28 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. देश की 135 प्रदूषित शहरों में पहले नंबर पर मोतिहारी, डीएम ने कहा.. करेंगे समीक्षा

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की प्रदूषित शहरों की जारी की गई सूची में पूर्वी चंपारण जिला का मोतिहारी शहर पहले स्थान पर है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जो रिपोर्ट साझा किया गया है। उसमें देश के 135 शहरों में सबसे दूषित हवा मोतिहारी शहर की बताई गई है। रिपोर्ट आने के बाद पूर्वी चंपारण जिला के डीएम ने अधिकारियों को इसकी समीक्षा करने का निर्देश दिया है।

  1. केंद्रीय मंत्री ने मणिपुर में लोकटक झील के रख-रखाव और संरक्षण की समीक्षा की

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने मणिपुर की लोकटक झील के “संरक्षण और रखरखाव” की जांच की. लोकटक झील की स्थिति का निरीक्षण करने के बाद यादव ने कहा कि केंद्रीय मंत्री के रूप में झील की एकीकृत प्रबंधन योजना को पूरी तरह से क्रियान्वित करने की जिम्मेदारी उन्हीं की है।

  1. दिल्ली सरकार ने की तैयारी, राजधानी की सड़कों पर जल्द दिखेंगी ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियां

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए सरकार नया प्लान लेकर आई है. जल्द ही, दिल्ली की सड़कों पर ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियां दौड़ती हुई नजर आएगी। राज्य सरकार इसके लिए ई-कॉमर्स ब्रांड, फूड डिलीवरी सर्विस और डेली कैब एग्रीगेटर Ola, Uber, Meru आदि को इलेक्ट्रिक वीइकल में स्विच करने को कह सकती है.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया गुलमोहर का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज वक्त निकाल कर एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने भोपाल के स्मार्ट पार्क में गौ काष्ठ संस्थान के साथ करंज और गुलमोहर का पौधा लगाया।

  1. दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में हो रही बारिश, पहाड़ों में बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड

देश के कई राज्यों में मौसम बदल गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में आज बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार मंगलवार दोपहर से दिल्ली, एनसीआर (हिंडन एयर फोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, गुरुग्राम, मानेसर) के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो रही है। साथ ही आइएमडी ने बुधवार (29 दिसंबर) को पहाड़ों में बारिश समेत बर्फबारी होने की संभावना जताई है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत हिमाचल प्रदेश में भी आज बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल रही है।

  1. एसटीपी के बगैर बिल्डर को कब्जा प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एनजीटी ने नोएडा प्राधिकरण को फटकार लगाई

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने चालू हालत वाले मलजल उपचार संयंत्र (एसटीपी) के बगैर फ्लैट बेचने के वास्ते कुछ बिल्डर को आंशिक कब्जा प्रमाण पत्र जारी करने के लिए नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा) को फटकार लगाई है। इसके साथ ही एनजीटी ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से कहा है कि वह वायु एवं जल कानून के तहत अपराध करने के लिए रियल एस्टेट डेवलपर के विरुद्ध कार्रवाई करे।

  1. दिल्ली में जिम, स्पा और सिनेमाघर रहेंगे बंद, मेट्रो, रेस्टोरेंट को 50 फीसदी क्षमता के साथ इजाजत

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल-I (येलो अलर्ट) को लागू कर रहे हैं. दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान येलो अलर्ट के तहत रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा. मेट्रो, रेस्टोरेंट, बार 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे. सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे.

  1. कोरोना अपडेट: देश में बीते 24 घंटें में 6358 नए मामले, बीते दिन 293 मरीजों की मौत

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 6 हजार 358 नए मामले सामने आए. ये आंकड़ा रविवार की तुलना में 2.6 फीसदी कम है. बीते दिन 293 मरीजों की भी मौत हुई. सबसे ज्यादा 1,636 मामले और सबसे ज्यादा 236 मौतें केरल में ही हुईं.

  1. जबलपूर: बारिश और ओले ने बदला मौसम का मिजाज, दिन में छाया अंधेरा

मध्य प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच बारिश और ओले ने कहर ढा दिया है. दिन में ही अंधेरा छा गया. जबलपुर में सुबह 11 बजे के आसपास मौसम अचानक से बदल गया और दिन में ही अंधेरा छा गया. मौसम बदलते ही गरज-चमक के साथ बारिश भी शुरू हो गई. देखते ही देखते ओले गिरने लगे.  हालांकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड हुआ लेकिन बारिश के कारण मौसम में ठंडक बढ़ गई.

  1. झारखंड के कई जिलों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की आशंका

झारखंड के उत्तरी एवं मध्य भागों में कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो गढ़वा, लातेहार व पलामू के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की आशंका है. इस दौरान बारिश की भी संभावना है.

Source: Different News Website