28 September 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली के ग्रीन बेल्ट में हो रहा विस्तार, पर्यावरण मंत्री बोले- सरकार ने 7 साल में लगाए 1.70 करोड़ पेड़

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा को कम करने में निगरानी और एक्शन की गतिविधियों के साथ वृक्षारोपण का एक अहम रोल रहा है. उन्होंने कहा कि पौधों के द्वारा पर्यावरण के लिए एक नेचुरल बैलेंस सिस्टम विकसित होता है, इसके लिए सरकार लगातार 7 साल से काम कर रही है. उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार इन सात सालों में कुल 1 करोड़ 70 लाख पौधे लगा चुकी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस साल 33 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जिनमें से 22 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं।

  1. पटाखों से कमाई के लिए बाकी लोगों की जिंदगी नहीं छीन सकते, अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों की बिक्री पर लगे प्रतिबंध को हटाने से इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि रोजगार की आड़ में अन्य नागरिकों के जीवन के अधिकार का उल्लंघन नहीं कर सकते हैं। पीठ ने कहा, “हमें बेरोजगारी और नागरिक के जीवन के अधिकार के बीच संतुलन बनाना होगा। पटाखा विक्रेताओं के एक समूह ने एनजीटी के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी और पटाखों की बिक्री की अनुमति मांगी थी,  इसपर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश देने से इनकार कर दिया।

  1. दिल्ली जल बोर्ड को मिले पैसे का हिसाब सार्वजनिक करे सरकारः आदेश गुप्ता

दिल्ली के भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड की नाकामी व भ्रष्टाचार की वजह से दिल्लीवासियों में पानी की समस्या बनी हुई है। सीवर प्रणाली की बुरी स्थिति है। सीवर की सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अनधिकृत कालोनियां के साथ ही नियमित कालानियों में सीवर जाम होने की समस्या बढ़ रही है। कई इलाके में सीवर लाइन नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को ये बताना चाहिेए कि दिल्ली जल बोर्ड को दिए गए फंड का हिसाब क्यों सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है।

  1. मानव-वन्यजीव संघर्ष पर अब लगेगा ब्रेक, हाथी-गुलदार सहित जंगली जानवरों से मिलेगी सुरक्षा !

जंगली जानवरों से परेशान उत्तराखंड के लोगों को जल्द इससे राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही मानव-वन्यजीव संघर्ष रोकने के लिए डेढ़ सौ करोड़ रुपये मिलने जा रहे हैं। राज्य के वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के प्रस्ताव को केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपनी सहमति दे दी है। इस मामले में मंत्री हरक ने बजट की पैरवी की, जिस पर केंद्र से सकारात्मक रुख अपनाया गया है।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आम का पौधा लगाया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रत्येक दिन एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज भारतीय महिला हॉकी टीम के साथ पौधारोपण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि  आज मेरा सौभाग्य है कि मैंने विश्व में भारत का मान बढ़ाने वाली राष्ट्रीय Hockey टीम की सदस्यों के साथ पौधा रोपा। ये पौधे इन बेटियों के समर्पण, कर्मठता और परिश्रम की याद दिलाते रहेंगे। बेटियाँ खूब खेलें, देश का नाम रोशन करें, मेरा स्नेह और आशीर्वाद उनके साथ है।

6.‘रिवर रांचिंग’ की मदद से गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने में जुटी  उत्तर प्रदेश सरकार

नमामि गंगे योजना के तहत गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार अब ‘रिवर रांचिंग’ की मदद लेगी। नदियों की पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत बनाने और गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सरकार गंगा में 15 लाख मछलियां छोड़ेगी। सरकार के निर्देश पर मत्स्य विभाग के द्वारा गंगा में पंद्रह लाख विभिन्न प्रजाति की मछलियों को छोड़ने की योजना बनाई गई है। ये मछलियां नाइट्रोजन की अधिकता बढ़ाने वाले कारकों को नष्ट करेंगी। अब गंगा के इको सिस्टम को बरकरार रखते हुए उसकी स्वच्छता के लिए रिवर रांचिंग प्रक्रिया से मछलियों का इस्तेमाल किया जाएगा।

  1. मुंबई: दहिसर-ओशिवरा नदी होंगी साफ, बीएमसी करेगी एक हजार करोड़ रुपये खर्च

mumbai Municipal Corporation ने पश्चिम उपनगर की दो नदियों का कायाकल्प कर उनका जल शुद्ध बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। दहिसर और ओशिवारा नदी का कायाकल्प करने के लिए 1000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसे मंजूरी के लिए बुधवार को होने वाली स्थायी समिति की बैठक में लाया जाएगा। बीएमसी ने परियोजना अगले तीन वर्षों में पूरी होने की उम्मीद जताई है।

8.देश में 201 दिनों के लंबे अंतराल के बाद 20,000 से कम नए मामले आए सामने, 179 मरीजों की हुई मौत

भारत में कोरोना संक्रमण के 18,795 नए मामले सामने आए हैं. नए मामलों का यह आंकड़ा 201 दिनों के लंबे अंतराल के बाद 20,000 से कम है. देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या अब 3,36,97,581 हो गई है. जबकि इस दौरान 179 मरीजों की मौत के बाद संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 4,47,373 पर पहुंच गया है. देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मरीज अब घटकर 2.92 लाख हो गए हैं.

  1. मौसम की जानकारी: कल से अगले 4-5 दिनों तक दिल्ली-NCR में बारिश के आसार

दिल्ली में बीते तीन दिन से बारिश पर ब्रेक लगा हुआ है। लेकिन दो दिन के बाद मौसम में बदलाव होने की संभावना है. इस बदलाव के कारण 30 सितंबर से फिर से हल्की बारिश का दौर शुरू होगा, यह दो अक्तूबर तक जारी रहने की संभावना है। गुजरात में एक्टिव मानसून के बीच मौसम विभाग ने आगामी 4 दिनों तक प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. आज मंगलवार के लिए 20 जिलों में ‘येलो’ और 6 जिलों में ‘ओरेंज’ अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

  1. झारखंड मौसम: झारखंड के दक्षिणी भाग में गुलाब चक्रवात का असर

बंगाल की खाड़ी में आये तूफान गुलाब का असर झारखंड में 29 सितंबर से दिखने लगेगा. एक अक्टूबर से इसका असर धीरे-धीरे कम हो जायेगा. बुधवार (29 सितंबर) को झारखंड के दक्षिण तथा मध्य भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. 30 सितंबर को झारखंड के पश्चिमी (पलामू प्रमंडल) व मध्य भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. इसे लेकर चेतावनी भी जारी की गयी है.

Source: Different News Website