28 October 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. मौसम बदलावों के कारण भारत को साल में साढ़े छह लाख करोड़ का नुकसान

मौसम के बदलावों से आ रहे समुद्री तूफानों, बाढ़ और सूखे से भारत को हर साल करीब 87 अरब डालर का नुकसान झेलना पड़ रहा है. मौसम में यह बदलाव हानिकारक गैसों के उत्सर्जन से वायुमंडल के बढ़ रहे तापमान से हो रहा है. विश्व मौसम संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा एशिया 2020 के शीर्षक जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 में पूरे एशिया में मौसम और पर्यावरण की स्थिति में बड़ा बदलाव देखा गया.

2. जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 2021: योगी बोले- हमने पांच साल में लगाए 100 करोड़ पौधे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 2021 का शुभारंभ करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों पर हमें विचार करना होगा. उन्होंने कहा कि हम प्रकृति का जितना संरक्षण करेंगे प्रकृति उससे कई गुना हमारा संरक्षण करती है.

3. शोध में दावा, स्पर्म काउंट कम कर सकता है वायु प्रदूषण

वायु प्रदूषण के कई खतरनाक दुष्प्रभाव हैं. यह यौन स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया है कि वायु प्रदूषण मस्तिष्क में सूजन पैदा करके स्पर्म काउंट की संख्या को कम करता है.

4. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज नारियल का पौधा रोपा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन पौधारोपण करते हैं, इसी कड़ी में आज सीएम शिवराज ने अपने निवास परिसर में नारियल का पौधा रोपा. उन्होंने कहा कि शुभ और मंगलकारी नारियल धार्मिक अनुष्ठानों में उपयोगी होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है. नारियल में भरपूर पोटैशियम के साथ इसके पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स अच्छी मात्रा में होते हैं.

5. दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय:गोपाल राय के ट्वीट पर लोगों की प्रतिकिर्या- पटाखे नहीं; दीया जलाओ, लोग बोले-‘होली पर पानी मत फैलाओ, दिवाली पर पटाखे मत चलाओ, हद है’

दिल्ली में वायु प्रदूषण रोकने के लिए सरकार ने 27 अक्टूबर को एक कैम्पेन में पटाखे नहीं, दीया जलाएं शुरू किया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक tweet करके लिखा-‘पटाखे नहीं, दीये जलाएं’ इस पर लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं. लोगों ने कहा ‘होली पर पानी मत फैलाओ, दिवाली पर पटाखे मत चलाओ, हद है’.

6. केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने पर्यावरण और वन विभाग का समर्थन करने का किया आग्रह

पर्यावरण और वन के सलाहकार, कुम्सी सिदिसो ने नई दिल्ली में इंदिरा पर्यावरण भवन में केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से मुलाकात की। कुम्सी ने केंद्रीय मंत्री से पर्यावरण और वन विभाग, अरुणाचल प्रदेश को समर्थन देने और राज्य को भी ढांचागत समर्थन बढ़ाने का अनुरोध किया.

7.दिल्ली में निर्धारित स्थानों पर छठ पूजा की मिली अनुमति, बीजेपी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने श्रद्धालुओं को राष्ट्रीय राजधानी के निर्धारित स्थानों पर सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ छठ पूजा करने की अनुमति दे दी. डीडीएमए राष्ट्रीय राजधानी में कोविड प्रबंधन के लिए नीतियों का निर्धारण करता है. ‘अब डीडीएमए ने दिल्ली के निर्धारित स्थानों पर छठ पूजा की अनुमति दे दी है. कोविड-19 नियमों के चलते सीमित संख्या में ही लोगों को पूजा करने की अनुमति दी जाएगी.”

8. भारत में 24 घंटों के दौरान कोरोना के 16,156 नए मामले, रिकवरी रेट बढकर 98.20 प्रतिशत हुआ

भारत में पिछले 24 घंटो में कोविड-19 के 16,156 नए मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,42,31,809 हो गई. वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 1,60,989 हो गई है, जो पिछले 243 दिन में सबसे कम है.

9. उत्तर भारत में बढ़ेगी सर्दी, केरल समेत कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है, ऐसे में अब पहाड़ों से चलने वाली बर्फीली हवाएं दिल्ली, हरियाणा समेत उत्तर भारतीय राज्यों के रात का तापमान गिराने का काम करेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान दिल्ली सहित उत्तर भारत में तापमान गिर सकते हैं. वही दक्षिण राज्य केरल समेत कई राज्यों में भारी बारिश के आसार है.

10. झारखण्ड में आज मौसम साफ रहा, लेकिन दो दिनों में 3 डिग्री तक गिरेगा तापमान

आज झारखंड की राजधानी रांची में मौसम साफ रहा. तड़के सुबह शहर के बाहरी इलाकों में हल्का कोहरा देखने को मिला. शहर में आद्रता का स्तर 85 प्रतिशत तक है. लोगों को सुबह हल्की ठंड का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि आने वाले दिनों में बारिश का कोई अनुमान नहीं हैं.

 

Source: Different News Website