28 August 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. फिर से चीतों से गुलजार होगा माधव नेशनल पार्क, टाइगर की बसाहट करने को लेकर सिंधिया ने भूपेंद्र यादव से की मुलाकात

माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में जल्दी ही टाइगर की दहाड़ सुनने को मिल सकती है, इसके लिए भारत सरकार के नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले कई वर्षों से प्रयासरत हैं, इस दिशा में सिंधिया ने महत्वपूर्ण प्रयास करते हुए केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव से मुलाकात करके उनसे अनुरोध किया कि माधव नेशनल पार्क में टाइगर लाया जाए। उन्होंने भूपेंद्र यादव से कहा कि नेशनल पार्क में टाइगर को अफ्रीका से लाया जाए. केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सकारात्मक पहल करते हुए अधिकारियों को निर्देश दे दिया हैं.

  1. प्रदूषण से बचाने के लिए पटना में गंगा किनारे बनेगा ग्रीन बेल्ट

बिहार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री (ईएफसीसी) नीरज कुमार सिंह बबलू ने कहा कि पटना में प्रदूषण के स्तर को रोकने के लिए राज्य सरकार के उपायों के तहत गंगा के किनारे घने चंदवा के पेड़ों के साथ एक हरित पट्टी विकसित की जाएगी। मंत्री ने कहा कि गंगा के तट पर वृक्षारोपण से राज्य की राजधानी में प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

  1. आज सीएम शिवराज ने संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर के साथ लगाया ‘सप्तपर्णी का पौधा’

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज One Plant A Day के तहत एक पौधारोपण जरूर करते है. इसी कड़ी में उन्होंने आज संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर के साथ आज भोपाक के स्मार्ट पार्क में “सप्तपर्णी का पौधा” लगाया है, इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर के साथ सप्तपर्णी का पौधा रोपा, प्रदेश भर से मुझे सूचना मिल रही है कि लोग बढ़-चढ़कर पौधरोपण के अभियान में भागीदार बन रहे हैं, मैं इस कार्य से जुड़े समस्त नागरिकों व संस्थाओं को धन्यवाद देता हूँ।

  1. गिरिडीह में प्रदूषण का मामला विधानसभा में उठाएंगे : सरयू राय

झारखंड के भारतीय जनतंत्र मोर्चा के संरक्षक सह जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने कहा है कि गिरिडीह में मोंगिया स्टील समेत कई लौह फैक्ट्रियां प्रदूषण फैलाते हुए पर्यावरण के मानकों का उल्लंघन कर रही है। फैक्ट्रियों से फैलने वाली प्रदूषण से इस इलाके के अलावा आसपास के मोहल्लों व गांवों में रहने वाले लोगों का सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है। इस प्रदूषण की बढ़ती समस्या पर अंकुश लगाने की दिशा में सरकार व जिला प्रशासन को संज्ञान लेने की जरूरत है.

  1. बाढ़ और लैंडस्लाइड से नेपाल का हाल बेहाल, भारत ने निभाया साथ, 15 जिलों के लिए भेजी 8 करोड़ की मदद

भारत ने बाढ़ और भूस्खलन की दोहरी मार झेल रहे नेपाल की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. भारत ने  15 बाढ़ प्रभावित जिलों में लोगों की मदद के लिए मानवीय सहायता के तहत नेपाल को आठ करोड़ रुपये की राहत सामग्री दान की है. हत सामग्री में 15 जिलों में बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित परिवारों के बीच वितरण के लिए टेंट, प्लास्टिक शीट, बिस्तर और दवाएं शामिल हैं. नेपाल में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश की वजह से बाढ़ का कहर बरकरार है.

  1. जलस्तर बढ़ा: हरिद्वार से गंगा में छोड़ा गया एक लाख 30 हजार क्यूसेक पानी, कई गांवों पर मंडराया बाढ़ का खतरा

पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में लगातार कई दिनों से हो रही बारिश के चलते हरिद्वार शनिवार सुबह को गंगा का जलस्तर      फिर से बढ़ गया। जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने तहसील प्रशासन को भी हर गतिविधि पर नजर रखने को कहा गया है। और बाढ़ चौकी पर लेखपालों की तैनाती की गई है।

  1. बाढ़ और बारिश की वजह से बिहार में हजारों एकड़ मखाने की फसल हुई बर्बाद, किसानों का हाल हुआ बेहाल

बिहार और उसके आसपास के इलाकों में इस साल लगातार बारिश हो रही है. वहीं कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं. इस कारण राज्य की सबसे महत्वपूर्ण फसलों में से एक मखाने की खेती लगातार बारिश और बाढ़ के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुई है. देश में लगभग 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मखाने की खेती होती है, जिसमें 80 से 90 फीसदी उत्पादन अकेले बिहार में होता है. इसके उत्पादन में 70 फीसदी हिस्सा सिर्फ मिथिलांचल का है. लेकिन बिहार में हो रही लगातार बारिश के कारण इस फसल के काफी नुकसान होने की खबर है. इस बार बाढ़ और बारिश के कारण किसानों के खेतों से 10 से 20 हजार टन मखाने के बीज बहने का अंदेशा है.

  1. खंडवा में बोले सीएम शिवराज, मध्य प्रदेश में कोई गरीब बिना छत के नहीं रहेगा

मध्य प्रदेश के खंडवा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और हरसूद रोड स्थित रविंद्र भवन का लोकार्पण किया. भवन के लोकार्पण के बाद उन्होंने पौधारोपण किया. इसको लेकर उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि प्रदेश की माटी के लाल, लोकप्रिय गायक एवं अभिनेता किशोर कुमार एवं अशोक कुमार जी की जन्मभूमि खण्डवा में रविंद्र भवन परिसर में करंज का पौधा लगाया।

  1. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 46 हजार 759 नए मामले दर्ज, 509 की मौत

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 46 हजार 759 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, 509 लोगों की मौत हो गई. देश में पिछले 24 घंटों में 31 हजार 374 लोग ठीक हुए हैं. जिसके बाद ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर अब तीन करोड़ 18 लाख 52 हजार 802 हो गई है. वहीं, अब एक्टिव केस बढ़कर तीन लाख 59 हजार 775 रह गए हैं.

  1. दिल्ली में अगले सप्ताह मौसम खराब रहने की संभावना, येलो अलर्ट जारी

राजधानी दिल्ली में अगले सप्ताह की शुरुआत में मौसम खराब रहने की आशंका जताई है. दिल्ली में सोमवार, मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. विभाग ने अगले दो दिन के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है.हिमाचल प्रदेश, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, मेघालय, तेलंगाना, तमिलनाडु में भारी वर्षा या तो भारी से अधिक वर्षा होने की संभावना है.

Source: Different News Website