कर पर्यावरण सेवी होने का सबूत न सिर्फ भारत, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी दे दिया है. आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने साल 2012 से 2018 तक छह साल के दौरान 3.55 मिलियन कार्बन क्रेडिट्स की बिक्री से 19.5 करोड़ रुपये की अच्छी कमाई की है. डीएमआरसी ऐसे कई अन्य प्रोजेक्ट से भी ऊर्जा की बचत कर रही है.

  1. लाकडाउन के दौरान प्रदूषण के स्तरों में कितने पैमाने पर दर्ज की गई थी कमी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कोरोना संकट की शुरुआत में हुए लाकडाउन के दौरान देश भर के सभी शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर में कमी आई। इसका कारण सीमित मानवीय गतिविधियों के कारण वाहनों का प्रयोग कम होना रहा। इस बीच दिल्ली में पीएम 2.5 के स्तर में 23 और पीएम-10 के स्तर में 41 फीसद की कमी आई। साथ ही ओजोन के स्तर में 12 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई। ओजोन के स्तर में बढ़ोत्तरी का कारण नाइट्रोजन आक्साइड के स्तर में कमी आना रहा। नाइट्रोजन आक्साइड और ओजोन एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। यह बात दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) में पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रो. डा. राजीव कुमार मिश्रा द्वारा अपनी टीम के साथ किए गए अध्ययन में सामने आई है। यह अध्ययन देश के पांच प्रमुख बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरू में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के फरवरी से मई 2019 के डाटा से तुलना करते हुए किया गया।

  1. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया आम का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने आम का पौधा रोपा. इस बात की जानकारी देते हुए उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- आज निवास परिसर में गुना के सांसद श्री Dr.Krishnapal Singh Yadav जी के साथ आम का पौधा रोपा. प्राणवायु देने वाले पेड़-पौधे हमारी सुख, समृद्धि और आनंद का भी कारण हैं। इनकी पत्तियां, फल, तना सब कुछ उपयोगी है। आइये, पौधरोपण कर स्वयं के साथ भावी पीढ़ियों के जीवन को खुशहाल बनायें।

  1. लुधियाना नगर निगम, ग्लाडा व इंप्रूवूमेंट ट्रस्ट अफसरों ने नहीं माने आदेश; फिर एनजीटी के सामने नपेंगे

नगर निगम, ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथारिटी और लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के अफसर नहीं सुधरे तो एक बार फिर उन्हें नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की सख्ती का शिकार होना पड़ सकता है। कारण, तीनों ही संस्थाएं शहर में सड़कों किनारे लगे पेड़ों के प्रति गंभीर ही नहीं हैं। अफसरों ने पहले सड़क किनारे लगे पेड़ों के तनों तक कंक्रीट की टाइलें या प्रीमिक्स भर दिया और अब नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेशों के बावजूद पेड़ों के तनों के इर्द-गिर्द भूमि खाली नहीं की है। कौंसिल आफ इंजीनियर्स ने एनजीटी के आदेश न मानने पर नगर निगम, ग्लाडा व इंप्रूवमेंट ट्रस्ट अफसरों के खिलाफ फिर से एनजीटी को शिकायत दे दी।

  1. दिल्ली में इस साल अब तक डेंगू के 273 मामले, 149 मामले अकेले सितंबर में

दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में डेंगू के 60 से अधिक नए मामले सामने आए हैं. इस साल अब तक डेंगू के 270 मामले आ चुके हैं. नगर निकाय की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. रिपोर्ट के अनुसार इस महीने 25 सितंबर तक डेंगू के कम से कम 149 मामले सामने आए हैं जो कुल मामलों के 54 फीसदी हैं.

  1. आज पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है विश्व पर्यटन दिवस

आज पूरी दुनिया में विश्व पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है. हर साल 27 सितंबर को ये दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में पर्यटन के प्रति जागरूकता लाने और अधिक से अधिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. इस दिन के माध्यम से देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित किया जाता है. पर्यटन के माध्यम से लोगों के लिए रोजगार को तेजी से बढ़ाना भी इसका उद्देश्य है.

  1. पिछले 24 घंटों में 26 हजार 41 कोरोना के नए मामले दर्ज, 16 हजार सिर्फ केरल से

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 26 हजार 41 कोरोना के नए मामले दर्ज. इस दौरान 276 लोगों की मौत हो गई. वही पिछले 24 घंटों में 29 हजार 621 लोग ठीक हुए हैं. जिसके बाद ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर अब तीन करोड़ 29 लाख 31 हजार 972 हो गई है. वहीं, अब एक्टिव केस घटकर 2 लाख 99 हजार 620 हो गए हैं.

  1. दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर कट सकते हैं 2 हजार से अधिक पेड़, NHAI ने वन विभाग से मांगी अनुमति

दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग के निर्माण में दो हजार से अधिक पेड़ों की बलि चढ़ सकती है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने इस क्षेत्र को ही वन भूमि की श्रेणी से हटाने की मांग कर दी है। अब वन विभाग से अनुमति मिलने का इंतजार है। जानकारी के मुताबिक पूर्वी और पूर्वोत्तर दिल्ली में 14 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र में 2,038 पेड़ हैं, जिसे छह लेन वाले राजमार्ग के निर्माण के लिए हटाने का प्रस्ताव है। वन विभाग से पेड़ों को हटाने की अनुमति मिलते ही प्रोजेक्ट को पूरा कराने का रास्ता साफ हो जाएगा।

  1. दिल्ली-एनसीआर में पूरे सप्ताह बारिश की संभावना, ग्रीन अलर्ट हुआ जारी

राजधानी दिल्ली में मौसम इन दिनों मेहरबान है. आज सुबह से यहां बादल छाए हुए है. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन बारिश रुक-रुक कर अलग अलग क्षेत्रों में आएगी. वहीं संभावना जताई जा रही है कि 29,30 सितंबर और 1 अक्टूबर के दिन हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं 28 सितंबर और 2 अक्टूबर के दिन केवल बादल छाए रहेंगे.

Source: Different News Website