28 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. राष्ट्रपति ने सर्किट हाउस में पौधा रोपकर यादगार बनाया कानपुर आगमन, प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ रवाना

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द आज सोमवार की सुबह करीब सवा दस बजे कानपूर से प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ रवाना हो गए. लखनऊ जाने से पहले राष्ट्रपति और उनकी बेटी ने सर्किट हाउस में पौधा रोपकर आगमन को यादगार बनाया।

2. उत्तराखंड: जोशीमठ में हाथी पहाड़ का हिस्सा टूट कर सड़क पर गिरा, बद्रीनाथ हाईवे बंद

उत्तराखंड के जोशीमठ में हाथी पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट कर गिर गया है. पहाड़ का हिस्सा सीधे आकर सड़क पर गिरा जिससे बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है.

3. भोपाल के स्मार्ट पार्क में सीएम ने लगाया चंदन का पौधा, ट्वीट कर की ये अपील

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य में हर दिन एक पौधा लगाते है, अब तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई पौधे लगा चुके हैं. इसी कड़ी में आज मुख्यमंत्री शिवराज ने स्मार्ट पार्क में चंदन का पौधा लगाया है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा- चंदन का उपयोग मूर्तिकला तथा अगरबत्ती, हवन सामग्री आदि के निर्माण में होता है। एसिडिटी, त्वचा रोग, गठिया आदि से छुटकारा दिलाने में भी यह उपयोगी है।

4. यमुना नदी की सतह पर जहरीला झाग तैरता दिखा

देश की राजधानी दिल्ली में बहने वाली यमुना नदी के एक बार फिर से दूषित होने की खबर है। दिल्ली के कालिंदी कुंज में स्थित यमुना नदी में एक बार फिर जहरीले झाग तैरते दिखाई दे रहे हैं। यमुना नदी की सतह पर तैरते दिखे झाग बेहद जहरीला बताए जा रहे हैं। इससे पहले यमुना के पानी में प्रदूषक तत्वों की मात्रा बढ़ने को लेकर दिल्ली सरकार कई बार चिंता जता चुकी है, लेकिन अब तक इस समस्या पर काबू नहीं पाया जा सका है।

5. अध्ययन में खुलासा, दिल्ली, अहमदाबाद व मुंबई समेत प्रदूषित शहरों पर ज्यादा बरपा कोरोना का असर

कोरोना संक्रमण को घातक बनाने में वायु प्रदूषण के उत्सर्जन ने भी अहम भूमिका अदा की है। इसे लेकर राष्ट्रीय स्तर पर किए गए एक अध्ययन में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। पीएम 2.5 के सुक्ष्म कण कोरोना संक्रमण के दौरान फेफड़ों पर अत्यंत गंभीर प्रभाव डालते हैं। यह अध्ययन देश के उन 16 शहरों में किया गया जहां वाहनों और औद्योगिक इकाइयों के कारण प्रदूषण काफी ज्यादा है।

6. प्रदूषित जल पर बनी संयुक्त टीम अगले सप्ताह में देगी रिपोर्ट : शेखावत

राजस्थान में पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों से आ रहे दूषित जल को लेकर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि हमने पंजाब सरकार, राजस्थान सरकार, नमामि गंगे टीम के साथ एक चर्चा की थी। अब हमने एक संयुक्त टीम बनाई है। यह संयुक्त टीम अगले सप्ताह तक रिपोर्ट देगी, उसी रिपोर्ट के आधार पर आगे का काम होगा। इससे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की टीम भी अपनी रिपोर्ट बना रही है।

7. बार्ज P305 हादसाः 40 दिन बीत गए लेकिन अभी भी शव के लिए भटक रहे हैं परिजन

17 मई 2021 को चक्रवाती तूफान ताऊते के चपेट में आए बार्ज P305 हादसे को 40 दिन बीत गए हैं. बार्ज और टग बोट हादसे में 86 लोगो की मौत हुई है. आज भी कई पीड़ित परिवार ऐसे है जो अपने परिजनों के शव के लिए भटक रहे हैं. DNA जांच के बावजूद शव अब तक नहीं सौंपा गया है. वहीं परिजनों का कहना है कि कंपनी की ओऱ से भी इसके लिए सहयोग नहीं मिल पा रहा है.

8. कोरोना: देश में 24 घंटों में 1000 से कम मौतें, 46 हजार नए कोरोना मामले आए

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना से मौत का आंकड़ा 1000 से नीचे आ गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 46,148 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 979 मरीजों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हुई है. देश में इस समय कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3 करोड़ 2 लाख 79 हजार 331 है. इसके अलावा कुल मौतों की संख्या 3 लाख 96 हजार 730 हो गई है. इस समय देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 5 लाख 72 हजार 994 है

9.मौसम का हाल: बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में भारी बारिश

महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में मॉनसून दस्तक दे चुका है. लेकिन दिल्ली में अभी भी लोगों को गर्मी से जूझना पड़ रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अभी छह दिनों तक बारिश के कोई आसार नहीं है. मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ बारिश हो सकती है. अगले पांच दिनों में पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पूर्वौत्तर राज्यों में भारी बारिश पड़ सकती है। इसके अलावा मेघालय में भी तेज बारिश की संभावना है

10. अमेरिका के पोर्टलैंड और सिएटल में रिकॉर्ड गर्मी

अमेरिका के सिएटल और पोर्टलैंड में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है. अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा के मुताबिक पूरे क्षेत्र में औसत से अधिक तापमान आने वाले दिनों में बढ़ सकता है. पोर्टलैंड में शनिवार दोपहर को तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. ऑरेगन के सबसे बड़े शहर में इससे पहले 1965 और 1981 में अधिक गर्मी पड़ी थी. शनिवार को सिएटल में 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जून महीने में दर्ज तापमान का यह अब तक का रिकॉर्ड है.

Source: Different News website