28 July 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. आज 28 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जा रहा है विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस

पूरी दुनिया भर में हर साल 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है. इसका मनाने का मुख्य उद्देश्य उन जानवरों और पेड़ों का संरक्षण करना है जो पृथ्वी के प्राकृतिक पर्यावरण से विलुप्त होने के कगार पर हैं. विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के इस मौके पर हमें इस बात पर गौर जरूर करना चाहिए कि स्वस्थ पर्यावरण एक स्थिर और स्वस्थ मानव समाज की बुनियाद है

2. जम्मू-कश्मीर: किश्तवाड़ में बादल फटने से छह की मौत, 40 से ज्यादा लोग लापता, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने मनोज सिन्हा से की बात

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का कहर देखने को मिला है। किश्तवाड़ जिले में बुधवार तड़के बादल फटने से 40 से अधिक लोग लापता हो गए हैं। जबकि अभी तक छह लोगों की मौत हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर कहा कि केंद्र सरकार किश्तवाड़ और कारगिल में बादल फटने के बाद से स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उन्होंने किश्तवाड़ में बादल फटने के संबंध में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल और डीजीपी से बात की है.राहत बचाव कार्य जारी है और लापता लोगों की तलाश की जा रही है.

3. कारगिल के दो गांवों में फटा बादल, मिनी हाडड्रोपावर स्टेशन को हुआ नुकसान

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले में भी आज तड़के दो जगह बादल फटा है। बादले फटने के बाद नालों में आए उफान के कारण लघु जल विद्युत परियोजना और कुछ घरों को नुकसान पहुंचा है। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि इस घटना में किसी के हताहत या घायल होने की सूचना नहीं है। बचाव व राहत कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। वहीं लद्दाख प्रशासन ने बारिश जारी रहने तक प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है।

4. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने हर्रा का पौधा लगाकर प्रदेशवासियों से की अपील

मध्य.प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने One Plant A Day का संकल्प लिया है और वे रोज समय निकाल कर हर दिन एक पौधा लगा रहे हैं. आज बुधवार को उन्हों ने में हर्रा का पौधा रोपा। उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट करते हुए लिखा है कि आज हर्रा का पौधा लगाया है। इसका उपयोग अस्थमा, दस्त, पुरानी अल्सर, खांसी, आदि रोगों के उपचार में किया जाता है। आइये विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर ऐसे उपयोगी व अमूल्य पौधों को रोपें और मानव जीवन व धरती को समृद्ध बनायें।

5. पेड़ों के लिए गुजार दी उम्र, 72 साल के टीचर ने लगाए 30,000 से ज्यादा पौधे

ओडिशा के 72 वर्षीय अंतर्यामी साहू सबके लिए अनोखी मिसाल पेश कर रहे हैं। साहू ने अपना पूरा जीवन पेड़ लगाने में बीता दिया और बीते 60 सालों में उन्होंने पूरे राज्य में करीब 30 हजार पेड़-पौधे लगाए हैं। साहू को गाछ (पेड़) सर भी कहा जाता है। 72 वर्षीय साहू ने पर्यावरण संरक्षण के लिए तभी से काम करना शुरू कर दिया था जब वह छठी क्लास में पढ़ते थे.

6. आफत की बारिश:उत्तराखंड में ऋषिकेश-बदरीनाथ सहित कई नेशनल हाईवे बंद,भारी बरसात के बाद नदियां उफनाईं

उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से आम लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। प्रदेश के कई जिलों में नेशनल हाईवे मलबा आने के बाद बंद हो गए हैं। रास्ते बंद होने से जगह-जगह गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें लगने के बाद यात्री फंसे हुए हैं। भारी बरसात के बाद गंगा सहित अन्य नदियां उफान पर हैं। नदियों का जलस्तर बढ़ने के बाद जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है। मौसम विभाग ने राज्य में अगले चार दिन के लिए बारिश का अलर्ट जारी करते हुए बहुत जरूरी नहीं होने पर पहाड़ की यात्रा टालने की सलाह दी है.

7. हिमाचल में फिर कुदरत का कहर, बादल फटने से आई बाढ़ में 7 लोगों के मौत की आशंका, 9 लापता

हिमाचल प्रदेश में आसमान से पानी के रूप में बरस रही आफत से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। बीती रात से अब तक राज्य में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में 9 लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग लापता हैं। इसके अलावा सरकारी व निजी सम्पत्ति को भी भारी नुकसान हुआ है। इस बीच, राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश जारी है और शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने रेड अलर्ट जारी किया है.

8.कोरोना अपडेट: पिछले 24 घंटों में 43,654 नए कोरोना केस आए और 640 संक्रमितों की जान चली

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 43,654 नए कोरोना केस आए और 640 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं पिछले 24 घंटे में 41,678 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक तीन करोड़ 14 लाख 84 हजार लोग संक्रमित हुए हैं. अभी कुल 3 लाख 99 हजार लोगों का इलाज चल रहा है.

9. देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

देश के सभी प्रमुख राज्यों में बारिश हो रही है। मानसून का तीसरा कम दबाव वाला क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहा है। इसके असर से शनिवार तक उत्तर भारत में भारी बारिश के आसार हैं। देश में 27 जुलाई तक कुल 408.5 मिमी मानसूनी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि आमतौर पर 27 जुलाई तक 413.8 मिमी हो जाती है।

10. मच्छरों के संक्रमण पर ताजा रिपोर्ट पेश करें नगर निगम समेत अन्य एजेंसीः दिल्ली हाई कोर्ट

मानसून को देखते हुए मच्छरों के संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों को लेकर सभी नगर निगमों समेत अन्य एजेंसियों को ताजा स्थिति रिपोर्ट पेश करने का दिल्ली हाई कोर्ट ने निर्देश दिया है। पीठ ने पूर्वी, उत्तरी व दक्षिण दिल्ली नगर निगम के साथ ही जल बोर्ड, छावनी परिषद व नई दिल्ली नगर पालिका को मामले में रिपोर्ट पेश करने को कहा। मामले में अगली सुनवाई 16 सितंबर को होगी।

Source: Different News Website