28 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1. असम में आया 6.4 तीव्रता का तेज भूकंप, बंगाल-मेघालय समेत कई इलाकों में महसूस किए गए झटके

बुधवार सुबह असम में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई. ये झटका इतना तेज था कि पड़ोस के अरुणाचल प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से और बिहार तक महसूस किया गया. असम में कई जगहों पर दीवारों में दरारें पड़ गईं. वहीं कुछ जगहों पर दीवार और छज्जे भी गिर गए. फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज ही असम में एक के बाद एक तीन झटके महसूस किए गए. तेजपुर के करीब भूकंप का पहला झटका सुबह 7 बजकर 51 मिनट पर महसूस किया गया.इसके कुछ मिनट के बाद ही दो और झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता 4.3 और 4.4 रही.

2. आ रहा है मौसम की भविष्यनवाणी करने वाला दुनिया का सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूहटर
अब दुनिया में एक ऐसे सुपरकंप्यूिटर का निर्माण हो रहा है जो मौसम की एकदम सटीक भविष्य वाणी करेगा. माइक्रोसॉफ्ट और यूनाइटेड किंगडम (UK) का मौसम विभाग मिलकर इस सुपर कंप्यूकटर को मिलकर तैयार कर रहे हैं. यह दुनिया का सबसे ताकतवर सुपरकंप्यूरटर होगा जो मौसम और क्लाहइमेट चेंज के बारे में भविष्यववाणी करेगा. यूके के मौसम विभाग की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है. मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि यह सुपरकंप्यू टर साल 2022 तक ऑपरेशनल हो जाएगा. ये सुपरकंप्यूूटर मौसम की बदलती और गंभीर परिस्थितियों के बारे में सटीक चेतावनी उपलब्धप कराएगा. साथ ही तूफान, बाढ़ और बर्फबारी की वजह से पड़ने वाले प्रभाव से भी लोगों को बचा सकेगा.

3. उत्तराखंड: अप्रैल से अब तक जंगल की आग से रोजाना 2 लाख 28 हजार का नुकसान

उत्तराखंड वन विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में अप्रैल की शुरूआत से अब तक 2337 हेक्टेयर जंगल जलकर राख हो चुका है. यानी हर दिन करीब 86 हेक्टेयर जंगल को नुकसान हुआ. वहीं, अप्रैल से अब तक जंगल की आग से हर रोज औसतन दो लाख 28 हजार 508 रुपये का नुकसान हुआ है. हालांकि, वन विभाग इस बात से राहत में है कि पिछले चार दिनों से मौसम के साथ देने की वजह से राज्य भर के जंगलों में आग की कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है.

4.दिल्ली में गर्मी का कहर, अधिकतम तापमान में जबरदस्त वृद्धि, प्रदूषण स्तर भी बेहद गंभीर श्रेणी में दर्ज

राजधानी दिल्ली में अचानक से गर्मी बढ़ गई है. वहीं दिल्ली की हवा फिर एक बार जहरीली हो गई है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 558 दर्ज किया गया है। जो की बेहद गंभीर श्रेणी में माना जाता है। दिल्ली में बुधवार को आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान (Delhi Temperature) सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 22.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि आने वाले 2-3 दिनों में गर्मी का और प्रकोप बढ़ेगा। विभाग ने कहा कि आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

5. उत्तराखंड: बाजपुर के बन्नखेड़ा में आग से 18 झोपड़ी, छह जानवर, दो बाइक सहित लाखों का सामान राख

उत्तराखंड के बाजपुर के ग्राम पंचायत बन्नाखेड़ा के अंतर्गत वन विभाग के बैरियर के नजदीक मंगलवार दोपहर जंगलों में आग लग गई. मंगलवार दोपहर बाद जंगल में लगी आग हवा के झोंके से कालोनी में आ गई. देखते ही देखते आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण करते हुए एक-दूसरे से सटी नौ परिवारों की 18 झोपडिय़ों को चपेट में ले लिया. आग बुझाते समय एक व्यक्ति भी झुलस गया. दो भैंस समेत छह मवेशी जलकर मर गए. करीब तीन लाख की नकदी, साढ़े सात लाख के जेवरात, दो बाइक, पांच साइकिल व दो लोगों की शादी का सामान समेत 20 लाख का माल जल गया.

6. कोरोना: राज्यों में वैक्सीन शॉर्टेज, राजस्थान और महाराष्ट्र में टल गया 18 साल से ज्यादा वालों का टीकाकरण

कोरोना के खिलाफ जारी जंग में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण एक मई से शुरू होना है. लेकिन राजस्थान में ऐसा नहीं हो पाएगा. राज्य सरकार का कहना है कि उनके यहां 15 मई से ही 18 से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी. राजस्थान के अलावा अब महाराष्ट्र की ओर से भी साफ कर दिया गया है कि एक मई से वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू नहीं होगा. राजस्थान और महाराष्ट्र को ये फैसला वैक्सीन की सप्लाई में हो रही देरी के कारण करना पड़ रहा है.

7. राजस्थान के बांसवाड़ा के जंगलों में लगी आग, सागवान के पौधे से लेकर आयुर्वेद में काम आने वाली जंगली वनस्पति भी जलकर राख

राजस्थान के बांसवाड़ा की पैराफेरी से सटे समाई माता एवं सिंगपुरा के जंगलों में मंगलवार रात भीषण आग लग गई। जहां लगे पौधे जलकर राख हो गए। हवा के झोंकों के साथ जंगल जलते रहे.इस दौरान वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची। पूरी रात आग बुझाने का सिलसिला चलता रहा, तब जाकर आग को काबू में किया गया. बता दे कि बांसवाड़ा क्षेत्र की पहाड़ियों और जंगलों में सागवान के वृक्ष हैं। इसलिए आग से प्रभावित इलाकों में भी बड़ी संख्या में सागवान के पेड़ नष्ट हो गए. वहीं, लंबे ऊंचे वृक्षों के पत्ते जल गए। इसी तरह आयुर्वेद में उपयोगी बहुत सी जंगली वनस्पति भी जलकर राख हो गई.

8.भारत में पहली बार एक दिन में कोरोना से 3 हजार से ज्यादा मौतें, नए मामलों की संख्या 3 लाख 60 हजार के पार

देश में कोरोना के नए मामले हर रोज नए रिकॉर्ड बना रहे है. साथ ही हर रोज कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. आलम ये है कि देश में मौत का आंकड़ा दो लाख के पार चला गया है. बीते 24 घंटे में पहली बार कोरोना से 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक,बीते दिन कोरोना केस-3 लाख 60 हजार 960,बीते 24 घंटें में मौतें- 3 हजार 293,कुल कोरोना मामले- 1 करोड़ 79 लाख 97 हजार 267, कुल डिस्चार्ज- 1 करोड़ 48 लाख 17 हजार 371,कुल एक्टिव – 29 लाख 78 हजार 709,कुल मौतें- 2 लाख 1 हजार 187

9.मौसम की जानकारी: ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कई राज्यों में बारिश,बर्फबारी के भी आसार

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ़्फ़राबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 27 और 30 अप्रैल के दौरान गरज और तेज़ हवाओं के साथ बारिश या बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है. स्काईमेट वेदर के अनुसार, आने वाले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अवाला देश के उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, उड़ीसा समेत मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और हरियाणा में मौसम शुष्क रहेगा, जिससे गर्मी की चुभन और ज्यादा महसूस हो सकती है.

10. झारखंड मौसम: पांच दिनों तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड में 29 अप्रैल से पांच दिनों तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होगी. 29 अप्रैल से तीन मई तक राज्य में बारिश की संभावना है. बारिश कुछ हिस्सों में होगी. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. विभाग की मानें तो इस दौरान राज्य के उत्तरी, पूर्वी, मध्य और दक्षिणी भाग में बारिश होगी. आज भी झारखंड के कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे.

Source: Different News Website